DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  रामपुर  ›  रामपुर में लालपुर पुल को 42 करोड़ बजट स्वीकृत पर पुल का निर्माण अधूरा
रामपुर

रामपुर में लालपुर पुल को 42 करोड़ बजट स्वीकृत पर पुल का निर्माण अधूरा

हिन्दुस्तान टीम,रामपुरPublished By: Newswrap
Thu, 17 Jun 2021 11:40 AM
रामपुर में लालपुर पुल को 42 करोड़ बजट स्वीकृत पर पुल का निर्माण अधूरा

रामपुर। संवाददाता

टांडा की करीब पांच लाख की आबादी सियासत के फेर में फंसकर रह गई है। चार साल बाद भी लालपुर पुल का निर्माण पूरा न होने से टांडा व सैदनगर क्षेत्र की करीब पांच लाख की आबादी का संपर्क जिला मुख्यालय से टूटा हुआ है। 2018 से इस पुल के निर्माण के लिए कोई ईंट नहीं रखी जा सकी। विधानसभा के उपचुनाव में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी पुल के निर्माण के काम का दुबारा शिलान्यास करके चले गए और 42 करोड़ का बजट भी स्वीकृत कर गए,लेकिन इसके बाद भी पुल का निर्माण नहीं हुआ।

रामपुर और टांडा को जोड़ने वाला लालपुर पुल क्षेत्र के लोगों के लिए खास है। कोसी नदी पर अंग्रेजों के शासन में बना पुल काफी जर्जर हालत में था। पुल की हालत जर्जर होने के मामले को नगर विकास मंत्री आजम खां ने गंभीरता से लेते हुए यहां पर नए सिरे से नए पुल का निर्माण कराने को मंजूरी दिलाई थी। मंजूरी के बाद यहां पर सेतु निगम की ओर से लालपुर पुल का निर्माण कराया जा रहा है। पुराने पुल के तोड़े जाने के बाद पांच लाख की आबादी का संपर्क जिला मुख्यालय से टूट चुका है। दस करोड़ रुपये की लागत से तैयार किए जाने वाले इस पुल के निर्माण के लिए सेतु निगम को यूं तो जून 2017 का वक्त दिया गया था,लेकिन तय वक्त की बात छोड़िए इसके बाद वर्ष 2018 भी बीत गया,लेकिन यह पुल नहीं बन सका। 2020 में हुए उप चुनाव के दौरान उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य पहुंचे,जहां उन्होंने इस पुल के निर्माण के शिलान्यास का काम शुरू कराया। साथ ही दिसंबर 21 तक निर्माण कार्य पूरा होने की बात कही,लेकिन इस घोषणा को भी साल भर होने को है,लेकिन अभी निर्माण पूरा होना तो दूर निर्माण पूरी तरह से शुरू तक नहीं हो पाया। इसकी खास वजह यह है कि शासन की ओर सेतु निगम को अभी तक बजट ही जारी नहीं किया गया है।

--------------------

टांडा जाने को अब तीस किमी का अतिरिक्त लंबा रास्ता

रामपुर। कोसी नदी पर नए पुल के खातिर पुराना पुल तोड़े जाने के बाद से टांडा और सैदनगर क्षेत्र के पांच लाख लोगों की मुसीबत बढ़ी हुई है। उनकी मुसीबत कम होते हुए नजर नहीं आ रही है। करीब दो साल से यहां के लोग टांडा जाने के लिए करीब तीस किलोमीटर का अतिरिक्त सफर तय कर रहे हैं। मंजूरी मिलने के बाद इसका नए पुल के निर्माण का काम शुरू कराया गया था लेकिन इस बीच पुराने जर्जर पुल को तोड़ दिया गया। टांडा से जिला मुख्यालय को जोड़ने वाले इस पुल के तोड़े जाने के बाद टांडा व सैदनगर क्षेत्र की करीब पांच लाख की आबादी का संपर्क जिला मुख्यालय से टूट गया। जिला मुख्यालय से संपर्क टूट जाने के बाद लोगों की मुसीबत बढ़ी हुई है। एक साल से नए पुल का निर्माण कार्य भी रुका हुआ है, जिसकी वजह से परेशानी लगातार बढ़ी रही । अस्थाई पुल फौरी तौर पर कुछ राहत जरूर दे रहा है लेकिन पुल का निर्माण न होने की वजह से दिक्कत बढ़ रही थी। लोग खासे परेशान नजर आ रहे हैं। लोगों को थूनापुर, धनुपुरा, ढक्का, हरैटा, मिलक मिर्जा समेत तमाम गांव के लोगों को पहले जिला मुख्यालय आना पड़ रहा है।

---------------

नए पुल को बनाने के लिए तोड़ा गया था पुराना पुल

रामपुर। नया पुल बनाने के लिए पुराना ही तोड़ दिया गया था। सपा शासन में नए पुल की स्वीकृति हुई,लेकिन जब पुल का निर्माण शुरू हुआ तो पुराने पुल को पहले तोड़ दिया गया। यही वजह है कि टांडा के लोग इससे खासा ज्यादा परेशान हैं।

-------------

पुल को लेकर आजम खां भी कर चुके हैं आंदोलन

रामपुर। पुल को लेकर पूर्व मंत्री आजम खां भी सड़कों पर उतरे थे। आजम खां ने कुछ माह पहले कोसी नदी में लालपुर पुल के पास मानव श्रंखला बनाई थी। साथ ही यहां पर एक पिलर के सहारे चढ़कर धरना भी दिया था। साथ ही उन्होंने शासन को चेतावनी दी थी कि यदि पुल का निर्माण नहीं हुआ तो आंदोलन किया जाएगा।

------------------

हाईकोर्ट तक पहुंच चुका है अधूरे पुल का मामला

रामपुर। अधूरे पुल को पूरा न करने का मामला हाईकोर्ट तक पहुंच गया है। पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष अब्दुल सलाम की ओर से इस मामले में जनहित याचिका दायर की गई है, जो कि अभी विचाराधीन चल रही है। इस पर अभी फैसला होना बाकी है।

-------------------------------

फैक्ट फाइल

लालपुर पुल का कुल बजट-44 करोड़

लालपुर पुल स्वीकृत-----2015

निर्माण शुरू हुआ------2016

निर्माण की अवधि------2017

निर्माण की अवधि बढ़ी--2018

निर्माण कार्य रुका-------2018

दुबारा शिलान्यास------2020

निर्माण की अवधि-----दिसंबर 2021

-------------------------------

-लालपुर पुल के निर्माण के लिए जो धनराशि घोषित की थी, वह अभी तक रिलीज नहीं हो सकी है। इसके लिए शासन से पत्राचार किया जा रहा है। बजट स्वीकृत होते ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

आरके सिंह

परियोजना प्रबंधक सेतु निगम

संबंधित खबरें