ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सहारनपुरबैंडबाजों के साथ धूमधाम से निकाली गई शोभायात्रा

बैंडबाजों के साथ धूमधाम से निकाली गई शोभायात्रा

महानगर में संत शिरोमणि गुरू रविदास महाराज की जंयती बैंडबाजों संग शोभायात्रा निकालकर हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। सुबह से ही संत रविदास मंदिर में...

बैंडबाजों के साथ धूमधाम से निकाली गई शोभायात्रा
हिन्दुस्तान टीम,सहारनपुरSun, 05 Feb 2023 11:25 PM
ऐप पर पढ़ें

महानगर में संत शिरोमणि गुरू रविदास महाराज की जंयती बैंडबाजों संग शोभायात्रा निकालकर हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। सुबह से ही संत रविदास मंदिर में बुजुर्गों, बच्चों सहित युवा, महिलाओं ने पूजा अर्चना कर शोभायात्रा में शामिल हुए। संत रविदास जयंती पर महानगर की मुख्य बडे जुलूस में गढी मलूक नंबर-1, मोहल्ला ओजपुरा, नवीन नगर में परम्परागत तरीके से पुलिस सुरक्षा के साथ बैंडबाजों के साथ शोभायात्रा निकाली गई।

न्यू नवीन नगर स्थित समिति के अध्यक्ष संजो रानी सहित महिला संगठन ने संत शिरोमणि गुरु रविदास जन्मोत्सव के 646 वें प्रकटोत्सव पर बैंडबाजों के साथ धूमधाम से जयंती मनाई गई। शोभायात्रा में संत रविदास के जीवन दर्शन की स्मृतियां को झांकियां के माध्यम से दिखाया गया।

शोभायात्रा न्यू नवीन नगर से होते हुए न्यू नवीन नगर, शिवाजी नगर, शिवाजी नगर एक्सटेंशन से होते हुए वापस संत रविदास मंदिर पर आकर समापन हुआ। शोभायात्रा में श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरण किया गया। शोभा यात्रा के समापन पर भंडारे का भी आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि विक्रम सिंह रिटायर्ड दरोगा शोभा यात्रा का शुभारंभ किया। इस दौरान संत शिरोमणि गुरु रविदास नवीन नगर जागृति समिति के पदाधिकारी कृष्णा देवी उपाध्यक्ष, महासचिव सुखबीरी, सचिव अंजना, सह सचिव राजकुमारी, कोषाध्यक्ष मितलेश, संरक्षक कमलेश सहित काफी संख्या में महिला मंडल के पदाधिकारी मौजूद रहे।

गढीमलूक नंबर एक में तीन किलोमीटर लंबी शोभायात्रा निकाली गई

महानगर के गढी मलूक नंबर एक में महानगर की अधिकांश शोभायात्रा एकत्र होकर तीन किलोमीटर लंबी शोभायात्रा बैंडबाजों के साथ निकाली गई। शोभायात्रा में झांकियों की लंबी कतार आकर्षण का केंद्र बनी रही। झाकियों में संत रविदास सहित डॉ.भीमराव अंबेडकर,माता कर्मा,पिता राहू की झाकियों ने मानवता का संदेश प्रस्तुत किया।

गढी मलूक के अंबेडकर पार्क में आयोजित शोभायात्रा प्रारंभ कार्यक्रम में मुख्य अतिथि नगर विधायक राजीव गुंबर,पूर्व सांसद राघवलखन पाल शर्मा,वरिष्ठ बसपा नेता इमरान मसूद ने संत रविदास के बताएं मार्ग पर चलने का आह्ववान किया। श्री गुरू रविदास मंदिर सेवा समिति गढी मलूक नंबर एक के महामंत्री कृष्णपाल रविदासिया ने बताया कि शोभायात्रा में रथ-बग्गी की सबसे बडी बोली लगाने वालें गौतम प्रधान रथ सारथी बने। शोभायात्रा गढी मलूक नंबर एक से आरंभ होकर पुरानी चुंगी,खुमरान रोड़, मोरगंज होते हुए शहीद गंज,नेहरू मार्केट होते हुए पुल जोगियान से वापस पुरानी चुंगी पर आकर शांतिपूर्ण संपंन हुई,तत्पश्चात भंडारे का आयोजन किया गया।

विश्व हिन्दु महासंघ ने मनाया संत रविदास जन्मोत्सव

विश्व हिन्दु महासंघ के जिलाध्यक्ष पंकज सिहं राठौड व जिला प्रभारी अर्पूव सैनी सहित पदाधिकारियों ने संत रविदास जन्मोत्सव को धूमधाम से मनाया और शोभायात्रा में शामिल होकर खुशी मनाई। साथ ही हिन्दु धर्म के गौरव संत रैदास महाराज के बताए मार्ग पर चलने का अनुसरण किया।

संत रैदास ने बराबरी के हक की बात बताई

ग्राम मवींकला में भी शोभायात्रा परंपरागत तरीके से बैंडबाजों के साथ धूमधाम से मनाई गई। मवींकला शोभायात्रा में समिति के वक्ताओं संत गुरू रविदास के बताए मार्ग पर चलने के लिए आह्ववान किया। हितेश कुमार व सुमित कटारिया ने कहा कि संत रैदास ने अपनी वाणियों में सभी को बराबरी का हक देने व मानव मानव एक समान की बात भी कही।

आरक्षण बचाओं संर्घष समिति ने संत रैदास का जन्मोत्सव मनाया

आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने भी देहरादून चौक स्थित पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस पर आयोजित कार्यक्रम में जिलाध्यक्ष साधूराम ने गुरू सतं रैदास के जीवनी पर प्रकाश डाला ओर सभी को उनके बताएं मार्ग प र चलने का अनुसरण किया। उन्होने कहा कि संत रैदास महाराज ने 600 साल पहले बराबरी की बात अपनी वाणियों में कही थी। उनके द्वारा बताए वाणियों से प्रभावित होकर सिक्खों के गुरू भी प्रभावित हो गए थे। फिर उन्हे जगत गुरू कहा गया। कार्यक्रम में समिति के नाथीराम,शुभम कु मार,आदित्य,अक्षय कुमार,टि्कुं कुमार,राहूल कुमार मौजूद रहे।

नमाज के टाईम बैंडबाजों को रोककर दिया सौहार्द का संदेश

संत रैदास जंयती पर तिरंगे से शोभायात्रा की शुरुआत की, शोभायात्रा संचालको ने नमाज के टाईम मस्जिद के सामने बैंडबाजा रोककर सौहार्द की मिसाल पेश की है। शोभा यात्रा गढ़ी मालूक से चल कर भगत सिंह चौक बाजार मोरगंज जामा मस्जिद चौक फुवारा पहुंचने पर राष्टीय एकता भाई चारे को मजबूत करने के लिए समाजसेवी आरिफ खान बिन अब्दुल हफीज, एसपीओ मौहम्मद मूसा अली दानिश खान,अशोक मलिक, ,सरदार देवेंद्र सिंह ने शोभा यात्रा के संचालनो का फूल माला से स्वागत किया।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें