ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सहारनपुर71 हजार छात्र-छात्राओं के भविष्य का फैसला आज

71 हजार छात्र-छात्राओं के भविष्य का फैसला आज

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं के स्थगन के बाद अब यूपी बोर्ड परीक्षा के परिणामों की बारी आ गई...

71 हजार छात्र-छात्राओं के भविष्य का फैसला आज
हिन्दुस्तान टीम,सहारनपुरFri, 26 Jun 2020 04:49 PM
ऐप पर पढ़ें

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं के स्थगन के बाद अब यूपी बोर्ड परीक्षा के परिणामों की बारी आ गई है। शनिवार (आज) यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम एक साथ घोषित होगा। 71701 छात्र-छात्राओं के भविष्य पर फैसला होगा। छात्रों के सामने दूसरे बोर्डो के छात्रों को टक्कर देने की चुनौती होगी। इस परीक्षा परिणाम के बाद स्नातक स्तर पर पारंपरिक और तकनीकी पाठ्यक्रमों में दाखिले की दौड़ तेज हो जाएगी।

जिले में हाईस्कूल के 38224 छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल हुए थे। जबकि इंटरमीडिएट में 33477 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी। परीक्षा के लिए 90 केंद्र बनाए गए थे। परीक्षा परिणाम का प्रतिशत सुधारने के लिए यूपी बोर्ड ने उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के दौरान विशेष निगरानी भी की थी। इसके साथ ही विषयवार मूल्यांकन के सूत्रों का भी ध्यान रखा गया था।

अब देखना यह है कि यूपी बोर्ड की कवायद का हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के परीक्षा परिणाम पर क्या प्रभाव पड़ता है? लेकिन, रिजल्ट को लेकर छात्र-छात्राओं की धड़कनें तेज हो गई है। कुछ घंटों बाद यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित हो जाएगा। उधर, डीआईओएस डॉ. अरुण कुमार दुबे ने बताया कि इस बार स्कूल-कॉलेज बंद है। ऐसे में छात्र-छात्राएं घर पर रहकर ही अपने रिजल्ट देखें। सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें। दोपहर करीब साढ़े 12 बजे परीक्षा परिणाम घोषित हो सकता है।

फैक्ट फाइल

कुल परीक्षार्थी -----71701

हाईस्कूल---------38224

इंटरमीडिएट-------33477

बढ़े छात्र----------2781

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें