ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश रामपुरकापी से अगर निकले नोट ,साबित होगा परीक्षा केंद्र का खोट

कापी से अगर निकले नोट ,साबित होगा परीक्षा केंद्र का खोट

हां की यह कॉपियां होंगी। ऐसे में इन परीक्षा केंद्रों पर भी कार्रवाई की जाएगी। बोर्ड में मूल्यांकन के जो निर्देश दिए गए हैं उसमें इसे गंभीरता से लिया गया है। ...... परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों के...

कापी से अगर निकले नोट ,साबित होगा परीक्षा केंद्र का खोट
हिन्दुस्तान टीम,रामपुरSun, 15 Mar 2020 01:09 AM
ऐप पर पढ़ें

यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन के दौरान अगर कॉपियों में नोट नत्थी मिले तो यह उन परीक्षा केंद्रों का खोट माना जाएगा, जहां की यह कॉपियां होंगी। ऐसे में इन परीक्षा केंद्रों पर भी कार्रवाई की जाएगी। बोर्ड में मूल्यांकन के जो निर्देश दिए गए हैं उसमें इसे गंभीरता से लिया गया है।

......

परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों के तलाशी के दिए थे निर्देश

यूपी बोर्ड की परीक्षाओं के दौरान शासन ने परीक्षा कक्ष में छात्र-छात्राओं के प्रवेश से पहले इस बात की भी तलाशी लेने के निर्देश दिए थे कि वह अपने साथ अनावश्यक रूप से नोट लेकर न आएं।

....

हर साल कापियों के मूल्यांकन में निकलते हैं नोट

हर साल कॉपियों के मूल्यांकन के दौरान 100 से लेकर 2000 हजार रुपये तक के नोट कॉपियों में निकलते हैं। कई छात्र स्वत: नोट रखते हैं, तो कई दफा स्कूलों के प्रबंधक और प्रधानाचार्य उन्हें इसकी सलाह देते हैं। ताकि कॉपी जांचने वाले को प्रलोभन दिया जा सके। दो साल पहले तो इंटर की उत्तर पुस्तिकाओं में बड़ी संख्या में दो-दो हजार के नोट निकले थे। प्रत्येक वर्ष उत्तर प्रश्नों में नोट निकलना एक आम बात हो गई है।

......

इस बार 15 दिन में जंच जाएंगी कॉपियां

जिले में इस बार बोर्ड परीक्षा की कॉपियां15 दिन में जांच ली जाएंगी।

इसके लिए मूल्यांकन केंद्रों व शिक्षकों की संख्या बढ़ाई जा रही है। सचिव यूपी बोर्ड नीना श्रीवास्तव ने सभी जिला विद्यालयों निरीक्षकों को मूल्यांकन केंद्रों और परीक्षकों की संख्या बनाने के आदेश दिए हैं। ताकि कॉपियां जल्दी जांची जा सकें।

..................

सीसीटीवी कैमरों और वायस रिकार्डर की निगरानी में इंटर और हाईस्कूल की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन होगा। अगर किसी कापी में नोट निकले तो परीक्षार्थी और परीक्षा केंद्र की सीधी शासन को रिपोर्ट भेजी जाएगी। अगर किसी कापी में नोट निकले तो उस परीक्षार्थी और परीक्षा केंद्र के खिलाफ कार्रवाई तय है।

विनोद कुमार, जिला विद्यालय निरीक्षक रामपुर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें