DA Image
20 नवंबर, 2020|8:39|IST

अगली स्टोरी

ट्रेनों में महिलाओं और बेटियों की सुरक्षा करेगी ‘मेरी सहेली

ट्रेनों में महिलाओं और बेटियों की सुरक्षा करेगी ‘मेरी सहेली

सहारनपुर। संवाददाता

ट्रेनों में अकेले सफर करने वाली महिलाओं और बेटियों के लिए राहतभरी खबर है। अब परिजनों को उनकी सुरक्षा के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। रेलवे ने महिलाओं और बेटियों की सुरक्षा मुहैया करने के लिए नई पहल ‘मेरी सहेली शुरू की है। इस पहल का उद्देश्य महिला यात्रियों के बीच सुरक्षा की भावना पैदा करना है। महिला यात्रियों के सामने आने वाली या देखी जाने वाली सुरक्षा संबंधी किसी भी समस्या का प्रभावी ढंग से निस्तारण करना है।

‘मेरी सहेली टीम में आरपीएफ की महिलाकर्मी ट्रेन में अकेली सफर करने वाली महिलाएं और बेटियों की सुरक्षा करेंगी। सफर के दौरान परेशानी आती है यह टीम तत्काल पीड़िता के पास पहुंचेगी और उसकी मदद करेगी। जानकारी के अनुसार त्योहार के दौरान ट्रेनों में महिलाओं से छेड़छाड़, लूटपाट से जुड़े मामले बढ़ जाते हैं। अब आरपीएफ ने ‘मेरी सहेली टीम तैयार कर दी है।

इस टीम में आरपीएफ की महिला पुलिसकर्मी ट्रेन में महिलाएं और बेटियों की सुरक्षा का जिम्मा संभालेगी। ट्रेन के चलते ही टीम महिलाओं के पास जाकर अपना मोबाइल नंबर शेयर करेगी और उन्हें बताएगी कि सफर में कोई भी परेशानी आने पर संबंधित नंबर पर कॉल करने पर ‘मेरी सहेली टीम तत्काल पहुंचेगी और मदद करेगी।

वर्जन

रेलवे ने महिलाओं की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए नई पहल ‘मेरी सहेली की शुरुआत की है। आरपीएफ की महिलाकर्मी ट्रेनों में महिलाएं और बेटियों की सुरक्षा करेगी। सूचना मिलने पर तत्काल पीड़िता के पास पहुंचेगी।

नवीन कुमार, इंस्पेक्टर आरपीएफ

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title: 39 My friend will protect women and daughters in trains 39