ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश रामपुरनवाब स्टेशन के सर्वे से अवैध कब्जेदारों में खलबली

नवाब स्टेशन के सर्वे से अवैध कब्जेदारों में खलबली

रियासत के अंतिम शासक नवाब सैयद रजा अली खां के निजी रेल कोच के ताले खुले तो उसमें पेंटिंग्स और कीमती सामान गायब मिला। सर्वे को पहुंचे एडवोकेट कमिश्नर और राजस्व प्रशासन की कार्रवाई से अवैध कब्जेदारों...

नवाब स्टेशन के सर्वे से अवैध कब्जेदारों में खलबली
हिन्दुस्तान टीम,रामपुरWed, 22 Jan 2020 11:39 PM
ऐप पर पढ़ें

रियासत के अंतिम शासक नवाब सैयद रजा अली खां के निजी रेल कोच के ताले खुले तो उसमें पेंटिंग्स और कीमती सामान गायब मिला। सर्वे को पहुंचे एडवोकेट कमिश्नर और राजस्व प्रशासन की कार्रवाई से अवैध कब्जेदारों में खलबली मची रही।

मुस्लिम पर्सनल लॉ एक्ट के तहत संपत्ति के बंटवारे की प्रकिया पूर्ण किये जाने के लिए जनपद न्यायालय द्वारा नियुक्त एडवोकेट कमिश्नर सर्वे के काम में जुटे हैं। अचल और अचल संपत्ति के सर्वे के लिए एडवोकेट कमिश्नर अरुण प्रकाश सक्सेना और सौरभ सक्सेना राजस्व प्रशासन के साथ जमीन के नक्शों सहित नवाब स्टेशन पहुंचे। सिविल लाइंस में हाईवे पर स्थित इस जमीन पर लोगों के अवैध कब्जे मिले। लोगों ने दुकाने बनाकर कब्जेदारों से किराया तय कर रखा था। यहां मोटरसाइकिल स्टैंड भी बना लिया गया था। सर्वे की कार्रवाई से सभी में खलबली मच गई।

एडवोकेट कमिश्नर ने नवाब सैयद रजा अली खां का निजि रेल कोच खुलवाया तो उसमें से पेंटिग्स और कीमती सामान नदारद मिला। विदेशी तकनीक से इंजीनियरों द्वारा बनाये गये इस सैलून दो वातानुकूलित विशाल बेडरूम थे। स्नान, एक भोजन-सह-हॉल और एक रसोईघर भी था। इसमें शानो शौकत के तमाम सामना था, जो गायब कर दिया गया।

इस मौके पर पूर्व सांसद बेगम नूरबानो, पूर्व मंत्री नवाब काजिम अली खां उर्फ नवेद मियां, वरिष्ठ अधिवक्ता हर्ष गुप्ता, संदीप सक्सेना, पूर्व मंत्री के पीआरओ काशिफ खां भी मौजूद रहे।

------------

इसी रेल कोच से दिल्ली गया था नवाब रजा अली खां का जनाजा

रामपुर के अंतिम शासक नवाब सैयद रजा अली खां का जनाजा इसी प्राइवेट सेलून से दिल्ली गया था। पूर्व सांसद बेगम नूरबानो ने बताया कि नवाब साहब के 1966 तक इस रेल कोच से सफर किया था। वह भी कई बार पूरी फैमिली के साथ सेलून से दिल्ली और मुंबई गई थीं। इसलिए इसकी बर्बादी देखकर तकलीफ हुई। उन्होंने बताया कि नवाब रजा अली खां के निजी रेल कोच के रुकने के लिए सभी रेइलवे स्टेशनों पर अलग से व्यवस्था थी।

--------------

नवाब रामपुर ने रेलवे को गिफ्ट किये थे दो करोड़ के शेयर

नवाब सैयद रजा अली खां ने दो करोड़ के शेयर भारतीय रेलवे को गिफ्ट कर दिये थे। अंतिम शासक के पौत्र पूर्व मंत्री नवाब काजिम अली खां उर्फ नवेद मियां ने बताया कि रेलवे में उनके दादा के दो करोड़ के शेयर थे। रियासत का भारतीय गणराज्य में विलय के कुछ सालों बाद उन्होंने यह शेयर रेलवे को गिफ्ट कर दिये थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें