ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश रामपुररामपुर में कोरोना वैक्सीन स्टोर के लिए तैयार हुआ कोल्ड चेन सेंटर

रामपुर में कोरोना वैक्सीन स्टोर के लिए तैयार हुआ कोल्ड चेन सेंटर

कोरोना महामारी से निजात को जल्द ही वैक्सीन आने की उम्मीद है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसके लिए किला परिसर में पोलियो...

रामपुर में कोरोना वैक्सीन स्टोर के लिए तैयार हुआ कोल्ड चेन सेंटर
हिन्दुस्तान टीम,रामपुरTue, 29 Dec 2020 12:41 PM
ऐप पर पढ़ें

रामपुर। हिन्दुस्तान संवाद

कोरोना महामारी से निजात को जल्द ही वैक्सीन आने की उम्मीद है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसके लिए किला परिसर में पोलियो वैक्सीन रखने के कोल्ड चेन सेंटर बनाया गया है। यहां उच्च क्वालिटी के संयंत्र लगाए जा रहे हैं, ताकि वैक्सीन को अधिक समय तक सुरक्षित रखा जा सके।

कोरोना वैक्सीन को लेकर सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि यह हर नागरिक को लगाई जाएगी लेकिन, इसके लिए प्राथमिकता तय की गई हैं। सबसे पहले वैक्सीन चिकित्सकों, पैरा मेडिकल स्टाफ और स्वास्थ्य कर्मचारियों को लगाई जाएगी। कोरोना काल में इन्होंने ही अपनी जान पर दांव पर लगाकर लोगों की सेवा की। जिले में भी कई चिकित्सक कोरोना काल में ड्यूटी करते हुए खुद संक्रमित हो गए थे। सीएमओ कार्यालय के एक कर्मचारी का कोरोना बीमारी से निधन भी हो गया था। ऐसे में सभी चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन प्राथमिकता से लगाई जाएगी। इसके बाद बुजुर्गों को वैक्सीन दी जाएगी।

जनपद में वैक्सीन कभी भी आ सकती है, जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने अपनी ओर से तैयारियां शुरू कर दी हैं। वैक्सीन रखने के लिए किला कैंप में कोल्ड चेन बनाया गया है। नोडल अधिकारी बनाए अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज कुमार शुक्ला ने बताया कि किला कैंप में कोल्ड चेन और भंडारण कक्ष बनकर तैयार है। वैक्सीन को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए दो आइएलआर (आइस लाइन रेफ्रिजरेटर) शासन से उपलब्ध हो गए हैं। वैक्सीनेशन कैसे और कितने चरणों में किया जाएगा, इसे लेकर रणनीति बनाई जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें