ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सहारनपुरडॉक्टर से सवाल-जवाब : बिना किसी डॉक्टरी सलाह के कोई दवाई न लें : डॉ. वीपी सिंह

डॉक्टर से सवाल-जवाब : बिना किसी डॉक्टरी सलाह के कोई दवाई न लें : डॉ. वीपी सिंह

कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। ऐसे में लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर बेहद चिंतित हो गए हैं। वे घरों में रहकर तरह-तरह के उपाय कर कोरोना संक्रमण से...

डॉक्टर से सवाल-जवाब : बिना किसी डॉक्टरी सलाह के कोई दवाई न लें : डॉ. वीपी सिंह
हिन्दुस्तान टीम,सहारनपुरWed, 12 May 2021 03:23 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। ऐसे में लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर बेहद चिंतित हो गए हैं। वे घरों में रहकर तरह-तरह के उपाय कर कोरोना संक्रमण से बचाव करने की कोशिश कर रहे हैं। किसी के मन में डर है कि वह कौन सी दवाई ले, कौन सी न ले। हल्का सा बुखार आने पर वे घबरा जाते हैं। उल्टी, दस्त, खांसी को लेकर भी घबराहट बनी हुई है। हिंदुस्तान ने इन्हीं सब सवालों का जवाब फैमिली फिजीशियन से इन्हीं सब सवालों का जवाब डॉक्टर वीपी सिंह से लिया।

सवाल :-मुझे डायबिटीज है। घर पर ही रह कर इलाज करा रहा हूं। डॉक्टर ने स्ट्राइड लिखा है और शुगर बढ़ रहा है क्या करूं?

जवाब: स्ट्रायड डॉक्टर के बताए अनुसार चलता रहेगा। शुगर की दवा का डोज बढ़ाना होगा। एक बार अपने डॉक्टर से सलाह ले लें।

सवाल : ऑक्सीजन लेवल जब भी ऑक्सीमीटर से नापता हूं, तो बहुत घटता-बढ़ता है क्या करना चाहिए?

जवाब: ऐसी स्थिति में मरीज को लेटकर या बैठा कर रिलेक्स कराएं, उसके बाद 30 सेकंड तक ऑक्सीमीटर देखें 93 प्रतिशत से ऊपर है तो ठीक है अगर थोड़ा सा भी चलने या काम करने से ऑक्सीजन लेवल गिर रहा है तो तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

सवाल: मैं करोना पॉजिटिव हूं। सभी मापदंडों के हिसाब से दवा ले रहा हूं। सात दिन बाद भी तेज बुखार आ रहा है। क्या करना चाहिए?

जवाब : अब आपको एंटीवायरल टेबलेट या स्ट्रायड की जरूरत पड़ सकती है, कुशल चिकित्सक से परामर्श लेकर दवा लें?

सवाल: मुझे करोना के लक्षण आ रहे हैं। मैंने केमिस्ट की सलाह से कुछ दवाइयां ली हैं। जिसमें एंटीबायोटिक और स्ट्रायड भी है। इसे लेना कितना सही है?

जवाब : करोना के उपचार में जो भी मेडिसन चलती है। आम जनता को इसकी जानकारी है, पर इसका इस्तेमाल कैसे करना है, क्यों करना है और कब करना है। यह नहीं पता है। लोग बिना किसी डॉक्टर के परामर्श के दवाइयां खा रहे हैं। जो दवा अमृत होनी चाहिए वह बिना परामर्श के विष बन रही है। अतः इम्यूनिटी सिस्टम को ताकत देने जैसी दवा को तो खाएं, पर स्ट्राइड लेने से पहले कुशल चिकित्सक से सलाह ले लें।

सवाल: मुझे कोरोना के लक्षण आ रहे थे इसलिए मैंने सीटी स्कैन और कोविड-19 ब्लड प्रोफाइल जांच पहले ही करा लिया। सब सभी जांच नेगेटिव आई हैं। नौ दिन के बाद सांस लेने में तकलीफ हो रही है। बुखार भी नहीं जा रहा है क्या करूं?

जवाब: आपने बिना किसी डॉक्टर की सलाह के जांच करा ली। कुछ भी जांच के लिए तय मापदंड होता है। जिसे एक निश्चित समय और किसी लक्षण के दिखने पर ही कराई जाती है। आपने जांच तो करा ली, लेकिन समय से पहले जिस कारण बीमारी पकड़ में नहीं आई। नतीजा सामने है ऑक्सीजन सिचुएशन को देखें और अगर यह कम हो तो अपने निकटतम स्वास्थ्य केंद्र जाकर सही और पूर्ण चिकित्सीय सहायता लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें