DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रामपुर की बेटी ने यूएई की बोर्ड परीक्षा में किया टॉप

रामपुर की बेटी ने यूएई की बोर्ड परीक्षा में किया टॉप

1 / 2जो लोग बेटियों को कमतर आंकते हैं, वे दीया सिंह की कामयाबी देखें। पर्वतारोहण में कई कीर्तिमान स्थापित करने वाली रामपुर की इस बेटी ने अब संयुक्त अरब अमीरात स्टेट की बोर्ड परीक्षा टॉप कर न सिर्फ अपने...

रामपुर की बेटी ने यूएई की बोर्ड परीक्षा में किया टॉप

2 / 2जो लोग बेटियों को कमतर आंकते हैं, वे दीया सिंह की कामयाबी देखें। पर्वतारोहण में कई कीर्तिमान स्थापित करने वाली रामपुर की इस बेटी ने अब संयुक्त अरब अमीरात स्टेट की बोर्ड परीक्षा टॉप कर न सिर्फ अपने...

PreviousNext

जो लोग बेटियों को कमतर आंकते हैं, वे दीया सिंह की कामयाबी देखें। पर्वतारोहण में कई कीर्तिमान स्थापित करने वाली रामपुर की इस बेटी ने अब संयुक्त अरब अमीरात स्टेट की बोर्ड परीक्षा टॉप कर न सिर्फ अपने परिवार और रामपुर शहर बल्कि यूएई में भारत का नाम रौशन किया है। दीया रेडिको खेतान के डायरेक्टर केपी सिंह की पौत्री हैं। उन्होंने यह कामयाबी दुबई के प्रसिद्ध किंग्स स्कूल में कक्षा 11 प्रथम बोर्ड परीक्षा में हासिल की है। बता दें कि वहां की 11 क्लास भारतीय शिक्षा के अनुसार 10 वीं बोर्ड परीक्षा के समकक्ष है।

रेडिको खेतान के डायरेक्टर केपी सिंह के बेटे अमित सिंह और बहू जूही सिंह की बेटी दिया सिंह की शिक्षा दुबई के किंग्स स्कूल में चल रही है। किंग्स स्कूल का मुख्यालय लन्दन में स्थित है एवं लन्दन के ही पाठ्यक्रम को पूर्ण विश्व में पढ़ाया जाता है। किंग्स स्कूल की दुबई की शाखा से यूएई की कक्षा 11 प्रथम बोर्ड की परीक्षा में होनहार दीया सिंह ने सभी विषयों में 9 प्लस स्टार पाकर सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग प्राप्त की है। इस वर्ष पूरे यूएई में 9 प्लस स्टार केवल दो प्रतिशत छात्र-छात्राएं ही ला पाए हैं। इन दो प्रतिशत में दीया सिंह ने सर्वश्रेष्ठ अंक प्राप्त कर यूएई में रामपुर का नाम रोशन किया है। केपी सिंह बताते हैं कि उनके पुत्र अमित सिंह एवं पुत्र वधू जुही सिंह की शिक्षा रामपुर में ही हुई है। उनके बेटे आज दुबई में एक विमानन कम्पनी में अधिकारी हैं और अपनी-पत्नी बच्चों सहित दुबई में ही रहते हैं। बताया कि दीया सिंह को पढ़ाई के लिए उन्होंने कभी भी तनाव में नहीं देखा।

अंतरिक्ष वैज्ञानिक बनने की है तमन्ना

दीया सिंह के दादा केपी सिंह बताते हैं कि दुबई की टॉपर उनकी लाडली दीया की रूचि अंतरिक्ष वैज्ञानिक बनकर विश्व की सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिक एवं अंतरिक्ष संस्था नासा की टीम में शामिल होने की है। रूचि के अनुरूप वह समय समय पर प्रशिक्षण एवं सेमिनार इत्यादि में भाग लेती रही हैं।

पर्वतारोहण में स्थापित किए कई कीर्तिमान

मां जूही की तरह दीया की रूचि पर्वतारोहण की भी है। वह अपने शिक्षण सत्र के प्रत्येक अवकाश में किसी न किसी पर्वत श्रृंखला पर अपनी मां जूही सिंह के साथ आरोहण भी करती हैं। अपनी माता के साथ दक्षिण अफ्रीका, यूरोप इत्यादि की अनेकों पर्वत श्रृंखलाओं पर आरोहण किया है। गत वर्ष प्रसिद्ध माउन्ट किलमंजारो एवं लद्दाख की सबसे ऊंची पहाड़ी स्टॉक कांगड़ी पर भी आरोहण कर भारतीय ध्वज फहराया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Rampur s daughter tops the board exam of UAE