ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश रामपुरसोशल आडिट ने कराई रामपुर की किरकिरी

सोशल आडिट ने कराई रामपुर की किरकिरी

मनरेगा के सोशल आडिट में रामपुर ने अधिकारियों की किरकिरी करा दी। कलेंडर केअनरूप आडिट नहीं कराया जा रहा है। समीक्षा में बीस जनपदों की स्थिति सबसे खराब...

सोशल आडिट ने कराई रामपुर की किरकिरी
हिन्दुस्तान टीम,रामपुरSun, 28 Nov 2021 10:50 PM
ऐप पर पढ़ें

मनरेगा के सोशल आडिट में रामपुर ने अधिकारियों की किरकिरी करा दी। कलेंडर केअनरूप आडिट नहीं कराया जा रहा है। समीक्षा में बीस जनपदों की स्थिति सबसे खराब पाई, इनमें रामपुर भी शमिल है। खराब स्थिति पर शासन ने नराजगी जताई है।

प्रदेश की 1696 ग्राम पंचायतों में 2018 -19 व 2020- 21 में मनरेगा के तहत कराए गए विकास कार्यों का सोशल ऑडिट कराया जा रहा है। लखनऊ में हुई समीक्षा में कि अभी तक 15674 ग्राम पंचायतों का ही आडिट हो चुका है। जबकि कलेंडर के हिसाब से ग्राम पंचायतों का शत प्रतिशत आडिट हो जाना चाहिए था। समीक्षा में बीस जनपदों की स्थिति सबसे खराब पाई गई, इनमें रामपुर भी शामिल है। जिले की बिलासपुर, सैदनगर और चमरौवा की सभी ग्राम पंचायतों में कराए गए कार्यों का आडिट होना था। लेकिन, अभी तक बिलासपुर और सैदनगर के कई ग्राम पंचायतों का आडिट नहीं हो सका है। जबकि, चमरौवा में आडिट शुरू भी नहीं हो सका है। हापुड़, इटावा और बस्ती की रिपोर्ट अधूरी मिली।

सोशल आडिट में कमियां और घपले पकड़ में आ रहे हैं। कहीं पात्रों के जॉब कार्ड बना दिए तो कहीं मजदूरों की एंट्री नहीं की। कई गांवों में मकान भी अधूरे मिले। घपला खुलने के डर से कई पूर्व प्रधान रिकार्ड नहीं दे सके हैं। आडिट में जो घपले पकड़ में आए हंैं उन्हें लेकर अधिकारी गंभीर नहीं है। शासन नाराजगी जताते हुए आडिट का कार्य पूरा करने के आदेश दिए हैं।

-------

सोशल आडिट अभी पूरा नहीं हो सका है। चमरौवा की ग्राम पंचायतों का आडिट सोमवार से शुरू होगा। रिपोर्ट मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

मंसाराम यादव, जिला विकास अधिकारी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें