ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सहारनपुरहरियाणा ने काटी यूपी के गांव टिक्का टपरी की बिजली

हरियाणा ने काटी यूपी के गांव टिक्का टपरी की बिजली

सहारनपुर विद्युत निगम ने बकाया जमा न करने पर हरियाणा ने यूपी के गांव टिक्का टपरी की बिजली काट दी है। बिजली कटने पर गांव के लोग अंधेरे में जीने को...

हरियाणा ने काटी यूपी के गांव टिक्का टपरी की बिजली
हिन्दुस्तान टीम,सहारनपुरWed, 25 Nov 2020 11:54 PM
ऐप पर पढ़ें

सहारनपुर विद्युत निगम ने बकाया जमा न करने पर हरियाणा ने यूपी के गांव टिक्का टपरी की बिजली काट दी है। बिजली कटने पर गांव के लोग अंधेरे में जीने को मजबूर हो रहे है। विद्युत निगम अधिकारियों व ग्रामीणों का अलग तर्क है। निगम अधिकारियों का कहना है कि गांव के लोग बिल जमा नहीं कर रहे हैं। जबकि गांव के लोग विद्युत निगम द्वारा बकाया जमा न करने का खामियाजा भुगत रहे है। ग्रामीणों ने एसडीएम से मिलकर आपूर्ति बहाल कराने की मांग की है।

गांव ढिक्का टपरी सरसावा परगना का एक गांव है। जो यमुना की धारा के उस पार हरियाणा प्रदेश की ओर बसा हुआ है। गांव की कुल आबादी करीब साढ़े चार हजार है। परंतु हैरत की बात यह है कि देश की आजादी के 73 साल गुजर जाने के बावजूद प्रदेश सरकार इस गांव में बिजली करण नहीं करा सकी है। ग्रामीण एडवोकेट राजवर्धन सिंह, प्रदीप राणा व अमर सिंह ने बताया कि गांववासियों के लगातार संघर्ष पर प्रदेश सरकार ने चार वर्ष पूर्व वर्ष 2016 में हरियाणा सरकार से गांव में बिजली आपूर्ति का काम कराया था। इसी के साथ ग्रामीणों को घरेलु कनेक्शन भी जारी किए गए। तभी से निगम बिजली बिल जारी करने व वसूली का काम बदस्तूर करता आ रहा है।

36 लाख का है बकाया

ग्रामीणों का कहना है कि वें लगातार बिजली बिलों के समय रहते भुगतान करते आ रहे हैं। हालांकि गांव के करीब 35 लोगों ने भुगतान नहीं किया है। बिजली निगम ने ग्रामीणों से बिलों की वसूली के बाद हरियाणा को लाखों रुपये का भुगतान करीब डेढ़ साल से नहीं किया। ग्रामीण मोनू राणा व सोनू ने बताया कि 36 लाख रूपए बिल के बकाएदारी के चलते हरियाणा ने दस दिन पूर्व गांव की बिजली आपूर्ति काट दी। जिससे गांव में मात्र चार साल रोशनी जगमगाने के बाद एक बार फिर अंधेरा छा गया है। ग्रामीणों ने एसडीएम हिमांशु नागपाल से मिलकर गांव में बिजली आपूर्ति कराने की मांग की है।

लोग नहीं कर रहे बिल जमा

उधर, अधीक्षण अभियंता असलम हुसैन ने बताया कि गांव के लोग बिजली बिल जमा नहीं कर रहे है। लगातार हरियाणा विद्युत निगम का बकाया बढ़ता जा रहा है। गांव में 450 विद्युत कनेक्शन हैं, जिसमें से महज 50 से 60 लोगों ने बिजली बिल जमा कराया है। जबकि हमें हरियाणा का 40 लाख रुपये का भुगतान करना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें