ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सहारनपुरजीवन शैली में बदलाव और खानपान है मोटापे के लिए जिम्मेदार : डॉ. सुनील शर्मा

जीवन शैली में बदलाव और खानपान है मोटापे के लिए जिम्मेदार : डॉ. सुनील शर्मा

आधुनिक दौर में बदलती जीवन शैली और खान-पान मोटापे के लिए जिम्मेदार है। पिछले 20 सालों में मोटापे की बीमारी से पीड़ित मरीजों की संख्या दोगुणा हो गई...

जीवन शैली में बदलाव और खानपान है मोटापे के लिए जिम्मेदार : डॉ. सुनील शर्मा
हिन्दुस्तान टीम,सहारनपुरSun, 28 Oct 2018 10:24 PM
ऐप पर पढ़ें

आधुनिक दौर में बदलती जीवन शैली और खान-पान मोटापे के लिए जिम्मेदार है। पिछले 20 सालों में मोटापे की बीमारी से पीड़ित मरीजों की संख्या दोगुणा हो गई है। वर्तमान समय में यह बीमारी लगातार बढ़ रही है। जिससे अन्य बीमारियों के होने का भी खतरा बढ़ रहा है।

आईएमए भवन में संगठन के अध्यक्ष डॉ. सुनील शर्मा ने मोटापे को लेकर लोगों को जोगरूक किया। आईएमए द्वारा रविवार को जनस्वास्थ्य अभियान की शुरूआत की गई। अभियान के तहत आईएमए भवन में मोटापा जांच कारण व निवारण जानकारी एवं जांच शिविर का आयोजन किया गया। शिविर को संबोधित करते हुए आईएमए अध्यक्ष डॉ. सुनील कुमार शर्मा ने मोटापे के खतरों से अवगत कराया। उन्होंने ने कहा बच्चों ने अब फील्ड के खेलों को छोड़कर टीवी-वीडियोगेम, मोबाइल और लैपटॉप को अपना साथी बना लिया है। जिससे मोटापे की बीमारी लगातार बढ़ रही है।शिविर में डा. प्रवीण मित्तल ने बताया कि मोटापा बहुत सी बीमारियों का कारण बनता है। उच्च रक्तचाप, मुधुमेह, गठिया की बीमारी का कारण मोटापा ही है। उन्होंने कहा कि पुरूष की कमर 40 से अधिक और महिला की कमर 35 से अधिक होने पर उन्हें मोटापे की श्रेणी में रखा जाता है। डॉ. एके जैन बताया कि उन्होंने खुद अपना वजन 44 किग्रा तक कम किया है। अपने अनुभव बताते हुए उन्होंने कहा कि सप्ताह मे पांच दिन प्रतिदिन पौन घंटे तक व्यायाम करने से मोटापा दूर होता है। शिविर में डॉ. जीएस गुप्ता, डॉ. क्षिप्रा तिवारी, डॉ. उदयराज सिंह, योगेंद्र यादव, डॉ. एसएस कुमार, डॉ. सुधीर अग्रवाल, डॉ. स्वर्ण जीत सिंह, डॉ. शलभ जैन, डॉ. अनुपम मलिक, डॉ. नीरज आर्य, डॉ. अमरजीत पोपली, डॉ. विवेक बैनर्जी, डॉ. रजनीश आदि रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें