ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश रामपुर गोद लेकर कराएं टीबी रोगी का इलाज

गोद लेकर कराएं टीबी रोगी का इलाज

टीबी हारेगा देश जीतेगा अभियान के अन्तर्गत 12 जनवरी तक चलने वाले टीबी रोगी खोज अभियान का प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन ने वीडियोकांफ्रेसिंग के जरिए...


गोद लेकर कराएं टीबी रोगी का इलाज
हिन्दुस्तान टीम,रामपुरSun, 03 Jan 2021 11:53 PM
ऐप पर पढ़ें

रामपुर। निज संवाददाता

टीबी हारेगा देश जीतेगा अभियान के अन्तर्गत 12 जनवरी तक चलने वाले टीबी रोगी खोज अभियान का प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन ने वीडियोकांफ्रेसिंग के जरिए आगाज किया। इस दौरान अफसरों से टीबी रोगियों को गोद लेकर उनका इलाज कराने पर जोर दिया।

टीबी हारेगा देश जीतेगा अभियान के तहत शनिवार से 12 जनवरी तक प्रदेश में टीबी रोग खोज अभियान शुरू कर दिया गया है। इस अभियान की शुरुता प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन ने वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि टीमों के माध्यम से पूरी मेहनत के साथ टीबी रोगियों को चिन्हित करने की कार्यवाही की जाय तथा चिन्हित किए गए टीबी रोगियों को त्वरित उपचार मुहैया कराया जाय ताकि उन्हें बेहतर स्वास्थ्य लाभ मिल सके। 18 वर्ष तक के टीबी रोगियों को स्वेच्छा से अधिकारियों एवं स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा गोद लेकर उनका उपचार कराया जाय तथा आवश्यकता के अनुसार उनकी सुपोषण सम्बन्धी सहायता भी की जाय। वीडियो काफ्रेसिंग के दौरान एनआईसी कक्ष में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रामभरत तिवारी, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. संजीव यादव एवं जिला क्षय रोग अधिकारी डा. प्रदीप वार्ष्णेय ने प्रतिभाग किया। जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया कि टीमों द्वारा टीबी रोगियों को चिन्हित करने के लिए घर-घर जाकर सर्वे का कार्य प्रारम्भ कर दिया है। टीमों को कोविड-19 के दृृष्टिगत जरूरी सावधानियां बरतने के भी निर्देश दिए गए है। 26 दिसम्बर 2020 से 01 जनवरी 2021 तक जिला कारागार एवं अन्य विभिन्न स्थलों पर की गई स्क्त्रीनिग में आश्रम पद्धति विद्यालय में एक तथा जिला कारागार में तीन टीबी रोगी चिन्हित किए गए इसके अलावा 14 दिसम्बर से एक जनवरी तक सीबी नैट मोबाइल वैन के द्वारा दूरदराज के क्षेत्रों में जांच के दौरान 20 टीबी रोगी चिन्हित किए गए। सभी चिन्हित मरीजों का इलाज प्रारम्भ कर दिया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें