ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश रामपुरअब सीएससी के जरिए मिलेगा समाधान योजना का लाभ

अब सीएससी के जरिए मिलेगा समाधान योजना का लाभ

बिजली विभाग द्वारा संचालित एक मुश्त समाधान योजना का लाभ सीएससी यानि कामन सर्विस सेंटर पर भी उपलब्ध कराई गई है। कोई भी उपभोक्ता सीएससी पर जाकर इस...

अब सीएससी के जरिए मिलेगा समाधान योजना का लाभ
हिन्दुस्तान टीम,रामपुरSat, 06 Mar 2021 11:30 PM
ऐप पर पढ़ें

बिजली विभाग द्वारा संचालित एक मुश्त समाधान योजना का लाभ सीएससी यानि कामन सर्विस सेंटर पर भी उपलब्ध कराई गई है। कोई भी उपभोक्ता सीएससी पर जाकर इस योजना का लाभ लेकर अपना बिल जमा करा सकता है।

प्रदेश सरकार द्वारा विद्युत बिल जमा करने हेतु एकमुश्त समाधान योजना का शुभारम्भ किया गया है, जिसके द्वारा एलएमवी-1 घरेलू एवं एलएमवी निजी नलकूप श्रेणी के समस्त विद्युत उपभोक्ताओं के विलम्बित भुगतान अधिभार की सौ प्रतिशत छूट हेतु एकमुश्त समाधान योजना कॉमन सर्विस सेन्टरों ( सीएससी केन्द्रों) के माध्यम से शुरू की गयी है, जो की जनपद में स्थिति सभी सीएससी केंद्रों पर उपलब्ध है।

एकमुश्त समधान योजना में ग्रामीण के सभी घरेलू और निजी नलकूप के बकायेदारों को उनके दिनांक 31 जनवरी तक के विद्युत बकाये पर सरचार्ज के रुप में लगायी गयी धनराशि में 100 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। यह योजना मे पंजीकरण 15 मार्च तक लागू रहेगा। सभी विद्युत बकायेदार इस अवधि में अपने नजदीकी किसी भी कॉमन सर्विस केंद्र पर जाकर पंजीकरण कराकर छूट का लाभ लेते हुये अपना बकाया विद्युत बिल जमा कर सकते हैं।

-------------------------------

इस तरह मिलेगा योजना का लाभ

रामपुर। सीएससी ई-गर्वनेन्स सर्विसेज इण्डिया के जिला प्रबन्धक मोहित कुमार के अनुसार उक्त योजना का लाभ पाने हेतु उपरोक्त श्रेणी के उपभोक्ताओं का योजना के अंतर्गत सबसे पहले ऑनलाइन पंजीकरण अनिवार्य होगा। योजना में उपभोक्ता के ऑनलाइन पंजीकरण के समय खाता संख्या फीड करते ही उपभोक्ता का समस्त विवरण यथा पंजीकरण हेतु देय धनराशि, मूल बिल धनराशि, सरचार्ज मे छूट, भुगतान की स्थिति इत्यादि दिखेंगी। पजीकरण के समय उपभोक्ता का फोन नम्बर एवं बिल संशोधन का विकल्प अवश्य लिया जाएगा। पंजीकरण के समय उपभोक्ताओ को उनके माह जनवरी तक के विद्युत बिल में प्रदर्षित मूल धनराशि का 30 प्रतिशत एवं 31 जनवरी के उपरान्त के वर्तमान देयों को एकसाथ जमा करना होगा, जिसके बाद ही उपभोक्ता का पंजीकरण पूर्ण होगा। पंजीकरण के बाद यदि उपभोक्ता बिल संशोधन का विकल्प चुनता है तो सम्बन्धित विद्युत वितरण खण्ड के अधिषासी अभियन्ता का यह दायित्व होगा कि वह एक सप्ताह के अन्दर उपभोक्ता का बिल ऑनलाइन संशोधन करे, जिसकी सूचना उपभोक्ता को तत्काल एसएमएस के माध्यम से संषोधित बिल की सूचना दी जाएगी।

---------------------

रामपुर के एक हजार केंद्रों पर सुविधा उपलब्ध

रामपुर। जनपद रामपुर में मौजूद लगभग एक हजार सीएससी केंद्रों पर विद्युत उपभोक्ता इस योजना में अपना पंजीकरण कराकर सरचार्ज में 100 प्रतिशत छूट के साथ अपना बकाया विद्युत बिल संशोधन कराकर जमा कर सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें