DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  सहारनपुर  ›  हिन्दुस्तान खास : जल पाठशाला में गांव गांव को पढ़ाया जाएगा जल संरक्षण का पाठ
सहारनपुर

हिन्दुस्तान खास : जल पाठशाला में गांव गांव को पढ़ाया जाएगा जल संरक्षण का पाठ

हिन्दुस्तान टीम,सहारनपुरPublished By: Newswrap
Thu, 17 Jun 2021 04:11 AM
हिन्दुस्तान खास : जल पाठशाला में गांव गांव को पढ़ाया जाएगा जल संरक्षण का पाठ

जल संरक्षण के लिए चल रहे अभियान में एक नई पहल की जा रही है। नगर निगम दूसरे विभागों के सहयोग से एक जल पाठशाला का आयोजन करेगा। जिसमें गांव-गांव में जल संरक्षण और बारिश के पानी को बचाने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। ग्राम प्रधान और ग्राम सचिव को बर्चुअल पाठशाला से जोड़ा जाएगा। खासतौर पर नदियों के किनारे बसे गांवों में यह अभियान प्रमुखता से चलेगा।

सरकार द्वारा पानी को बचाने केलिए जल शक्ति मशीन की शुरूआत की थी। जिससे नदियों, तालाबों, पोखरों को पुनर्जीवित कर जल संचय को बढ़ावा देना है। इसके लिए नगर निगम सहारनपुर ने जल संरक्षण को एक अभियान की शुरूआत की है। नगर निगम द्वारा जल संरक्षण को जागरूक करने के लिए जल पाठशाला का आयोजन किया जाएगा। जिसमें ग्राम प्रधानों और ग्राम सचिवों को जोड़ा जाएगा। सहारनपुर से गुजरने वाली बरसाती नदियों के आस-पास के गांव इसमें प्रमुखता से शामिल किए जाएंगे।

पर्यावरण प्लानर डॉ उमर सैफ ने बताया कि पाठशाला में ऑनलाइन जल संरक्षण के बारे में बताया जाएगा। किस तरह से पानी बचाना है और किस तरह से नदियों के पास तालाब और झील तैयार कर किया जाना है इसके बारे में जागरूक किया जाएगा।

नदियों के किनारे होगा वृक्षारोपण

जल शक्ति मिशन के तहत जिले में वृक्षारोपण अभियान भी चलाया जाएगा। नदियों के किनारे पर जल संरक्षित करने वाले पेड़ लगाए जाएंगे। जिसमें खासतौर पर पीपल, बरगद, नीम, जामून के पेड़ होंगे।

संबंधित खबरें