ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सहारनपुरड्राई रन : आज 360 लोगों पर होगा डमी वैक्सीनेशन

ड्राई रन : आज 360 लोगों पर होगा डमी वैक्सीनेशन

मकर संक्रांति के बाद कोरोना वैक्सीनेशन आने की संभावना है। शासन ने टीकाकरण के दौरान आने वाली संभावित समस्याओं की परख के लिए 11 जनवरी को फाइनल ड्राई...

ड्राई रन : आज 360 लोगों पर होगा डमी वैक्सीनेशन
हिन्दुस्तान टीम,सहारनपुरMon, 11 Jan 2021 03:21 AM
ऐप पर पढ़ें

सहारनपुर। संवाददाता

मकर संक्रांति के बाद कोरोना वैक्सीनेशन आने की संभावना है। शासन ने टीकाकरण के दौरान आने वाली संभावित समस्याओं की परख के लिए 11 जनवरी को फाइनल ड्राई रन होगा। इस बार सभी 24 केंद्रों पर 54 सेशन में प्रशिक्षित स्टाफ 360 लोगों पर डमी वैक्सीनेशन करेगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बीएस सोढ़ी ने बताया कि प्रत्येक केंद्र पर पूर्व की तरह ही वैक्सीनेटर समेत छह सदस्यीय टीम और उनकी निगरानी के लिए नोडल अधिकारी मौजूद रहेंगे। वैक्सीनेशन की ड्राई रन में शामिल होने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को पोर्टल पर सुचनाएं दर्ज करने, उनको फॉरवर्ड और रिपोर्ट आदि बनाने की जानकारी दी गई।

मॉकड्रिल के लिए वैक्सीन को केंद्र तक घंटेभर में पहुंचने, रिसीव कराने, वैक्सीन नहीं लगेगी फिर भी किसी भी बॉयल को डस्टबिन में न फेंकने का ध्यान रखने का सुझाव दिया गया।

सीएमओ ने बताया कि वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी, बलिक टीकाकरण की तैयारियां परखी जाएगी। आवश्यक डाटा संकलित करे, वैक्सीन प्रक्रिया से जुड़े सभी दलों के सदस्यों की तैनाती करने, एक-दूसरे के बीच दूरी बनाने की व्यवस्था परखने, कोल्ड स्टोरेज का परीक्षण करने के साथ ही अस्पतालों में बनाए गए वेटिंग रूम और टीकाकरण के बाद अपनाई जाने वाली गतिविधियां परखी जाएगी।

-फैक्ट फाइल

केंद्र------------24

सेशन-----------54

लाभार्थी--------360

-यह बनाए केंद्र

जिला अस्पताल, राजकीय मेडिकल कॉलेज, महिला अस्पताल, तारावती अस्पताल, केयर अस्पताल, पुराना अस्पताल, माहीपुरा, अशोक विहार, गढ़ी मलूक, हलालपुरा, नगरीय स्वास्थ्य केंद्र समेत ब्लॉक की सभी सीएचसी को केंद्र बनाया गया हैं।

-कोविन पोर्टल पर डाटा होगा अपलोड

सोमवार को कोरोना टीकाकरण का ड्राई रन फाइनल माना जा रहा है। ड्राई रन में जितने भी लाभार्थियों पर किया जाएगा, उनका डाटा कोविन पोर्टल पर अपलोड होगा। इसके लिए प्रत्येक केंद्र पर एक स्वास्थ्य कर्मी की ड्यूटी रहेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें