ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश रामपुरआरडीए का बढ़ेगा दायरा, शामिल होंगे कई गांव

आरडीए का बढ़ेगा दायरा, शामिल होंगे कई गांव

आरडीए में शामिल होंगे सींगनखेड़ा समेत एक दर्जन गांव

आरडीए का बढ़ेगा दायरा, शामिल होंगे कई गांव
हिन्दुस्तान टीम,रामपुरWed, 12 Aug 2020 11:03 PM
ऐप पर पढ़ें

रामपुर विकास प्राधिकरण का दायरा बढ़ने जा रहा है। अगले कुछ समय में सींगनखेड़ा ग्राम पंचायत समेत करीब एक दर्जन से ज्यादा गांवों को आरडीए में शामिल कर इनको विकसित करने का मॉडल तैयार किया जा रहा है। 2031 की महायोजना को जमीन पर लाने के लिए किसी निजी कंपनी से करार कर सलाहकार भी तैनात किए जाएंगे। इसके लिए महायोजना तैयार करनी शुरू कर दी गई है।

समाजवादी पार्टी की सरकार में रामपुर को विकास प्राधिकरण में शामिल किया गया था। उसी वक्त ही रामपुर शहर में विकास कार्यों के लिए आरडीए का दफ्तर भी खोला गया था। रामपुर विकास प्राधिकरण के गठन के वक्त रामपुर की शहरी सीमा से सटे 26 गांवों को भी शामिल किया गया था। करीब दस साल के लंबे सफर में आरडीए की ओर से महायोजना 2021 तैयार की गई थी। पिछले कुछ समय से आरडीए में दम फूंकने की कोशिश की जा रही है। अब आरडीए को एक्टिव करना शुरू कर दिया गया है। आरडीए की ओर से अब शहर के व्यवस्थितढंग से विकास कराने के लिए महायोजना 2031 की तैयारी की जा रही है। महायोजना 2031 को तैयार करने के लिए आरडीए के साथ ही आरडीए से जुड़े अन्य अफसर मेहनत कर रहे हैं। महायोजना 2031 के तहत सबसे बड़ा प्लान शहरी सीमा को विकसित करते हुए शहरी सीमा से सटे कई और गांवों को आरडीए में शामिल करने की योजना बनाई जा रही है। 2031 महायोजना में सैदनगर क्षेत्र के सींगनखेड़ा ग्राम पंचायत व उसके आसपास के गांवों को शामिल करने की योजना बनाई गई है। 2031 महायोजना के तहत आरडीए अब अपनी आवासीय कालोनी भी विकसित करेगा। इसके लिथए जमीनों का चिन्हीकरण का काम शुरू कर दिया गया है। शहर पूरी तरह नियमित तरीके से विकसित हो इसके लिए निजी निर्माण कंपनियों के सलाहकारों की भी तैनाती की जाएगी। इसके लिए आरडीए के अध्यक्ष एवं कमिश्नर की आरडीए बोर्ड की हुई बैठक में हरी झंडी भी मिल चुकी है।

------------------------------

-रामपुर विकास प्राधिकरण की महायोजना 2031 तैयार कराई जा रही है। इसके तहत सींगनखेड़ा समेत अन्य गांवों को भी आरडीए में शामिल किया जाएगा। साथ ही इस महायोजना पर काम करने के लिए निजी कंपनियों के सलाहकार भी तैनात किए जाएंगे।

आन्जनेय कुमार सिंह

उपाध्यक्ष आरडीए

जिलाधिकारी

-------------------------

सींगनखेड़ा में ही है जौहर यूनिवर्सिटी

रामपुर। सपा सांसद आजम खां की जौहर यूनिवर्सिटी भी सींगनखेड़ा ग्राम पंचायत में ही स्थित है। यदि सींगनखेड़ा व उसके आसपास के गांव आरडीए में शामिल हो जाएंगे तो यूनिवर्सिटी भी ग्राम पंचायत से निकलकर आरडीए में शामिल हो जाएगी।

----------------------

2031 महायोजना में यह प्रस्ताव रखने की योजना

-आरडीए बनाएगा अपनी कालोनी

-आरडीए में शामिल होंगे सीमावर्ती गांव

-सड़कों का चौड़ीकरण का कार्य होगा

-सोलर लाइटों व पार्कों को विकसित करने पर रहेगा जोर

-निजी सलाहकारों के जरिए तैयार की जाएगी महायोजना

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें