ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश रामपुरबेसिक स्कूलों में अब हर दो हफ्ते में होगा बच्चों का यूनिट टेस्ट

बेसिक स्कूलों में अब हर दो हफ्ते में होगा बच्चों का यूनिट टेस्ट

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूलों के छात्र-छात्राओं का अब हर दो सप्ताह में यूनिट टेस्ट होगा। शिक्षकों को डायरी बनाना अनिवार्य होगा। सपोर्टिव सुपरविजन के दौरान एकेडमिक रिसोर्स...

बेसिक स्कूलों में अब हर दो हफ्ते में होगा बच्चों का यूनिट टेस्ट
हिन्दुस्तान टीम,रामपुरThu, 20 Aug 2020 12:01 PM
ऐप पर पढ़ें

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूलों के छात्र-छात्राओं का अब हर दो सप्ताह में यूनिट टेस्ट होगा। शिक्षकों को डायरी बनाना अनिवार्य होगा। सपोर्टिव सुपरविजन के दौरान एकेडमिक रिसोर्स पर्सन और स्टेट रिसोर्स ग्रुप द्वारा शिक्षक डायरी को देखा जाएगा।

शासन के निर्देश पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ऐश्वर्या लक्ष्मी की ओर से शैक्षणिक कार्यो के लिए समय अवधि और कार्य निर्धारण के संबंध में सभी खंड शिक्षाधिकारियों को भेजे आदेश के अनुसार प्रत्येक पखवाड़े में होने वाले इंटरनल टेस्ट के आधार पर उपचारात्मक शिक्षण किया जाएगा। प्रत्येक दिन कक्षावार एवं विषयवार प्रोजेक्ट,गृह कार्य बच्चों को अवश्य दिए जाएं एवं अगले दिन उसका आकलन किया जाए। छात्र-छात्रा द्वारा अपेक्षित लर्निंग आउटकम प्राप्त किए जाने की तिथि को ही शिक्षक द्वारा प्रेरणा तालिका में प्रविष्टि अंकित की जाएगी। आमतौर पर मिड-डे-मील के बाद बच्चों की उपस्थिति कम हो जाती है, इसलिए इस पर विशेष ध्यान देने को कहा गया है।

प्रत्येक दो सप्ताह में बच्चों का यूनिट एसेसमेंट टेस्ट के माध्यम से मूल्यांकन किया जाएगा। ताकि बच्चों में हो रहे सुधार के आधार पर रेमेडियल टीचिंग और आवश्यक कार्यवाही की जा सके।बीएसए एश्यर्व लक्ष्मी ने बताया कि इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं।

हर शिक्षक को अनिवार्य रूप से बनानी होगी डायरी

हर शिक्षक को अनिवार्य रूप से शिक्षक डायरी बनाए बनानी होगी जिसमें उन्हें साप्ताहिक प्रगति और अगले हफ्ते की कार्ययोजना तैयार करनी होगी। सपोर्टिव सुपरविजन के दौरान एकेडमिक रिसोर्स पर्सन और स्टेट रिसोर्स ग्रुप द्वारा शिक्षक डायरी को देखा जाएगा। शिक्षक के गैरहाजिर मिलने पर खंड शिक्षा अधिकारी की होगी जवाबदेही किसी भी स्कूल में प्रॉक्सी टीचर मिलने, फर्जी शिक्षक कार्यरत रहने या किसी शिक्षक के बिना बताए लंबे समय तक अनुपस्थित रहने के बावजूद उसके खिलाफ कार्रवाई नहीं होने पर संबंधित प्रधानाध्यापक और खंड शिक्षा अधिकारी की जवाबदेही तय की जाएगी। शिक्षक का निलंबन करने पर उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाई एक महीने के अंदर पूर्ण करनी होगी। ऐसा नहीं करने पर खंड शिक्षा अधिकारी और प्रधानाध्यापक की जवाबदेही तय की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें