DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › रामपुर › तीसरी लहर की आशंका के बीच मंडराने लगा डेंगू का खतरा
रामपुर

तीसरी लहर की आशंका के बीच मंडराने लगा डेंगू का खतरा

हिन्दुस्तान टीम,रामपुरPublished By: Newswrap
Wed, 04 Aug 2021 10:41 PM
तीसरी लहर की आशंका के बीच मंडराने लगा डेंगू का खतरा

कोरोना के बीच डेंगू व चिकनगुनिया समेत अन्य संचारी रोगों का खतरा बढ़ गया है। इससे निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अपने स्तर से तैयारी शुरू कर दी है। अस्पताल में डेंगू वार्ड को खोल दिया गया है। साथ ही जिले भर में साफ सफाई अभियान के साथ ही लोगों को भी अपने आसपास जागरुक रहने केलिए जागरुक किया जा रहा है।

पिछले लंबे समय से कोरोना ने लोगों की नींद उड़ा रखी है। दूसरी लहर फिलहाल शांत हो चली है,लेकिन तीसरी लहर की भी आशंका बनी हुई है। इस बीच अब बारिश में संचारी रोगों का खतरा भी बढ़ने लगा है। जिले के लोगों पर अब डेंगू, मलेरिया और वायरल फीवर जैसे रोगों का खतरा मंडराने लगा है। सरकार ने भी संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए लोगों को जागरुक करने का आह्वान किया है। साथ ही ऐसे रोगों की रोकथाम के लिए सफाई पर विशेष जोर दिया है। कोरोना के बीच अब स्वास्थ्य विभाग ने प्रशासन के सहयोग से संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए कवायद शुरू कर दी है। जिला अस्पताल में डेंगू वार्ड को खोल दिया गया है। साथ ही सभी एएनएम को आदेश दिया गया है कि वह घर-घर जाकर सर्वे करें और लोगों को जागरुक करें। इसके साथ ही एंटीलार्वा का छिड़काव नालियों में कराने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। गांव से लेकर शहर तक सफाई पर जोर दिया जा रहा है। फिलहाल स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि अभी तक जिले में डेंगू का कोई मरीज सामने नहीं आया है।

-------------

संचारी रोग नियंत्रण के लिए यह उठाए जा रहे कदम

-सफाई अभियान पर दिया जा रहा जोर

-डेंगू, मलेरिया की रोकथाम को ब्लड सैंपल की जांच जोर

-नालियों में एंटीलार्वा का छिड़काव

-वार्डवार सफाई अभियान का आगाज

-शहर से लेकर गांव तक में विशेष सफाई अभियान

----------------

वायरल फीवर के भी बढ़े मामले

रामपुर। बारिश के मौसम में वायरल फीवर जैसे मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। निजी अस्पतालों से लेकर जिला अस्पताल तक में बुखार के मामले पहुंच रहे हैं। वायरल फीवर के बढ़ने से भी लोगों में चिंता बढ़ रही है।

------

-संचारी रोग के नियंत्रण के लिए विभाग की ओर से जागरुकता अभियान शुरू किया गया है। लोगों को जागरुक किया जा रहा है कि वह अपने आसपास सफाई रखें। जल जमाव नहीं होने दें। साथ ही टेस्टिंग पर भी जोर दिया जा रहा है। इसके साथ ही अस्पताल में डेगूं वार्ड भी खोल दिया गया है। डेंगू का फिलहाल कोई मामला सामने नहीं आया है।

डा.पंकज द्विवेदी

नोडल अधिकारी संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम

जिला मलेरिया अधिकारी

संबंधित खबरें