DA Image
28 सितम्बर, 2020|11:52|IST

अगली स्टोरी

नागल में होम डिलीवरी के नाम पर भारी लूट

default image

स्थानीय गैस एजेंसी गैस सिलेंडर घर पहुंचाने के नाम पर उपभोक्ताओं से 30 से 50 रुपए प्रति सिलेंडर अतिरिक्त वसूलकर अवैध रूप से लाखों रुपए डकार रही है, साथ ही जो ग्राहक होम डिलीवरी नहीं चाहते हर माह खुद रिफिलिंग कराने एजेंसी जाते हैं उनसे भी पूरा चार्ज लिया जाता हैं।

बतातें चलें कि नागल क्षेत्र में एक मात्र शहीद कैलाश गैस सेवा केंद्र है, जिस पर करीब 15 हजार उपभोक्ता हैं बीते दिनों कागजी प्रक्रिया अपूर्ण होने पर उक्त गैस एजेंसी को विभाग नें निलंबित कर दिया था तथा क्षेत्र के सभी उपभोक्ताओं को टपरी स्थित एक एजेंसी से अटैच कर दिया था जिसने भाटखेड़ी रोड पर ब्लॉक चौराहा के निकट एक दुकान किराए पर लेकर अपना कार्यालय बनाया है।

इसकी जिम्मेदारी क्षेत्र के उपभोक्ताओं को गैस की आपूर्ति करना है उक्त गैस एजेंसी संचालक उपभोक्ताओं को गैस अपने ऑफिस से ही दे रही है तथा उनसे होम डिलीवरी चार्ज भी वसूल रही हैं यदि कोई व्यक्ति गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी कराना चाहता है तो उपभोक्ता से लोकल में 30 रुपए तथा देहात क्षेत्र में 50 रुपए प्रति सिलेंडर अतिरिक्त वसूला जा रहा है।

इस तरह गैस एजेंसी क्षेत्र के करीब 15 हजार उपभोक्ताओं से 30 रुपए प्रति सिलेंडर के हिसाब से करीब साढे चार लाख रुपए प्रतिमाह अवैध रूप से वसूल रही है।ताशीपुर निवासी साजिद व असलम, बसेडा निवासी प्रदीप, शुभम, विशेष, दगडोली निवासी विजय, रमेश, पप्पू, गांगनोली निवासी रविंद्र, ओम कुमार, योगेंद्र पप्पू, भूरा, आलोक, सुमित, सधारणसिर निवासी प्रवीण, प्रदीप, सुशील, सोनू व गंगाराम आदि नें बताया कि डिलीवरी मैन होम डिलीवरी के नाम पर उनसे 50 से 70 रुपए सिलेंडर मूल्य से अधिक वसूलते हैं।

डिलीवरी मैन सुरेश, प्रदीप व सोनू आदि का कहना है कि एजेंसी संचालक उन्हें कोई मेहनताना नहीं देता जिस कारण उन्हें मजबूरन कनेक्शन धारकों से ही होम डिलीवरी के नाम पर वसूली करनी पड़ती है।

क्या है नियम

रिफलिंग के लिए बुकिंग कराने के बाद गैस एजेंसी की जिम्मेदारी होती है कि वह घर तक सिलेंडर पहुंचा कर दे, शहरी क्षेत्र में 5 किलोमीटर तथा ग्रामीण क्षेत्र में 15 किलोमीटर तक फ्री होम डिलीवरी का नियम है, इसके लिए कोई अलग से चार्ज नहीं देना होता, बुकिंग कराते समय होम डिलीवरी चार्ज 19.50 पैसा स्वत: ही जुड़ जाता है यदि ग्राहक एजेंसी से सिलेंडर रिफिलिंग कराने जाता है तो एजेंसी से 19.50 पैसा वापस ले सकता है, एजेंसी संचालक यह राशि देने से इंकार नहीं कर सकता।

सिलेंडर की कीमत में जुड़ा होता है होम डिलीवरी चार्ज

गैस सिलेंडर की कीमत में होम डिलीवरी का चार्ज भी शामिल होता है। लिहाजा जब आप एलपीजी सिलेंडर गैस एजेंसी के दफ्तर या गोदाम से खुद जाकर लेते हैं तो आपको सिलेंडर की कुल कीमत से करीब 20 रुपये कम चुकाने पड़ेंगे। लेकिन सभी गैस एजेंसियां खुद आकर सिलेंडर लेने वाले से भी यह चार्ज वसूल रही हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Heavy robbery in the name of home delivery in Nagal