ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश रामपुरआजम प्रकरण---सपा सांसद आजम पर दर्ज हैं रिकार्ड तोड़ 85 मुकदमे

आजम प्रकरण---सपा सांसद आजम पर दर्ज हैं रिकार्ड तोड़ 85 मुकदमे

धोखाधड़ी से लेकर धमकाने, डकैती की साजिश रचने के इल्जाम

आजम प्रकरण---सपा सांसद आजम पर दर्ज हैं रिकार्ड तोड़ 85 मुकदमे
हिन्दुस्तान टीम,रामपुरWed, 26 Feb 2020 07:14 PM
ऐप पर पढ़ें

धोखाधड़ी से लेकर धमकाने, डकैती की साजिश रचने के इल्जाम

गरीबों के तबेले से भैंसें, गाय, बछड़े, बकरियां खुलवाने में केस

पुलिस से लेकर प्रशासन, शासन तक तमाम आरोपों पर हो रही जांच

रामपुर। वरिष्ठ संवाददाता

सपा सांसद आजम खां पर रिकार्ड तोड़ 85 मुकदमें दर्ज हैं। प्रशासन ने उन्हें भू-माफिया घोषित कर दिया है। उनके खिलाफ नदी, चकरोड, सरकारी जमीनों से लेकर किसानों की जमीनों पर भी अवैध तरीके से कब्जा करने के आरोप हैं। डकैती की साजिश रचने से लेकर शत्रु संपत्ति कब्जाने तक में आजम खां फंस चुके हैं। उन पर दर्ज मुकदमों की फेहरिस्त दिनोंदिन लंबी होती जा रही है।

सपा सरकार में यूपी के सबसे कद्दावर नेता माने जाने वाले मोहम्मद आजम खां योगी सरकार आने के बाद से मुसीबत में पड़ गए हैं। विधायक स्वार एवं छोटे बेटे अब्दुल्ला आजम के डबल पेनकार्ड बनवाने में सहयोग का आरोप या फिर जौहर विश्वविद्यालय में करोड़ों का सेस बकाया का मामला। जौहर विवि के गेस्ट हाउस का प्रकरण हो या चकरोड कब्जाने का आरोप, एक के बाद एक उनके खिलाफ मुकदमें दर्ज हो रहे हैं। स्थिति यह है कि थानों से लेकर स्थानीय कोर्ट, राजस्व परिषद से लेकर हाईकोर्ट तक उनके मामले चल रहे हैं।

चुनाव में हर दिन हुए मुकदमें, लगा प्रतिबंध

लोकसभा चुनाव के दौरान आजम खां ने हर दिन विवादित बयान दिया। प्रशासन से लेकर शासन तक निशाना साधा, अमर्यादित बयानबाजी के लिए उनके खिलाफ कमोवेश हर दिन मुकदमें होते रहे। कुल 14 मुकदमें हुए, जिनमें चार्जशीट लगाई गई। इनमें सबसे ज्यादा सुर्खियों में जयाप्रदा और डीएम आन्जनेय कुमार सिंह पर विवादित बयान रहा। आयोग ने आजम खां की बोलती बंद की।

सर्वाधिक जमीनों पर कब्जे के हुए मुकदमे

आजम खां पर सबसे अधिक मुकदमें किसानों की जमीनें कब्जाने के आरोप में दर्ज हुए हैं। अजीमनगर थाने में उनके खिलाफ 29 मामले दर्ज हैं। जबकि, शत्रु संपत्ति कब्जाने, सरकारी पेड़ कटवाने, नदी की रेतीली जमीन कब्जाने के आरोप में भी मुकदमें दर्ज हुए हैं।

भैंस, गाय, बकरियां खुलवाने के इल्जाम

यतीमखाना प्रकरण में आजम पर 11 मुकदमें दर्ज हुए हैं। इन सभी में उन पर डकैती डलवाने, भैंस, गाय, बछड़ा, बकरियां जबरन खुलवाने के आरोप लगे हैं।

धोखाधड़ी से लेकर धमकानें तक में मुकदमा

बेटे के पासपोर्ट, जन्म प्रमाण पत्र में धोखाधड़ी करने से लेकर पर पड़ोसी को धमकाने, घर पर कब्जा करने की नीयत मारपीट कराने तक के आरोप लगे हैं।

पत्नी-बेटों पर भी हैं मुकदमें

बिजली चोरी से लेकर सरकारी जमीन कब्जाने तक के आरोप में आजम खां की पत्नी एवं राज्यसभा सदस्य तजीन फात्मा, बेटा अब्दुल्ला आजम और अदीब आजम के खिलाफ भी कई मुकदमें अब तक दर्ज हो चुके हैं।

दूसरे जनपदो में भी हैं मुकदमे

यही नहीं कि आजम पर सिर्फ रामपुर में मुकदमें हैं। उनके खिलाफ यूपी के दूसरे शहरो में भी मुकदमें चल रहे हैं। प्रयागराज में 18 मामलों पर सुनवाई चल रही है। वहीं राजस्व परिषद में भी उनके खिलाफ वाद दायर हैं।

आजम की पत्नी-बेटों पर भी हैं मुकदमे

बिजली चोरी से लेकर सरकारी जमीन कब्जाने तक के आरोप में आजम खां की पत्नी एवं शहर विधायक तजीन फात्मा और स्वार से विधायक रहे उनके छोटे बेटे अब्दुल्ला आजम के खिलाफ भी कई मुकदमें अब तक दर्ज हो चुके हैं। दो पैन कार्ड रखने, दो पासपोर्ट रखने, जन्म प्रमाण पत्र में फर्जीवाड़ा समेत कई मामलों में पुलिस उन्हें चार्जशीट कर चुकी है। इसी मामले में तीनों को न्यायिक अभिरक्षा में आज जेल भेजा गया है।

आजम और उनके परिवार पर दर्ज चर्चित मामले

-14 मुकदमें चुनाव के दौरान भड़काऊ बयानबाजी के दर्ज, आरोप पत्र दाखिल।

-1 सेना पर विवादित बयान देने में सिविल लाइंस में मुकदमा दर्ज, आरोप पत्र दाखिल, केस में हो चुका है वारंट।

-1 मुकदमा विधायक बेटे अब्दुल्ला की जन्म प्रमाण पत्र में धोखाधड़ी का, आरोप पत्र दाखिल, कोर्ट के आदेश पर कुर्की की प्रक्रिया शुरू।

-2 मुकदमें चुनाव जीतने के बाद जयाप्रदा पर अमर्यादित बयानबाजी के आरोप में दर्ज, आरोप पत्र दाखिल।

-29 मुकदमें अजीमनगर थाने में दर्ज, जौहर विवि के लिए किसानों की जमीन कब्जाने का आरोप।

-1 मुकदमा कस्टोडियन की जमीन कब्जाने के आरोप दर्ज।

-2 मुकदमा कोसी की सरकारी जमीन कब्जाने, पेड़ काटने का दर्ज।

-11 मुकदमें यतीमखाना प्रकरण को लेकर दर्ज, भैंस से लेकर बकरी खुलवाने तक का आरोप।

-4 मामले चकरोडों पर अवैध रूप से कब्जा करने के दर्ज, भू माफिया घोषित।

-2 मुकदमें मारपीट, धमकाने, अवैध कब्जे के प्रयास में दर्ज, वारंट हो चुके हैं।

-4 मुकदमें गंज और कोतवाली में धमकाने के आरोप में दर्ज।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें