DA Image
5 अप्रैल, 2021|7:34|IST

अगली स्टोरी

राशन की दुकानों पर मुफ्त में मिलेंगे गोल्डन कार्ड

default image

आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत पात्र लाभार्थियों को पांच मार्च से कोटा डीलर की दुकानों पर नि:शुल्क गोल्डन कार्ड मुहैया कराए जायेंगे।

शासन स्तर से इस सम्बन्ध में व्यापक दिशा निर्देश जारी होने के उपरान्त जिलाधिकारी के निर्देशन में जनपद की सभी कोटे की दुकानों पर कॉमन सर्विस सेन्टर संचालकों द्वारा गोल्डन कार्ड जारी किए जायेंगे। लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड के लिए अब कोई धनराशि नहीं देनी होगी। इससे पहले प्रत्येक लाभार्थी को 30 रूपये की निर्धारित फीस देनी होती थी जिसे लाभार्थियों की सुविधा के दृष्टिगत सरकार द्वारा अब समाप्त कर दिया गया।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. संजीव यादव बताया कि आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत लाभार्थी कोटे की दुकानों पर पांच मार्च से बनने वाले गोल्डन कार्ड कार्यक्त्रम के तहत पहुॅचकर अपना गोल्डन कार्ड अवश्य बनवा लें। आयुष्मान भारत के अन्तर्गत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना व मुख्मंत्री जन आरोग्य अभियान से आच्छादित परिवारों को प्रतिवर्ष प्रत्येक परिवार को पांच लाख रूपये तक के नि:शुल्क स्वास्थ्य उपचार की सुविधा प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी के पास गोल्डन कार्ड (आयुष्मान कार्ड) होना अनिवार्य है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Golden cards will be available for free at ration shops