Consensus of measles rubella vaccination - खसरा रुबेला के टीकाकरण को उलेमा की सहमति DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खसरा रुबेला के टीकाकरण को उलेमा की सहमति

भारत के सार्वभौमिक प्रतिरक्षण कार्यक्रम के तहत शामिल हुए नए टीके खसरा रुबेला की जागरूकता को सरकार के आह्वान पर उलेमा भी टीकाकरण करने को लेकर मुस्लिम समाज में जागृति फैलाने में अहम रोल अदा कर रहे हैं।

जमीयत उलमा ए हिन्द और दारुल उलूम वक्फ ने टीकाकरण कराने को लेकर अपील जारी करते हुए गम्भीर बीमारियों से बचने का आह्वान किया।खसरा रूबेला वैक्सीन को लेकर जमीयत उलेमा ए हिन्द के राष्ट्रीय अध्यक्ष मौलाना अरशद मदनी ने अपील जारी करते हुए कहा कि दुनिया की विभिन्न बीमारियों के संबंध में रिसर्च के बाद ऐसे टीके बनाए है। जिसको बचपन में लगाने से हमेशा के लिए बीमारियों से निजात मिल जाती है। उन्होंने कहा की इस टीके से कोई नुकसान नहीं है। मौलाना मदनी ने नौ माह से 15 साल तक के बच्चों को खसरा रुबेला टीका अवश्य लगवाने का आह्वान किया। उन्होंने बताया कि यह टीके सभी नियमित टीकाकरण सेंटरों, सरकारी व प्राइवेट स्कूलों, मदरसों, आंगनबाड़ी सेंटर आदि पर मुफ्त लगाए जाएंगे। उधर, दारुल उलूम वक्फ के मोहतमिम मौलाना सुफियान कासमी ने कहा कि खसरा जिसे अंग्रेजी में मिजिल्स रुबेला कहते है। बच्चों को होने वाली मुख्य बीमारियों में से एक है। यह मुख्य रूप से नाक, सांस की नली और फेफड़ों का एक संक्रमण रोग है। भारत सरकार ने यह बीड़ा उठाया है कि 2020 तक खसरा रुबेला का मुल्क से खात्मा किया जाए। उन्होंने खसरा रुबेला का टीका बच्चों को अवश्य लगवाए जाने की अपील की।

दारुल उलूम का भी जागरूकता कार्यक्रम में सहयोग देवबंद। विश्व प्रसिद्ध इस्लामी शिक्षण संस्था दारुल उलूम देवबंद का भी इस टीके को लेकर जागरूकता मुहिम में सहयोग रहेगा। सऊदी अरब के जेद्दा में 14 नवंबर को होने वाले जागरूकता कार्यक्रम में दारुल उलूम हिंदुस्तान से मुस्लिम समाज का प्रतिनिधित्व करेगा। खसरा रुबेला टीकाकरण कार्यक्रम में अहम भूमिका निभाने वाली संस्था यूनिसेफ के जिला कोर्डिनेटर नितिन खन्ना व शहजाद अली ने बताया कि खसरा रुबेला वेक्सीन की जागरूकता को लेकर कई बार स्वास्थ्य विभाग का प्रतिनिधिमंडल दारुल उलूम के मोहतमिम समेत प्रबंधन से मुलाकात कर चुका है। इसको लेकर डब्ल्यूएचओ द्वारा 14 नवंबर को सऊदी अरब के जेद्दा में होने वाले कार्यक्रम के लिए दारुल उलूम ने संस्था के उस्ताद मौलाना आरिफ जमील को प्रतिनिधि नियुक्त किया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: Consensus of measles rubella vaccination