ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सहारनपुरगोपूजन कर किया हिन्दू विक्रम संवत 2078 का स्वागत

गोपूजन कर किया हिन्दू विक्रम संवत 2078 का स्वागत

शून्य फाउंडेशन के तत्वाधान में आज भारतीय हिन्दू नव वर्ष, चैत्र शुक्ल प्रतिपदा को सिद्ध योग मठ अखाड़े के महामंडलेश्वर संत कमलकिशोर के निर्देशन में गौ...

गोपूजन कर किया हिन्दू विक्रम संवत 2078 का स्वागत
हिन्दुस्तान टीम,सहारनपुरWed, 14 Apr 2021 03:32 AM
ऐप पर पढ़ें

शून्य फाउंडेशन के तत्वाधान में आज भारतीय हिन्दू नव वर्ष, चैत्र शुक्ल प्रतिपदा को सिद्ध योग मठ अखाड़े के महामंडलेश्वर संत कमलकिशोर के निर्देशन में गोपूजन किया गया।

महामंडलेश्वर संत कमल किशोर नाथ ने कहा कि चैत्र मासके शुक्ल पक्ष के प्रथम दिन सूर्योदय के समय ब्रह्मा जी ने सृष्टि की रचना आरम्भ की। इसी दिन से वासन्तिक नवरात्र का प्रारम्भ होकर नौ दिनों के लिए शक्ति की उपासना शुरू होती है। मधुमास में प्रकृति भी चारों ओर हरयाली और फूलों से भर जाती है। गाय अपने सांस में 24 घंटे ऑक्सीजन छोड़ती है जबकि विश्व के दूसरे सभी प्राणी ऑक्सीजन लेकर कार्बनडाइऑक्सइड छोड़ते हैं। महाराज सिंह डिग्री कॉलेज छात्र संघ के अध्यक्ष वैभव शर्मा ने वैज्ञानिक तथ्यों पर आधारित गौ पूजन की श्रेष्ठता पर प्रकाश डालते हुए कहा की गाय के दूध में पाये जाने वाला कैरोटीन आँखों की रोशनी तथा याददाश्त को बढ़ाने मैं अति उपयोगी होता है। महासचिव नीना धींगरा ने गौ माता के पूजन को सनातन धर्म की परंपरा का अभिन्न अंग बताते हुए इसकी महत्ता पर प्रकाश डाला। इस पवित्र अवसर पर अमित गुप्ता, राजकुमार जोली, वैभव शर्मा, महानगर मंत्री वंदन कौशिक, मोहित पंडित, अक्षत धीमान, अर्जुन राज सिंह, अनिल कुमार, विनेश जुनेजा, अजब सिंह, अनीता, आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें