DA Image
Saturday, December 4, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश सहारनपुरहिन्दुस्तान खास : सहारनपुर में गहरी हो रही साइबर ठगों की पैठ

हिन्दुस्तान खास : सहारनपुर में गहरी हो रही साइबर ठगों की पैठ

हिन्दुस्तान टीम,सहारनपुरNewswrap
Wed, 04 Aug 2021 11:10 PM
हिन्दुस्तान खास : सहारनपुर में गहरी हो रही साइबर ठगों की पैठ

केस एक- पंजाब के मुख्यमंत्री की पत्नी के खाते से 30 लाख रुपये का ऑनलाइन फ्राड किया गया। साइबर ठगों ने इस वारदात को अंजाम दिया, जिसके बाद साइबर क्राइम की टीम ने मामले की छानबीन की तो यह मामला सहारनपुर से जुडा। नेटवर्क का संचालन सहारनपुर से हो रहा था। नोएडा पुलिस ने सहारनपुर से एक अभियुक्त को गिरफ्तार कर लिया। गिरोह रिटायर्ड कर्मचारियों के खातों में भी सेंधमारी कर रहा था।

केस दो-हाल ही में कुत्ता बेचने के नाम पर लोगों से ठगी के मामले समाने आए थे। एक महिला ने सहारनपुर पुलिस को इसकी शिकायत की थी। जिसके बाद सहारनपुर में कुत्ता बेचने के नाम पर ऑनलाइन फ्राड करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया था।

केस तीन-एक साल पहले सहारनपुर नगर कोतवाली पुलिस ऑनलाइन ठगी करने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश किया था। गिरोह का मुख्य नेटवर्क दिल्लीमें था। लेकिन, गिरोह के सदस्य सहारनपुर के भी रहने वाले थे। गिरोह पेटिम खातों द्वारा ठगी की जाती थी। ज्यादातर खाते जिन नंबरों पर लिए गए थे वह सहारनपुर वालों के नाम पर ही थे। पुलिस के खुलासे के बाद इस मामले की तफ्तीश ईओडब्लू को सौंपी गई थी।

ये एक दो मामले नहीं हैं, इस तरह के तमाम मामले ऐसे हैं। ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह सहारनपुर में धीरे-धीरे अपनी पैठ बना रहे हैं। जिसमें कई क्षेत्रों में इस तरह का नेटवर्क सक्रिय हो गया है। गांव-गांव में महिलाओं को ऑनलाइन लोन दिलाने के नम पर उनके खातों में ठगी की जा रही है। कुछ दिन पहले कुतुबशेर क्षेत्र में इस तरह का मामला सामने आया था। जिसमें 15 से अधिक महिलाओं के खातों में सेंधमारी की गई थी। सहारनपुर साइबर क्राइम थाना पुलिस की माने तो जिले में ऑनलाइन फ्राड के मामले लगातार बढ़ रहे हैं।

-रखी जा रही पैनी नजर: एसएसपी

एसएसपी डॉ. एस चनप्पा ने बताया कि ऑनलाइन ठगी के मामलों में पैनी नजर रखी जा रही है। साथ ही लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि वह किसी के झांसे में आकर अपने बैंक एकाउंट की डिटेल किसी से साझा न करें।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें