ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश रामपुरआयुष्मान भारत प्रधानमंत्री योजना से सुधरेगा जीवन: औलख

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री योजना से सुधरेगा जीवन: औलख

मिलेगा। रविवार को रंगोली मंडप में जिला स्वास्थ्य समिति की ओर से हुए आयुष्मान योजना शुभारंभ समारोह में राज्यमंत्री औलख ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर शुरु की गई जन आरोग्य योजना आम...

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री योजना से सुधरेगा जीवन: औलख
हिन्दुस्तान टीम,रामपुरMon, 24 Sep 2018 12:41 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण एवं सिंचाई राज्यमंत्री बलदेव सिंह औलख ने कहा कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री योजना आम जनता के जीवन स्तर में सुधार के लिए सबसे बड़ी योजना है। देश के करीब 11 करोड़ लोगों को इसका फायदा मिलेगा।

रविवार को रंगोली मंडप में जिला स्वास्थ्य समिति की ओर से हुए आयुष्मान योजना शुभारंभ समारोह में राज्यमंत्री औलख ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर शुरु की गई जन आरोग्य योजना आम जनता के जीवन स्तर में सुधार के लिए सबसे बड़ी योजना है।

जिसके अंतर्गत पूरे देश के 10.74 करोड़ परिवारों के लगभग 50 करोड़ लाभार्थी लाभ प्राप्त कर सकेंगे। इस योजना में प्रतिवर्ष प्रति परिवार पांच लाख रुपये तक के निशुल्क उपचार की सुविधा प्रदान की जाएगी। राज्यमंत्री ने कहा कि सबसे खास बात यह है कि अब कोई गरीब व्यक्ति बेहतर इलाज से वंचित नहीं रह पाएगा। सरकार द्वारा लगातार आम जनता के कल्याण एवं सर्वांगीण विकास के लिए अनेक महत्वपूर्ण योजनाएं चलाई जा रही है।

जिनका प्रमुख उद्देश्य यह है कि समाज के सबसे निचले पायदान पर खड़े व्यक्ति को भी समस्त मूलभूत सुविधाएं प्राप्त होनी चाहिए। उत्तर प्रदेश सहकारी संघ के चेयरमैन सूर्य प्रकाश पाल ने अपने संबोधन में कहा कि देश के गरीब एवं मजदूर वर्ग के लोग जिन्हें दो वक्त की रोटी जुटाने के लिए कठोर परिश्रम करना होता है। उनके लिए यह प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना सर्वाधिक महत्वपूर्ण सिद्ध होगी। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत राष्ट्रीय स्तर पर चलाए गए अभियान ने जनसामान्य के जीवन में अनेक सकारात्मक परिवर्तन किए हैं। ऐसे क्षेत्र जहां गत वर्षों में संक्रमित बीमारियों का प्रकोप होता था वहां साफ सफाई के द्वारा संक्रमित बीमारियों को फैलने से रोकने में कामयाबी मिली है। गंदगी का छोटा सा कण भी अनेक प्रकार की गंभीर बीमारियों की जड़ होता है। इसे गंभीरता से लेते हुए प्रधानमंत्री के नेतृत्व में चलाए गए स्वच्छ भारत अभियान ने आमजन को गंदगी से निजात दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में यह योजना क्रांतिकारी परिवर्तन लाएगी। प्रत्येक व्यक्ति को स्वास्थ्य सुविधा एवं इलाज के लिए सुरक्षा प्रदान करने में अग्रणी भूमिका निभायेगी। आम जनता को अब गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। साथ ही आर्थिक समस्याओं का सामना भी नहीं करना पड़ेगा। भाजपा जिलाध्यक्ष मोहन लाल सैनी ने कहा कि भारत देश का प्राचीन काल से ही गौरवशाली इतिहास रहा है । वर्तमान सरकार सबका साथ सबका विकास की नीति पर कार्य कर रही है। बिना किसी भेदभाव के प्रत्येक जरूरतमंद तक मूलभूत सुविधाएं पहुचाने के लिए संकल्पबद्ध है। प्रधानमंत्री द्वारा रांची से प्रारंभ की गई इस योजना के कार्यक्रम का लाइव प्रसारण भी किया गया। इस योजना के तहत जनपद के लाभार्थी बुद्धसेन, उदयपाल, खिलेंद्र सिंह, छेदा लाल, जावादेई, नेकराम, सुरेश, सईद मियां, सलीमा बी, हामिद नूर, इरफान अली, अनूप सहित 11 लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड प्रदान किए गए। मुख्य विकास अधिकारी शिवेंद्र कुमार सिंह सहित अन्य अधिकारी, जनप्रतिनिधि और लोग मौजूद रहे।

..........................................

सांसद डा. नैपाल सिंह को नहीं दिया निमंत्रण

रामपुर। केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री योजना के शुभारंभ समारोह में सांसद डा. नैपाल सिंह नदारद रहे। सांसद के समारोह में न होने पर सांसद समर्थकों ने एतराज जताया। समर्थकों ने अपनी नाराजगी सोशल मीडिया पर भी जाहिर की। समर्थकों का कहना था कि सांसद डा. नैपाल सिंह का निमंत्रण पत्र में भी नाम नहीं लिखा है। जबकि, सांसद को इस समारोह का चीफ गेस्ट होना चाहिए था। इस बारे में सांसद डा. नैपाल सिंह ने कहा कि सीएमओ ने उन्हें समारोह का निमंत्रण तक नहीं दिया। सांसद ने कहा कि मुख्य चिकित्याधिकारी के रवैये की शिकायत शासन से की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें