ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सहारनपुरबिजली बिल में वृद्धि दिखी तो कॉरपोरेशन खुद बढ़ा देगा भार

बिजली बिल में वृद्धि दिखी तो कॉरपोरेशन खुद बढ़ा देगा भार

यदि आपके बिजली बिल में आवंटित भार से लगातार अधिक बिजली उपभोग दिख रहा तो पावर कॉरपोरेशन खुद ही आपका विद्युत भार बढ़ा देगा। भार वृद्धि का शुल्क आपके बिजली बिल में जोड़कर वसूला...

बिजली बिल में वृद्धि दिखी तो कॉरपोरेशन खुद बढ़ा देगा भार
हिन्दुस्तान टीम,सहारनपुरWed, 01 Aug 2018 12:26 PM
ऐप पर पढ़ें

यदि आपके बिजली बिल में आवंटित भार से लगातार अधिक बिजली उपभोग दिख रहा तो पावर कॉरपोरेशन खुद ही आपका विद्युत भार बढ़ा देगा। भार वृद्धि का शुल्क आपके बिजली बिल में जोड़कर वसूला जाएगा।

पावर कॉरपोरेशन ने विद्युत वितरण खंड एक व दो के ऐसे उपभोक्ताओं की सूची तैयार की है। जिनके बिजली बिल में लगातार भार वृद्धि की डिमांड देखी जा रही है। ऐसे कुल 859 उपभोक्ता है। जिनका विद्युत भार बढ़ाया जाएगा। इस विद्युत भार बढ़ने से पावर कॉरपोरेशन को प्रतिमाह आठ लाख साठ हजार रुपये से अधिक की अतिरिक्त आय होगी।

आवंटित विद्युत भार से अधिक का उपभोग करने पर अब आपको भार बढ़वाने के लिये बिजलीघर के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। इसके लिये पावर कॉरपोरेशन ने नई व्यवस्था शुरू की है। अधिकतर उपभोक्ता आवंटित विद्युत भार से अधिक बिजली का उपभोग करते हैं।

भार बढ़वाने के लिये उपभोक्तओं को बिजलीघर के चक्कर काटने के साथ दलालों से भी दो-चार होना पड़ता है। इस झंझट के कारण अधिकतर उपभोक्ता विद्युत भार नहीं बढ़वाते। इसका खामियाजा उपभोक्ताओं को चेकिंग के दौरान भुगतना पड़ता है।

चेकिंग में पकड़े जाने पर उपभोक्ता पर जुर्माना तो लगता ही है साथ ही भार भी बढ़वाना पड़ता है। उपभोक्ताओं को राहत देने के लिये पावर कॉरपोरेशन ने नई पहल शुरू की है। पावर कॉरपोरेशन ने विद्युत वितरण खंड प्रथम और द्वितीय के ऐसे उपभोक्ताओं की सूची तैयार की है जो नियमित बिजली बिल जमा करते हैं और उनके बिजली बिल में लगातार भार वृद्धि की डिमांड देखी जा रही है।

पावर कॉरपोरेशन अब इन उपभोक्ताओं का खुद ही आवश्यकतानुसार विद्युत भार बढ़ाएगा। जिससे उपभोक्ता को अवगत कराकर भार बढ़ाने के शुल्क की वसूली बिजली बिल में जोड़कर की जाएगी।

प्रतिमाह लाखों की होगी अतिरिक्त आय

पावर कॉरपोरेशन ने शहर के कुल 859 उपभोक्ताओं की सूची तैयार की है, जिनका भार बढ़ाया जाएगा। इनमें विद्युत वितरण खंड प्रथम के 588 और विद्युत वितरण खंड द्वितीय के 271 उपभोक्ता शामिल है। भार बढ़ने के बाद कॉरपोरेशन को प्रति उपभोक्ता एक हजार रुपये फिक्स चार्ज मिलेगा। जिससे कॉरपोरेशन को प्रतिमाह में आठ लाख साठ हजार रुपये से अधिक की अतिरिक्त आय होगी।

शुरू की गई है भार बढ़ाने की प्रक्रिया : एसई

नई व्यवस्था शुरू करने वाले अधीक्षण अभियंता रविंद्र गुप्ता ने बताया कि पहले चरण में दोनों विद्युत वितरण खंड के कुल 859 उपभोक्ताओं की सूची बनाई गई है। इन उपभोक्ताओं के भार बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। संबंधित उपभोक्ता को अवगत कराने के साथ बिजली बिल में शुल्क को जोड़ा जाएगा। इससे उपभोक्ता और कॉरपोरेशन दोनों फायदा होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें