DA Image
28 जनवरी, 2021|10:26|IST

अगली स्टोरी

हिन्दुस्तान मिशन शक्ति: खुद में पैदा करें आत्म विश्वास, कमजोर नहीं बेटियां

हिन्दुस्तान मिशन शक्ति: खुद में पैदा करें आत्म विश्वास, कमजोर नहीं बेटियां

1 / 2हिन्दुस्तान मिशन शक्ति अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रमों की शृंखला में सोमवार को व्हाइटहाल पब्लिक स्कूल में संवाद का आयोजन किया गया, जिसमें छात्राओं...

हिन्दुस्तान मिशन शक्ति: खुद में पैदा करें आत्म विश्वास, कमजोर नहीं बेटियां

2 / 2हिन्दुस्तान मिशन शक्ति अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रमों की शृंखला में सोमवार को व्हाइटहाल पब्लिक स्कूल में संवाद का आयोजन किया गया, जिसमें छात्राओं...

PreviousNext

हिन्दुस्तान मिशन शक्ति अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रमों की शृंखला में सोमवार को व्हाइटहाल पब्लिक स्कूल में संवाद का आयोजन किया गया, जिसमें छात्राओं से खुद में आत्मविश्वास पैदा कर खुद को मजबूत करने का आह्वान किया। कहा कि बेटियां कमजोर न समझें और खुद को मजबूत कर समाज में अपना नया मुकाम बनाएं।

हिन्दुस्तान मिशन शक्ति अभियान के दूसरे चरण के तहत सोमवार को व्हाइटहाल पब्लिक स्कूल में संवाद का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का शुभारंभ प्रधानाचार्या एवं पैनालिस्ट की सदस्यों ने दीप प्रज्जवलित कर किया। इस दौरान पैनालिस्ट ने छात्राओं की शंकाओं को दूर किया। इस मौके पर शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाली परिषदीय विद्यालय की शिक्षिका शालिनी पांडे ने छात्राओं को अपने अनुभवों के जरिए जागरुक किया।

कहा कि उन्होंने मुकाम पाने के लिए लंबा संघर्ष किया है। वह बेटियों को अपने मुकाम पर खड़ा कराना चाहती हैं। कहा कि छात्राएं खुद को मानसिक तौर पर मजबूत रखें। छात्राएं खुद को मजबूत रखें। मानसिक तौर पर स्वस्थ रहकर ही छात्राएं खुद को तरक्की के रास्ते पर अपना सकते हैं। समाज सेवा के क्षेत्र में कार्य करने वाली समाज सेवी अमृता खन्ना ने छात्राओं के सामने अपने अनुभवों को प्रस्तुत किया। कहा कि छात्राओं को खुद को मजबूत करना होगा।

बेटियों को इसके लिए पहले शिक्षित होना होगा। इसके साथ ही सेल्फ डिफेंस के गुर सिखाने वाली मुस्कान ने कहा कि छात्राओं को पढ़ लिखकर मजबूत बनना होगा। छात्राएं शिक्षा को हथियार बनाकर उससे विकास का रास्ता अपनाएं। कहा कि हिचक को बाधा न बनने दें जो अवसर सामने है। उसका पूरा लाभ उठाएं। कहा कि छात्राओं को मजबूत होना होगा। इससे ही आगे बढ़ना होगा। उन्होंने आत्मरक्षा के गुर भी बताए।

इसी तरह एंटी रोमियो टीम की प्रभारी कंचन टोलिया ने छात्राओं को सुरक्षित रहने के तरीके बताए साथ ही उन्होंने हैल्प लाइन का भी संकट के समय इस्तेमाल करने पर जोर दिया। स्कूल की प्रधानाचार्य डा.बसंत गुप्ता ने कहा कि छात्राओं को अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए। मिशन शक्ति जब ही सफल हो सकता है जब बेटे व बेटियों के बीच कोई मतभेद न हो। उन्होंने छात्राओं में खुद में आत्म विश्वास पैदा करने पर जोर दिया। संचालन शिप्रा अग्रावाल ने किया। इस मौके पर आयशा सिद्दीकी, जोगेंद्र, रवि, गुल बदामा आदि मौजूद रहे।

छात्राओं ने पूछे सवाल

कार्यक्त्रम में छात्राओं ने सुरक्षा व स्वाबलंबी संबंधी कई सवाल दागे,जिस पर छात्राओं की शंकाओं को दूर किया। इस दौरान आत्मरक्षा और महिला हैल्प लाइन के संबंध में सवाल पूछे गए,जिसका पैनालिस्ट ने विस्तार से जानकारी दी। कहा कि खुद में आत्म विश्वास पैदा करना होगा साथ ही मजबूत करना होगा।

हर परिस्थिति का डटकर करें मुकाबला: बसंत

रामपुर। व्हाइटहाल पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्य डा. बसंत गुप्ता ने छात्राओं को नारी सुरक्षा व सम्मान को लेकर जागरुक होने का आह्वान किया। कहा कि छात्राएं घबराएं नहीं। खुद मजबूत होकर अपने को पैरों पर खड़ा करें। कहा कि परिस्थितियां कैसी भी हों उनसे लड़ना होगा। छात्राएं पढ़-लिखकर अपने को इस काबिल बनाएं कि किसी भी हालात का आसानी से मुकाबला कर सकें। उन्होंने कहा कि बालिकाओं को मजबूत होकर पहले पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए। यदि कहीं कोई दिक्कत होती है तो तुंरत अपने परिवार के लोगों से बातों को शेयर करें। किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही न करें। आत्म विश्वास पैदा करें और खुद को मजबूत करें।

