ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश रामपुरकोठी खास बाग में भवनों की कीमत 27.32 करोड़

कोठी खास बाग में भवनों की कीमत 27.32 करोड़

शाही परिवार में अंतिम शासक की संपत्ति के बंटवारे को लेकर चल रही प्रक्रिया में गुरुवार को प्रांतीय खंड लोक निर्माण विभाग की ओर से कोठी खास बाग में बने भवनों की मूल्यांकन रिपोर्ट कोर्ट में दाखिल कर दी...

कोठी खास बाग में भवनों की कीमत 27.32 करोड़
हिन्दुस्तान टीम,रामपुरThu, 10 Sep 2020 05:03 PM
ऐप पर पढ़ें

शाही परिवार में अंतिम शासक की संपत्ति के बंटवारे को लेकर चल रही प्रक्रिया में गुरुवार को प्रांतीय खंड लोक निर्माण विभाग की ओर से कोठी खास बाग में बने भवनों की मूल्यांकन रिपोर्ट कोर्ट में दाखिल कर दी गई है। जनपद न्यायाधीश की अदालत में दाखिल की गई इस रिपोर्ट में इमारतों की अनुमानित कीमत 27.32 करोड़ आंकी गई है। इसमें अकेले खास बाग पैलेस का मूल्यांकन 21.36 करोड़ किया गया है। इस केस की अगली सुनवायी 17 सितंबर को होगी।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर नवाब खानदान की संपत्ति के बंटवारे की प्रक्रिया चल रही है। इसकी सुनवाई की जिम्मेदारी डीजे कोर्ट को मिली हुई है। जनपद न्यायाधीश ने इस मामले में एडवोकेट कमिश्नर नियुक्त कर संपत्ति का सर्वे कराने के पूर्व में आदेश दिए थे। इसमें कई सरकारी विभागों को भी मूल्यांकन के लिए लगाया गया था। इसी क्रम में पीडब्ल्यूडी प्रांतीय खंड को कोठी खास बाग मुख्य महल से लेकर अन्य भवनों के मूल्यांकन का आदेश दिया था। गुरुवार को हुई कोर्ट में सुनवायी के दौरान अधिशासी अभियंता प्रांतीय खंड लोक निर्माण विभाग संजीव कुमार की ओर से कोर्ट में कोठी खास बाग में स्थित पैलेस और अन्य भवनों का मूल्यांकन कर रिपोर्ट दाखिल कर दी है। इसमें उन्होंने कोठी खास बाग पैलेस की कीमत 2136.70 लाख रुपये आंकी है जबकि, महल के अतिरिक्त अन्य स्थायी तथा अस्थायी भवन व टिनशेड आदि की कीमत 595.90 लाख रुपये आंकी है।

सिर्फ निर्माण का किया सर्वे

रिपोर्ट में एक्सईएन संजीव कुमार वर्मा ने स्पष्ट किया है कि पीडब्ल्यूडी प्रांतीय खंड रामपुर ने सिर्फ भवन का मूल्यांकन मात्र स्ट्रक्चरल रूप में किया है। मूल्यांकन में दीवारों व छतों के सजावटी सामान मूल्यांकन नहीं है।

संशोधित रिपोर्ट में बढ़े 3.45 करोड़

एक्सईएन की ओर से पहले दाखिल रिपोर्ट में कोठी खास बाग महल की कीमत 1791.20 लाख दर्शायी गई थी लेकिन, इसमें महल के द्वितीय भाग एवान-ए-रफत भवन का मूल्यांकन जुड़ने से रह गया था। इस पर संशोधित रिपोर्ट में इस भवन की कीमत 345.50 लाख शामिल किया गया। खास बाग पैलेस की कुल मूल्यांकन राशि बढ़कर 2136.70 लाख रुपये हो गई।

उद्यान विभाग पहले ही दाखिल कर चुका है रिपोर्ट

कोठी खासबाग और बेनजीर के फलदार पेड़ों के मूल्यांकन की रिपोर्ट उद्यान विभाग की ओर से सील बंद लिफाफे में पहले ही सौंपी जा चुकी है।

वन विभाग भी करा रहा मूल्यांकन

मंगलवार को ही डीएफओ एके कश्यप की ओर से दो टीमों का गठन कर पेड़ों के सर्वे का काम शुरू करा दिया गया था। माना जा रहा है कि जल्द ही यह रिपोर्ट भी कोर्ट में दाखिल कर दी जाएगी।

कोठी खास बाग में अचल संपत्ति पर निर्मित भवन जिनमें खास बाग पैलेस और उसके आसपास के अन्य स्थायी-अस्थायी भवनों की मूल्यांकन रिपोर्ट पीडब्ल्यूडी प्रांतीय खंड के अधिशासी अभियंता संजीव कुमार वर्मा की ओर से कोर्ट में दाखिल कर दी गई है। इसमें महल की कीमत 2136.70 लाख और महल के अतिरिक्त अन्य स्थायी-अस्थायी भवनों की कीमत 595.90 लाख रुपये दर्शायी गई है। अब इस मामले की अगली सुनवायी 17 सितंबर को होगी।

हर्ष गुप्ता, संबंधित पक्षकार अधिवक्ता

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें