अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली-सहारनपुर नहीं, दिल्ली-सहारनपुर-शाकंभरी देवी नेशनल हाईवे बनाएंगे : गडकरी

दिल्ली-सहारनपुर नहीं, दिल्ली-सहारनपुर-शाकंभरी देवी नेशनल हाईवे बनाएंगे : गडकरी

1505 करोड़ की लागत से प्रस्तावित दिल्ली सहारनपुर फोरलेन नेशनल हाईवे अब शाकंभरी देवी तक जाएगा। हाईवे के शिलान्यास कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इसकी घोषणा की। जिसके बाद हाईवे का नाम बदलकर अब दिल्ली-सहारनपुर-शाकंभरी देवी फोरलेन नेशनल हाइवे होगा।

गडकरी ने कहा कि अक्षरधाम से शाकंभरी देवी तक हाईवे पर वह 5 हजार करोड़ रुपये खर्च करने जा रहे है जो सहारनपुर के लिए ग्रोथ इंजन का काम करेगा। सांसद राघव लखनपाल शर्मा की मांग पर केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि वह हाइवे को मां शाकंभरी देवी सत्य पीठ तक ले जाने की घोषणा करते है। इससे पहले गडकरी ने बताया कि मंगलवार को हाईवे के पहले दो चरणों बागपत से शामली तथा शामली से सहारनपुर का शिलान्यास किया गया है, जबकि तीसरा चरण बागपत से लोनी की डीपीआर तैयार की जा रही है जो नवंबर तक हो जाएगी। दिसंबर में इसके टेंडर करा दिए जाएंगे तो चौथा चरण सहारनपुर से शाकंभरी देवी पीठ तक का होगा। इसकी वह घोषणा करते है। गडकरी ने कहा कि वो जो कहते है उसे पूरा करते हैं। गडकरी ने वेस्ट यूपी में बिछाएं जा रहे हाइवेज का जिक्र करते हुए कहा कि दिल्ली-यमुनोत्री हाईवे पहली सरकारों के द्वारा पीपीपी में बनाया जा रहा था लेकिन भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया था। गडकरी ने सांसद राघव लखनपाल शर्मा व सत्यपाल सिंह के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि राघव व सत्यपाल शुरू से ही हाईवे की मांग उठाते आ रहे हैं लेकिन पूर्व की सरकार एनओसी नही दे रही थी। इसके बाद हमारी योगी जी की सरकार आई तो 15 दिन में एनओसी दे दी और हमनें काम शुरू करा दिया। दो चरण की आज शुरूआत हो चुकी है।

पर्यटन के साथ सहारनपुर का ग्रोथ इंजन बनेगा हाईवे। केंद्रीय सड़क मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि दिल्ली-सहारनपुर-शाकंभरी देवी हाईवे जहां पर्यटन के नए द्वार खोलेगा वहीं सहारनपुर सहित वेस्ट यूपी और उत्तराखंड के लिए विकास का ग्रोथ इंजन का भी काम करेगा। कहा कि हाईवे न सिर्फ दिल्ली से जोड़ेगा अपितु विकास के नए द्वार खोलने का काम करेगा। गडकरी ने इसके लिए अपने नीति वाक्य और अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन कैनेडी के वाक्य भी दोहराते हुए कहा कि सड़कें ही समृद्धि की असली कारण होती है।

शामली बाईपास सहित 63 किमी. लंबा होगा शामली से सहारनपुर हाईवे। शामली से सहारनपुर के दूसरे चरण का हाईवे 63 किमी. लंबा होगा जिस पर करीब 780 करोड़ का खर्च आएगा। एनएचएआई अफसरों पंकज मौर्या आदि ने बताया कि दूसरे चरण के हाईवे में 9 किमी. का शामली बाईपास शामिल होगा तो हाईवे पर 9 पुल व 88 पुलियों का निर्माण कराया जाएगा। तीन रेलवे ओवरब्रिज बनेंगे और आबादी क्षेत्रों में करीब सवा तीन किमी. की सर्विस लेन भी दी जाएगी। 5 बडे व 75 छोटे अंडरपास दिए जाएंगे। हाइवे का निर्माण ईपीसी (इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट व कंस्ट्रक्शन) मोड पर होगा। दूसरे चरण का निर्माण कार्य भी 18 माह में ही पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। हालांकि तीसरा बागपत लोनी व चौथा चरण सहारनपुर-शाकंभरी देवी मार्ग का निर्माण के लिए डीपीआर तैयार की जा रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: Delhi-Saharanpur Delhi-Saharanpur-Shakambhari Devi National Highway will be built Gadkari