DA Image
23 सितम्बर, 2020|9:24|IST

अगली स्टोरी

अमर जवान ज्योति की तरह गांधी समाधि पर भी जलेगी लौ

अमर जवान ज्योति की तरह गांधी समाधि पर भी जलेगी लौ

अमर जवान ज्योति की तर्ज पर रामपुर में भी यहां के वीर सपूतों को श्रद्धांजलि देने के लिए लौ प्रज्वलित की जाएगी। इसकी व्यवस्था गांधी समाधि के पास बनने वाले वीर सपूतों के स्मारक में किया जाएगा। इसको लेकर जिला प्रशासन की लखनऊ एक आर्किटेक्ट के साथ बातचीत चल रही है। उम्मीद है कि दो अक्तूबर तक रामपुर में भी दिल्ली के इंडिया गेट की तर्ज पर वीर सपूतों को श्रद्धांजलि देने वाली लौ प्रज्वलित हो जाएगी।

दिल्ली के अलावा रामपुर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि है। यहां महात्मा गांधी की अस्थियां दफन हैं, जिसे बड़े सम्मान के साथ नवाब रजा अली खां लेकर आए थे। गांधी समाधि रामपुर की धरोहर है। इसी धरोहर के पास रामपुर के जिलाधिकारी आंजनेय कुमार सिंह ने रामपुर के वीर सपूत कर्नल यूनुस खां और मेजर राफे खां का स्मारक बनाने का फैसला लिया है।

इस स्मारक में रामपुर के उन वीर सपूतों की यादों को भी संजोया जाएगा, जिन्होंने हंसते-हंसते वतन पर अपनी जान कुर्बान कर दी। रामपुर के वीर सपूतों का स्मारक बनाने का काम आरडीए (रामपुर विकास प्राधिकरण) को सौंपा गया है। जिलाधिकारी ने बताया कि शहीदों की स्मृति को हम इंग्रेव (किसी कठोर वस्तु की सतह पर कट या नक्काशी) करेंगे। यहां एक स्तंभ भी लगाया जाएगा। इस पर अशोक चक्र लगाया जाएगा। यहीं पर शहीदों की याद में लौ प्रज्वलित की जाएगी, जो 24 घंटे जलती रहेगी। उन्होंने बताया कि लौ प्रज्वलित करने की प्रेरणा अमर जवान ज्योति से ली गई है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Like Amar Jawan Jyoti flame will also burn on Gandhi Samadhi