इन शख्सियत ने बताई अपनी दास्तां

आत्मविश्वास से खुद को पैरों पर खड़ा करें: शालिनी

रामपुर। चमरौवा विकास खंड के परिषदीय स्कूल में तैनात शिक्षिका शालिनी पांडे ने व्हाइटहाल पब्लिक स्कूल में आयोजित संवाद कार्यक्रम में छात्राओं से खुलकर बात की। उन्होंने अपने अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि मंजिल पाने के लिए लगातार संघर्ष करना होगा। कोई भी मंजिल बिना संघर्ष के नहीं मिल सकती। छात्राएं सबसे पहले खुद को शिक्षित करें क्योंकि शिक्षा से ही छात्राएं अपने आपको मजबूत कर सकती हैं। शिक्षित होंगी तो ही सुरक्षा व सम्मान पा सकती हैं। महिलाओं को आगे आना होगा। तभी उत्पीड़न बंद होगा। कहा कि बेटियों का उत्पीड़न तब ही होगा जब बेटियां कमजोर होंगी। कहा कि जब तक हम मजबूत नहीं होंगे तब तक मुश्किलें बढ़ती ही रहेंगी। उन्होंने बेटियों को शिक्षित करने पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि छात्राएं खुद में आत्म विश्वास पैदा करें और खुद को मजबूत करें। छात्राओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरुक होना होगा।

जब बेटियां मजबूत होंगी तो समाज में बनेगी नई पहचान:अमृता

रामपुर। समाज सेवा के क्षेत्र में कार्य करने वाली अमृता खन्ना ने छात्राओं को अपनी अलग पहचान बनाने पर जोर दिया। उन्होंने छात्राओं से अपना संघर्ष सफर साझा किया। उन्होंने बताया कि छात्राओं को खुद में आत्म विश्वास पैदा करना होगा। छात्राओं को अपने में आत्म विश्वास के जरिए अलग पहचान बनाई जा सकती है। छात्राओं को आत्म निर्भर बनाकर उन्हें विकास के रास्ते पर चलना चाहिए। छात्राएं किसी भी तरह से घबराएं नहीं। क हा कि बेटियां कहीं भी कमजोर नही हैं। बेटियों को मजबूती के साथ समाज में अपना अलग रास्ता बनाना होगा।

आत्मरक्षा के गुर सीखकर को खुद को बनाएं मजबूत: मुस्कान

रामपुर। आत्मरक्षा के गुर सिखाने वाली मार्शल आर्ट ट्रेनर मुस्कान चौधरी ने कहा कि छात्राएं खुद में आत्म विश्वास पैदा करें और खुद को पैरों पर खड़ा करें। किसी भी तरह की कोई दिक्कत न हो। इसके लिए हर संभव प्रयास किया जाना चाहिए। उन्होंने बच्चों के मानसिक विकास पर जोर दिया। कहा कि महिलाएं स्वाबलंबी बनेंगी तो पूरा परिवार विकसित होगा। छात्राओं को खुद में आत्म विश्वास पैदा करना होगा साथ ही खुद को संकट के समय से बचाने के लिए मार्शल आर्ट व जूडो सीखने पर जोर दिया। कहा कि प्रैक्टिस के जरिए ही अपनी प्रतिभा को निखार सकती हैं। छात्राओं को मजबूत होकर परिस्थितियों का सामना करना होगा।

संकट के समय हेल्पलाइन से करें संपर्क:कंचन

रामपुर। कार्यक्त्रम में एंटी रोमियों की टीम की प्रभारी कंचन टोलिया ने कहा कि जब आप सच्चे मन से जीवन में कुछ करने के लिए ठान लेंगी तो सफलता जरूर मिलेगी। छात्राओं को खुलकर अपने माता पिता से बात करनी होगी। छात्राएं यदि कहीं छेड़खानी या फिर अन्य शारीरिक उत्पीड़न की शिकार होती हैं तो उनको हेल्प लाइन पर संपर्क करना होगा। पुलिस आपके साथ है। उन्होंने कहा कि छात्राओं को डरना नहीं चाहिए। किसी भी प्रकार शांत नहीं रहना चाहिए। उन्होंने छात्राओं को बताया कि यूपी पुलिस छात्राओं के साथ हैं। इसलिए घबराने की कोई बात नहीं है। किसी भी तरह की कोई शिकायत हो तो हैल्प लाइन नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आपका नाम व पता गोपनीय रखा जाएगा।

मुस्कान ने सिखाए आत्म रक्षा के गुर

रामपुर। मिशन शक्ति अभियान के तहत सेल्फ डिफेंस के गुर सिखाने वाली मुस्कान ने व्हाइट हाल पब्लिक स्कूल की छात्राओं को मार्शल आर्ट के जरिए छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाए। उन्होंने कई छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाए साथ ही मजबूती से संकट के समय इन टिप्स काइस्तेमाल करने पर जोर दिया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Hindustan Mission Shakti Cultivate self-confidence in yourself daughters not weak