ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश रामपुरमहिलाओं को किया परिवार नियोजन के प्रति जागरुक

महिलाओं को किया परिवार नियोजन के प्रति जागरुक

स्वास्थ्य विभाग की ओर से अंतराल दिवस के मौके पर आयोजित कार्यशालाओं के जरिए महिलाओं को परिवार नियोजन के तरीकों की जानकारी दी...

महिलाओं को किया परिवार नियोजन के प्रति जागरुक
हिन्दुस्तान टीम,रामपुरSat, 15 Feb 2020 12:41 AM
ऐप पर पढ़ें

स्वास्थ्य विभाग की ओर से अंतराल दिवस के मौके पर आयोजित कार्यशालाओं के जरिए महिलाओं को परिवार नियोजन के तरीकों की जानकारी दी गई।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से अंतराल दिवस के मौके पर आशा बहुओं और परिवार नियोजन काउंसलरों ने महिलाओं को परिवार नियोजन के तरीके बताए। चमरौआ पीएचसी में पहुंचने वाली महिलाओं को गर्भनिरोधक के अस्थाई साधनों के बारे में जानकारी दी गई और उनकी शंकाओं का समाधान भी किया गया ।

प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. विनय चौहान ने कहा कि विवाह पश्चात एवं दो बच्चों के बीच अंतर रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा अस्थाई गर्भनिरोधक सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है। इच्छुक दंपति परिवार नियोजन संबंधी परामर्श एवं गर्भ निरोधक सामग्री व सेवाएं नि:शुल्क प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने बताया, परिवार नियोजन में निभाएं जिम्मेदारी, मां और बच्चे के स्वास्थ्य की पूरी तैयारी थीम के साथ इस कार्यक्त्रम को आगे बढ़ाए जाने की तैयारी की गई है। चिकित्सा अधिकारी डा. नवीन कुमार ने बताया स्वास्थ्य विभाग की ओर से परिवारों को नियोजित करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। कहा कि आज पंजीकरण काउंटर लगाये गये। परिवार नियोजन परामर्श के लिये अलग चेंबर बनाया गया जिसमें कंडोम, ओरल पिल्स, छाया आदि नि:शुल्क सेवाओं के बारे में विस्तृत रूप से बताया गया। बीसीपीएम ललिता, के साथ ही ब्लाक की सभी स्वास्थ्य कर्मी आशाएं और लाभार्थी मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें