ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सहारनपुरगाय के गोबर से बनेगी धूपबत्ती, गोमूत्र से होगा फिनाइल का निर्माण, मिलेगा स्वरोजगार

गाय के गोबर से बनेगी धूपबत्ती, गोमूत्र से होगा फिनाइल का निर्माण, मिलेगा स्वरोजगार

गाय के गोबर से धूपबत्ती बनेगी व गोमूत्र से फिनाइल का निर्माण किया जाएगा। सीडीओ प्रणय सिंह ने सोमवार को ढाल्ला माजरा गोशाला में इसके लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरूआत...

गाय के गोबर से बनेगी धूपबत्ती, गोमूत्र से होगा फिनाइल का निर्माण, मिलेगा स्वरोजगार
हिन्दुस्तान टीम,सहारनपुरMon, 06 Jan 2020 11:06 PM
ऐप पर पढ़ें

गाय के गोबर से धूपबत्ती बनेगी व गोमूत्र से फिनाइल का निर्माण किया जाएगा। सीडीओ प्रणय सिंह ने सोमवार को ढाल्ला माजरा गोशाला में इसके लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरूआत की। आरसेटी व राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत आयोजित कार्यक्रम में 20 स्वयं सहायता समूहों से जुडी महिलाओं को प्रशिक्षण दिया गया। बीडीओ पुंवारका ज्योति बाला के अनुसार, कार्यक्रम का मकसद गोशालाओं के साथ-साथ स्वयं सहायता समूहों से जुडी महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाना है।

मुख्य अतिथि सीडीओ प्रणय सिंह ने प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कहा कि गाय के गोबर से धूपबत्ती, अगरबत्ती व गोमूत्र से फिनाइल आदि रोजमर्रा के इस्तेमाल होने वाले उत्पाद बनाए जाएंगे जो पूर्णतया हर्बल है। कार्यक्रम का मकसद एक ही छत के नीचे स्वरोजगार के ज्यादा से ज्यादा मौके मुहैया कराना है तथा गोशाला व महिलाओं को स्वरोजगार से जोडकर आत्मनिर्भर बनाना है। कहा इससे जुडकर महिलाएं अपने परिवार की आय बढा सकती है। सीडीओ प्रणय सिंह कहते है कि इसमें आगे जाकर गाय के दूध से बनने वाले उत्पादों का भी निर्माण कराया जाएगा वहीं इस प्रोग्राम को शासन को भेजकर अन्य गोशालाओं में भी शुरू कराने का अनुरोध किया जाएगा।

उपायुक्त स्वत: रोजगार अरूण कुमार उपाध्याय भी इसे लेकर खासे उत्साहित दिखें। वह कहते है कि बीडीओ पुंवारका की पहल पर शुरू हुआ कार्यक्रम गोशालाओं के साथ-साथ महिलाओं को भी आत्मनिर्भर बनाने में नजीर साबित होगा। एडीओ पुवारंका सतीश सैनी, आरसेटी प्रशिक्षण अमित कुमार चौबे ने प्रशिक्षण के बाद स्वरोजगार के लिए वित्तिय सहायता आदि योजनाओं की जानकारी दी। ग्राम प्रधान अनुज सैनी, कर्म सिंह सैनी, सचिव दिनेश सैनी, सुमन, मीनाक्षी, सन्नो, अफसाना व सरला आदि ने भी अपने अनुभव साझा किये।

0---सभी को खूब भा रही हर्बल धूपबत्ती की सुगंध : बीडीओ

बीडीओ पुवांरका ज्योति बाला बताती है कि गाय के गोबर में कपूर व लोबान आदि के मिश्रण से तैयार हर्बल धूपबत्ती की सुगंध सभी को भा रही है तो गोमूत्र से बना हर्बल फिनाइल भी घरों में खूब पसंद किया जाने वाला उत्पाद हैं। यह प्रयोग गोशालाओं के साथ महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का काम करेगा तो वहीं देहात क्षेत्रों में गरीबी मिटाने में भी अहम साबित होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें