DA Image
Sunday, December 5, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश रामपुर7462 किसानों को तीन करोड़ की राहत

7462 किसानों को तीन करोड़ की राहत

हिन्दुस्तान टीम,रामपुरNewswrap
Sun, 14 Nov 2021 11:00 PM
7462 किसानों को तीन करोड़ की राहत

उत्तराखंड के रामनगर बैराज के जरिए रामपुर में आई बाढ़ के शिकार हुए किसानों को मुआवजा देने की कवायद शुरू कर दी गई है। पहले चरण में जिले भर के 7462 किसानों को चिन्हित करते हुए उनके खाते में तीन करोड़ रुपये के मुआवजे की धनराशि जारी कर दी गई है।

उत्तराखंड के रामनगर बैराज से कोसी नदी में करीब डेढ़ लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया था,जिसके बाद रामपुर के स्वार,सदर समेत पूरे जिले में बाढ़ आ गई थी। बाढ़ की वजह से जहां सड़कें, पुल, बांध को नुकसान पहुंचा था,वहीं किसानों को भी भारी नुकसान हुआ था। बाढ़ का पानी कम होने के बाद प्रशासन ने बाढ़ से किसानों को हुए नुकसान का सर्वे शुरू किया गया है। गांव में गाटावार सर्वे शुरू किया गया है। इसके लिए लेखपालों समेत अन्य राजस्व कर्मियों को लगाया गया। जनपद में आई बाढ़ से हुई फसल क्षति के कारण प्रभावित किसानों का डाटा राहत पोर्टल पर अपलोड करने के उपरांत जनपद के 7462 प्रभावित कृषकों के खातों में 30499607 रुपए प्रेषित करने के स्वीकृति आदेश जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार मादड़ ने जारी कर दिए हैं। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व डॉ. वैभव शर्मा ने बताया कि विभिन्न तहसीलों द्वारा अब तक सर्वे के उपरांत चिन्हित किए गए 7462 प्रभावित कृषकों के खातों में धनराशि सोमवार को पहुंच जाएगी।

---------------------

किस क्षेत्र के कितने किसानों को भेजी धनराशि

तहसील-------------किसानों की संख्या

सदर --------------- 926

स्वार--------------- 1154

टाण्डा---------------1641

मिलक--------------807

बिलासपुर-----------1478

शाहबाद------------1456

नहीं पहंुचे टीम तो खुद करें संपर्क

रामपुर। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व डा.वैभव शर्मा ने बताया कि प्रभावित कृषकों की फसलों के नुकसान का सर्वे कार्य लगातार कराया जा रहा है। यदि किसी किसान की फसल की क्षति हुई है तथा उनकी फसल के सर्वे के लिए टीम नहीं पहुंची है तो वह संबंधित तहसीलों में संपर्क कर ले ताकि यथाशीघ्र सभी प्रभावित किसानों को नियमानुसार क्षतिपूर्ति का लाभ प्रदान किया जा सके।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें