ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश रामपुरयोगी सरकार में 351.78 अरब से रामपुर में हुआ विकास

योगी सरकार में 351.78 अरब से रामपुर में हुआ विकास

प्रदेश की योगी सरकार ने अपने साढ़े चार साल के कार्यकाल के दौरान रामपुर में 351.78 अरब रुपये के विकास कार्य कराए गए हैं। यह दावा प्रदेश के विधायी एवं...

योगी सरकार में 351.78 अरब से रामपुर में हुआ विकास
हिन्दुस्तान टीम,रामपुरSun, 19 Sep 2021 05:41 PM
ऐप पर पढ़ें

रामपुर। संवाददाता

प्रदेश की योगी सरकार ने अपने साढ़े चार साल के कार्यकाल के दौरान रामपुर में 351.78 अरब रुपये के विकास कार्य कराए गए हैं। यह दावा प्रदेश के विधायी एवं न्याय, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग और जनपद के प्रभारी मंत्री ब्रजेश पाठक ने रविवार को मीडिया के सामने किया। उन्होंने मीडिया के सामने प्रदेश सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए साफ किया कि 2022 का चुनाव भाजपा विकास के मुद्दे पर ही लड़ेगी।

योगी सरकार के साढ़े चार साल पूरा होने पर विकास भवन सभागार में मीडिया से मुखातिब होते हुए जिले के प्रभारी मंत्री ने विगत साढ़े चार वर्षों में सरकार द्वारा कराए गए विकास कार्यों और महत्वपूर्ण निर्णयों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा साढ़े चार वर्षों के दौरान प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए अनेक महत्वपूर्ण और दूरगामी निर्णय लिए गए जिनके माध्यम से प्रदेश में आमजन के जीवन स्तर में अत्यंत सकारात्मक सुधार आया है। प्रदेश में साढ़े चार वर्षों में कानून का राज कायम हुआ है और संगठित अपराध समाप्त कर दिए गए हैं। संगठित गिरोह बनाकर अपराध करने वाले या तो जेल में हैं या प्रदेश से बाहर जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि छुटपुट घटनाओं पर भी सख्त रवैया अपनाते हुए दोषियों को जेल भेजने की कार्यवाही की जा रही है। कोविड-19 के संबंध में उन्होंने कहा कि देश में कोरोनावायरस के संक्त्रमण से बचाव के लिए प्रभावी कदम उठाए गए जिसमें मास्क और पीपीई किट जैसे सुरक्षात्मक उपकरणों का उत्पादन देश में ही भारी संख्या में प्रारंभ हुआ साथ ही देश की अपनी वैक्सीन भी तैयार हुई जो विश्व के अन्य देशों के लिए चुनौतीपूर्ण कार्य था। देश में कोरोनावायरस के संक्त्रमण की संभावित तीसरी लहर को लेकर प्रदेश में सभी जरूरी तैयारियां कराई जा चुकी हैं। जनपद में कोरोनावायरस के संक्त्रमण पर प्रभावी रोकथाम और बेहतर प्रबंधन के लिए उन्होंने जिला प्रशासन की सराहना की।

-------------

प्रभारी मंत्री ने यह किया दावा

प्रभारी मंत्री ने साढ़े चार साल में जिले में कराए गए विकास कार्यों का जिक्र क रते हुए दावा किया कि 351 अरब 78 करोड़ 84 लाख की स्वीकृतियां जारी करते हुये जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में 114 वृहत निर्माण परियोजनाओं जैसे महाविद्यालय, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, राजकीय पॉलीटेक्निक, इण्टर कालेज, जूनियर एवं प्राइमरी स्कूल भवनों, छात्रावास, आंगनबाड़ी केन्द्रों, नगरीय क्षेत्रों में नगरीय पुनर्गठन पेयजल परियोजनाएं एवं ग्रामीण क्षेत्रों के लिये ग्रामीण पेयजल परियोजनाएं, कॉमन सर्विस सेन्टर/सद्भाव मण्डप, विद्युत उपकेन्द्र, सेतु निर्माण, बाढ़ सुरक्षा परियोजनाएं, बैराज एवं तटबंधों का निर्माण, वृहद गौ-संरक्षण केन्द्रों, अग्निशमन केन्द्रों का निर्माण, पशु चिकित्सालय, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण परियोजनाओं का सुदृढीकरण आदि के साथ-साथ सुगम यातायात के लिये 843 सम्पर्क मार्गों का निर्माण कराते हुये विकास कार्यक्त्रमों को प्रमुखता प्रदान की गयी है। प्रभारी मंत्री ने रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए 92 करोड़ की लागत से सद्भाव मण्डप (सांस्कृतिक सद्भावना केन्द्र) की स्वीकृति प्रदान की गयी। कहा कि विद्युत व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ किये जाने के दृष्टिगत बिलासपुर, पनवड़िया और खरसौल में तीन विद्युत उपकेन्द्रों के निर्माण के साथ ही 1267.64 करोड की लागत से 765 केवीए के विद्युत उपकेन्द्र एवं लाइन स्थापना कार्य कराया गया है। त्वरित आर्थिक विकास योजना के अन्तर्गत जनपद में विधानसभावार कार्य कराए गए हैं। बिलासपुर क्षेत्र रहसेना में तकनीकी शिक्षा के माध्यम से रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के दृष्टिगत 18.72 करोड़ की लागत के एक राजकीय पॉलीटेक्निक बनाने की घोषणा की गयी है, जो कुछ ही माह में बनकर तैयार हो जायेगा। उन्होंने कहा कि 2022 के चुनाव में भाजपा विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ेगी। दौरान मिलक विधायक राजबाला सिंह, जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार माँदड़, जिला पंचायत अध्यक्ष ख्यालीराम लोधी, पुलिस अधीक्षक अंकित मित्तल, सीडीओ गजल भारद्वाज एवं अन्य मौजूद रहे।

----------------------------

रोजगार पर यह किया दावा

रामपुर। जिले के प्रभारी मंत्री बृजेश पाठक ने दावा किया कि साढ़े चार साल के दौरान रामपुर में मिशन रोजगार कार्यक्त्रम के तहत 38 रोजगार मेले आयोजित कर 4219 अभ्यर्थियों को रोजगार दिलाया गया। 166 विद्यालयों में 216 विषय विशेषज्ञों द्वारा कैरियर काउन्सलिंग की गई जिसमें 14968 विद्यार्थियों द्वारा प्रतिभाग किया गया। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्त्रम के अन्तर्गत 145 लोगों को ऋण वितरित कराया गया तथा 1889 लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया गया। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजनान्तर्गत 124 लोगों को ऋण वितरित किया गया तथा 1048 लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया गया। एक जनपद-एक उत्पाद के अन्तर्गत 81 लोगों को ऋण वितरित किया गया तथा 598 लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया गया। प्रधानमंत्री मुद्रा योजनान्तर्गत 3523 लोगों को ऋण वितरित किया गया तथा 6132 लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया गया। स्टैण्ड अप इंडिया योजना के अन्तर्गत 125 लोगों को ऋण वितरित किया गया तथा 2591 लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया गया। विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना में 600 अकुशल कारीगरों को प्रशिक्षण प्रदान करके विभिन्न ट्रेडों में स्वरोजगार दिलाया गया।

------------------------------------

जौहर यूनिवर्सिटी पर अपना काम कर रहा है कानून

रामपुर। सपा सांसद आजम खां और जौहर यूनिवर्सिटी के मुद्दे पर पूछे गए सवाल पर प्रभारी मंत्री कुछ ज्यादा नहीं बोले। उन्होंने सिर्फ इतना ही कहा कि इस मुद्दे पर कानून अपना काम कर रहा है। सभी कोर्ट के आदेशानुसार आगे भी कार्य होगा। उन्होंने सपा मुखिया पर भी तंज कसा। कहा कि प्रदेश की सियासत ट्विटर और फेसबुक से नहीं चलती है।

-------------------

दीक्षित के यहां पहुंचे प्रभारी मंत्री

फोटो-

रामपुर। जिले के प्रभारी मंत्री ब्रजेश पाठक ने भाजपा नेता जागेश्वर दयाल दीक्षित के यहां पहुंचे,जहां उनका स्वागत किया गया। इस दौरान उनसे जिले के भाजपाइयों ने मुलाकात की और अपनी बात भी रखी। इस दौरान उन्होंने विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुट जाने की अपील की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें