DA Image
17 जनवरी, 2021|6:19|IST

अगली स्टोरी

अच्छी खबर: दिसंबर में 117 करोड़ हुआ जीएसटी का कलेक्शन

default image

अक्तूबर के बाद दिसंबर माह में भी ज़िले के सेल टैक्स (जीएसटी) कलेक्शन में शानदार उछाल आया हैं। दिसंबर में टैक्स कलेक्शन में गत वर्ष के मुकाबले 6 प्रतिशत से ज्यादा का उछाल दर्ज किया गया हैं जिसे लेकर अफसर भी गदगद हैं। खास यह हैं कि लॉक डाउन के शुरुआत यानि अप्रैल-मई में राजस्व गिरकर महज 4-5% के निम्न स्तर पर आ गया था। अगस्त के बाद से टैक्स में उछाल आना शुरू हुआ हैं।

दरअसल कोरोना संकट का असर विभागों के कामकाज के साथ राजस्व (जीएसटी) संग्रह पर सर्वाधिक पड़ा हैं। लेकिन अब जैसे जैसे लॉक डाउन खुला हैं वैसे ही टैक्स कलेक्शन में भी तेजी आ रही हैं। अप्रैल मई में 4-5% तक नीचे गिरा जीएसटी कलेक्शन एक बार टारगेट छूने लगा हैं। खास हैं कि अप्रैल व मई में लगभग कंप्लीट लॉकडाउन रहा हैं। आलम यह था कि उद्योग व बाजार बंद थे तो प्रवर्तन कार्य भी शून्य पर आ गया था।

देखा जाए तो अगस्त के बाद जाकर इसमें कही सुधार आया हैं और अक्तूबर में सहारनपुर ज़िले का जीएसटी कलेक्शन बढ़कर लक्ष्य के 94% पर पहुंच गया हैं। हालांकि दिसंबर में 149 करोड़ के लक्ष्य के सापेक्ष 117 करोड़ यानि 78.4% कलेक्शन हैं लेकिन गत वर्ष दिसंबर माह के मुकाबले यह 6.38% ज्यादा है। गत वर्ष दिसंबर माह में 110 करोड़ का ही कलेक्शन हो सका था।

ज्वाइंट कमिश्नर कार्यपालक राम मूरत सिंह ने बताया कि अक्तूबर में 30 करोड़ के लक्ष्य के सापेक्ष 94% था लेकिन दिसंबर में 149 करोड़ के लक्ष्य के सापेक्ष 117 करोड़ का जीएसटी कलेक्शन है जो गत वर्ष से तो बेहतर हैं ही, मौजूदा स्थितियों में शानदार हैं। सितंबर में यह आंकड़ा 76% व अगस्त में 71% पर था।

प्रवर्तन में भी 95 लाख से ज्यादा का राजस्व

विभाग द्वारा टैक्स चोरों के खिलाफ प्रवर्तन की कार्रवाई में भी तेजी आई हैं। एडिशनल कमिश्नर ग्रेड-2 राज्य कर, राम बाबू गौड़ बताते हैं कि दिसंबर माह में प्रवर्तन टीमों द्वारा 6700 के लक्ष्य के सापेक्ष 7 हजार से ज्यादा गाड़ियां जांच की गई हैं जिसमें संवेदनशील वस्तुओं की 125 गाड़ी दोषी पाई गई हैं जिनसे जुर्माने व टैक्स आदि का 95 लाख से ज्यादा का राजस्व, विभाग को मिला है।

लगातार सुधार हो रहा: कटियार

एडिशनल कमिश्नर ग्रेड-1 सेल टैक्स राजेश कुमार कटियार ने बताया कि दिसंबर में गत वर्ष के मुकाबले 6.38% का उछाल हैं। सहारनपुर परिक्षेत्र से दिसंबर में 117 करोड़ का जीएसटी कलेक्शन हुआ है जो कोरोना काल में शानदार ही कहा जाएगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Good news GST collection of 117 crore in December