ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सहारनपुरउत्तर रेलवे का अंबाला मंडल यात्री ट्रेनों को समय बद्धता से चलाने में अव्वल

उत्तर रेलवे का अंबाला मंडल यात्री ट्रेनों को समय बद्धता से चलाने में अव्वल

उत्तर रेलवे का अंबाला मंडल भारतीय रेल को लेकर बने मिथक को तोड़ रहा है। यात्री ट्रेनों की लेट लतीफी से हर कोई आजिज रहता है। लेकिन, अंबाला मंडल ने...

उत्तर रेलवे का अंबाला मंडल यात्री ट्रेनों को समय बद्धता से चलाने में अव्वल
हिन्दुस्तान टीम,सहारनपुरSun, 10 Dec 2023 12:10 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर रेलवे का अंबाला मंडल भारतीय रेल को लेकर बने मिथक को तोड़ रहा है। यात्री ट्रेनों की लेट लतीफी से हर कोई आजिज रहता है। लेकिन, अंबाला मंडल ने अप्रैल- 2023 से नवंबर- 2023 तक यात्री ट्रेनों को निर्धारित समय से संचालित करने में सफलता प्राप्त की है। अंबाला मंडल ने 90.54 फीसदी से अधिक यात्री ट्रेनों को उनके निर्धारित समय पर संचालित किया है। जिससे ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्री समय से अपनी मंजिलों तक पहुंचे हैं। जबकि मुरादाबाद मंडल मात्र 46.50 फीसदी के साथ सबसे निचले पायदान पर है।

भारतीय रेलवे के उत्तर रेलवे जोन में पांच मंडल आते हैं। इनमें महत्वपूर्ण दिल्ली मंडल, लखनऊ मंडल, अंबाला मंडल, फिरोजाबाद मंडल व मुरादाबाद मंडल शामिल है। अंबाला मंडल में करीब 141 स्टेशन हैं। इसमें अंबाला मंडल ने रेलवे की मंशा के अनुरूप कार्य करते हुए यात्री ट्रेनों के संचालन समय को सुधारा है। अंबाला मंडल से गुजरने वाली 90.54 फीसदी यात्री ट्रेनें समय से संचालित होती है। जो उत्तर रेलवे के पांचों मंडल में सबसे अधिक है। जबकि दस फीसदी में बहुत छोटा हिस्सा चेन पुलिंग व अन्य कारण है।

----

मुरादाबाद मंडल पांचवें पायदान पर

ट्रेनों को समयबद्धता से चलाने में मुरादाबाद मंडल मात्र 46.50 फीसदी के साथ पांचवें पायदान पर है। इससे यात्रियों को मंजिल तक पहुंचने में परेशानी का सामना करना पड़ा। फिरोजपुर मंडल 81.26 फीसदी के साथ दूसरे, दिल्ली मंडल 78.11 फीसदी के साथ तीसरे और लखनऊ मंडल में 53.33 फीसदी के साथ चौथे स्थान पर रहा। इसमें सबसे खराब प्रदर्शन मुरादाबाद मंडल का है।

---

यह है समय पालन की स्थिति

अंबाला मंडल- 90.54%

फिरोजपुर मंडल 81.26%

दिल्ली मंडल 78.11%

लखनऊ मंडल 53. 33%

मुरादाबाद मंडल 46.50%

0-वर्जन

अंबाला मंडल से गुजरने वाली यात्री ट्रेनों को समय से संचालित करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। रेलवे अधिकारियों ए‌वं कर्मियों के संयुक्त प्रयास से अंबाला मंडल से गुजरने वाली 90 फीसदी ट्रेने समय से संचालित हो रही हैं। भविष्य में इसे ओर सुधारने के प्रयास किए जा रहे हैं।

-मंदीप सिंह भाटिया,डीआरएम अंबाला।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें