40 banned trees cut down in Shahabad Nagar Panchayat - शाहबाद नगर पंचायत में कटवाए 40 प्रतिबंधित पेड़, हंगामा DA Image
18 फरवरी, 2020|12:13|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शाहबाद नगर पंचायत में कटवाए 40 प्रतिबंधित पेड़, हंगामा

शाहबाद नगर पंचायत में कटवाए 40 प्रतिबंधित पेड़, हंगामा

1 / 2शाहबाद नगर पंचायत परिसर में करीब 40 प्रतिबंधित हरे-भरे पेड़ों पर आरी चलवा दी गई। पेड़ों का अवैध कटान देखकर लोगों ने जमकर हंगामा किया और मामले की शिकायत डीएम से की। इसके बाद तहसीलदार मौके पर पहुंचे और...

शाहबाद नगर पंचायत में कटवाए 40 प्रतिबंधित पेड़, हंगामा

2 / 2शाहबाद नगर पंचायत परिसर में करीब 40 प्रतिबंधित हरे-भरे पेड़ों पर आरी चलवा दी गई। पेड़ों का अवैध कटान देखकर लोगों ने जमकर हंगामा किया और मामले की शिकायत डीएम से की। इसके बाद तहसीलदार मौके पर पहुंचे और...

PreviousNext

शाहबाद नगर पंचायत परिसर में करीब 40 प्रतिबंधित हरे-भरे पेड़ों पर आरी चलवा दी गई। पेड़ों का अवैध कटान देखकर लोगों ने जमकर हंगामा किया और मामले की शिकायत डीएम से की। इसके बाद तहसीलदार मौके पर पहुंचे और अवैध कटान रुकवा दिया।

लोगों के हंगामे को देखकर ईओ और कथित ठेकेदार अपनी कार कार्यालय परिसर में ही छोड़कर मौके से खिसक लिए। बाद में वन और राजस्व विभाग की टीम भी मौके पर पहुंच गई और जांच शुरू कर दी। शाम तक मामले में मुकदमा दर्ज कराने की तैयारी चल रही थी। शाहबाद नगर पंचायत कार्यालय परिसर में भारी तादाद में अशोक, आम समेत कई संरक्षित और फलदार वृक्ष लगे हुए थे। आसपास के कुछ दुकानदार रविवार की सुबह नगर पंचायत परिसर में पानी लेने गए तो हरे पेड़ों का कटान देखकर भड़क उठे। दुकानदारों ने हंगामा शुरू कर दिया। साथ ही फोन पर डीएम से इसकी शिकायत की। लोगों के हंगामे को देखकर ईओ के साथ कथित ठेकेदार कार्यालय परिसर में ही अपनी टाटा नैनो कार छोड़कर फरार हो गए। डीएम के आदेश पर तहसीलदार अशोक कुमार सिंह मौके पर पहुंच गए और तल्ख तेवरों के साथ कटान को रुकवा दिया। मौके पर मिली लेबर और सफाई नायक को तलब किया तो उन्होंने बताया कि नगर पंचायत अफसरों ने ही उनसे पेड़ों को काटने को कहा था। लोगों ने आरोप लगाया कि पिछले तीन दिनों से रात-दिन पेड़ों का कटान हो रहा था। पहले पाखड़ काटे गए, इस पर वे चुप रहे, लेकिन जब आम समेत अन्य फलदार और छायादार पेड़ों का कटान शुरू किया गया। तहसीलदार के आने तक आम का आधा पेड़ काटा जा चुका था। बाद में जिला वन अधिकारी के निर्देश पर वन विभाग के डिप्टी राम बाबू गौतम, कार्यालय लिपिक केएस भंडारी की टीम ने मौके पर पहुंचकर जांच की। टीम ने बताया कि सरकारी कार्यालय परिसर में लगे अशोक के 28, पाखड़ के दो, कटहल का एक, विदेशी पाखड़ का एक, छितवन का एक समेत 40 प्रतिबंधित और संरक्षित पेड़ काट दिए गए। इनके काटने के बारे में कोई अनुमति भी नहीं ली गई। तहसीलदार ने भी शाहबाद नगर पंचायत कार्यालय परिसर में लगे सरकारी व प्रतिबंधित पेड़ों के काटे जाने की पुष्टि की। कार्यालय में ईओ के खिलाफ प्रदर्शननपं कार्यालय परिसर में फलदार पेड़ों के कटान की सूचना पर नगर के लोगों में गुस्से का माहौल रहा। सूचना पर भाजपा युवा मोर्चा के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष व वेदप्रकाश शर्मा, आरटीआई एक्टिविस्ट सैयद बब्लू मियां समेत तमाम लोग मौके पर पहुंच गए और नारेबाजी के साथ नगर पंचायत अफसरों के खिलाफ प्रदर्शन किया। अवैध कटान करने पर मुकदमा दर्ज कर जेल भेजे जाने की मांग की।कटान से पहले बंद कराए गए सीसीटीवी कैमरेशाहबाद। सूत्रों के अनुसार नगर पंचायत कार्यालय में लगे सीसीटीवी कैमरे बंद कर दिए गए ताकि अवैध कटान रिकार्ड नहीं हो सके। मार्केट के लोगों ने बताया कि पिछले कई दिनों से रातों में भी पेड़ों का चोरी-छिपे कटान हो रहा था। उन्होंने दो दिन पहले विरोध जताया तो उनसे अभद्रता की गई। साक्ष्य मिटाने के बची हुई जड़ों पर मिट्टी लगा दी गई, ताकि यह जाहिर न हो कि जड़ें ताजा कटी हुई हैं।

नगर पंचायत में प्रतिबंधित पेड़ों के कटान की सूचना मिली थी। फोन पर ईओ ने बताया कि विद्युत लाइन गुजर रही है। सुरक्षा की दृष्टि से पेड़ों की छंटाई कराई जा रही है, लेकिन मौके पर देखा तो कोई विद्युत लाइन नहीं थी। छंटाई के नाम पर अवैध कटान करा रहे थे। एसडीएम को रिपोर्ट सौंपी जा रही है। परामर्श के बाद विधिक कार्रवाई की जाएगी।

अशोक कुमार सिंह, तहसीलदार शाहबाद

शिकायत पर नगर पंचायत शाहबाद के कार्यालय परिसर में प्रतिबंधित पेड़ों के कटान की सूचना पर टीम को भेजा गया था। सरकारी विभाग में अवैध कटान मिला है जो भी लोग संलिप्त हैं, उनके खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया जा रहा है।

एके कश्यप, डीएफओ रामपुर

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:40 banned trees cut down in Shahabad Nagar Panchayat