ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश रामपुरवेतन को लेकर दो खेमों में बंटे प्राइमरी शिक्षक

वेतन को लेकर दो खेमों में बंटे प्राइमरी शिक्षक

रामपुर जनपद के 3400 प्राइमरी शिक्षक वेतन को लेकर दो खेमों में बंट गए हैं। इस बार शिक्षकों का वेतन दो बार में जारी किया जाएगा। पहले 2700 शिक्षकों का वेतन जारी होगा, जिसके बाद 700 शिक्षकों का वेतन जारी...

वेतन को लेकर दो खेमों में बंटे प्राइमरी शिक्षक
हिन्दुस्तान टीम,रामपुरMon, 15 Jan 2018 12:18 AM
ऐप पर पढ़ें

रामपुर जनपद के 3400 प्राइमरी शिक्षक वेतन को लेकर दो खेमों में बंट गए हैं। इस बार शिक्षकों का वेतन दो बार में जारी किया जाएगा। पहले 2700 शिक्षकों का वेतन जारी होगा, जिसके बाद 700 शिक्षकों का वेतन जारी किया जाएगा।

प्राइमरी शिक्षकों में नई और पुरानी पेंशन को लेकर खींचतान चल रही है। सरकार ने एक अप्रैल 2005 के बाद नियुक्त होने वाले शिक्षकों की पेंशन बंद कर दी है। उन्हें पहले से चल रही पेंशन योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। इसके स्थान पर नई पेंशन योजना शुरू की गई है, जिसमें शिक्षकों के वेतन से 10 प्रतिशत की कटौती की जानी है। इतना ही धन सरकार अपने पास से शिक्षकों के खाते में जमा करेगी, जिससे नई पेंशन की व्यवस्था की जा रही है, लेकिन शिक्षक इसे मानने को तैयार नहीं हैं। उनका कहना है कि सरकार पुरानी पेंशन योजना को ही बहाल करे। इसलिए वे नई पेंशन के लिए वेतन से कटोती कराने को तैयार नहीं हैं।

जनपद में 34 प्राइमरी शिक्षक हैं, जिनमें 1100 शिक्षक पुराने हैं, जिन्हें पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलेगा, जबकि 2300 शिक्षक एक अप्रैल 2005 के बाद की नियुक्ति हैं। इन्हें नई पेंशन योजना में शामिल होना है। इनमें से 900 शिक्षकों का ही प्रान नंबर जारी हो सका था, लेकिन फीडिंग 700 शिक्षकों की ही हुई है। इसलिए इनके वेतन से 10 प्रतिशत की कटौती कर ली गई है। इन्हें वेतन बाद में दिया जाएगा, जबकि 1100 पुराने शिक्षक और 1600 नए शिक्षकों को वेतन पहले दिया जाएगा। इसलिए शिक्षक इस बार वेतन को लेकर दो खेमों में बंट गए हैं। वेतन भी दो बार में अलग-अलग दिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें