ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश रामपुर46 स्वयं सहायता समूहों को 4.61 लाख के चेक बांटे

46 स्वयं सहायता समूहों को 4.61 लाख के चेक बांटे

बीएसए को चेतावनी जल्द करें ड्रेस सिलाई का भुगतान61 लाख रुपये के चेक प्रदान किए। इस दौरा उन्होंने महिलाओं को स्वाबलंबी बनने पर जोर दिया गया। जिला...

46 स्वयं सहायता समूहों को 4.61 लाख के चेक बांटे
हिन्दुस्तान टीम,रामपुरWed, 21 Oct 2020 07:00 AM
ऐप पर पढ़ें

सीडीओ ने 46 स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को स्कूली यूनिफार्म की सिलाई के लिए 4.61 लाख रुपये के चेक प्रदान किए। इस दौरा उन्होंने महिलाओं को स्वाबलंबी बनने पर जोर दिया गया।

जिला सहकारी बैंक के सभागार में सीडीओ गजल भारद्वाज ने ड्रेस की सिलाई करने वाले 46 स्वयं सहायता समूहों को 461765 रूपये के चेक प्रदान किए। इस दौरान उन्होंने कहा कि महिलाएं अपने स्वास्थ्य एवं सामाजिक सुरक्षा के प्रति खुलकर बातचीत करें क्योंकि यह अत्यन्त महत्वपूर्ण है कि स्वस्थ बच्चे के लिए मां का स्वस्थ होना बेहद जरूरी है।

ग्रामीण क्षेत्रों में प्राय: महिलाएं अपने स्वास्थ्य के प्रति खुलकर बातचीत नहीं करती है जिससे उन्हें भविष्य में कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कहा कि मिशन शक्ति अभियान के पीछे शासन की मंशा यही है कि महिलाएं और बालिकाएं अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो तथा सामाजिक एवं पारिवारिक उत्पीड़न की दशा में वे मजबूती के साथ कानूनी प्रावधानों के अन्तर्गत स्वयं को सुरक्षित महसूस कर सकें। परिवार नियोजन, सैनेट्री नैपकिन आदि पर भी उन्होंने बातचीत की। उन्होंने स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं से कहा कि वे स्वयं जागरूक होने के साथ-साथ गांव में अन्य महिलाओं को भी स्वास्थ्य, स्वच्छता, सुपोषण और हिंसा से बचाव के प्रति मिशन शक्ति के अन्तर्गत जागरूक करें। उन्होंने मिशन शक्ति के अन्तर्गत बनाए गए प्रेरणा दूत के रूप में ताइक्वांडो से जुड़ी महजबी, एन्टी रोमियों स्क्वायड टीम की प्रभारी कंचन तथा स्वयं सहायता समूह की मेहनाज को प्रेरणा दूत के रूप में प्रोत्साहन पत्र प्रदान किया। ड्रेस तैयार करने में लगाए गए स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को भुगतान कराने के सम्बन्ध में कहा कि मिशन शक्ति के अन्तर्गत बीएसए को तीन दिवस के भीतर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं का ड्रेस सिलाई का शत-प्रतिशत भुगतान कराने के लिए निर्देशित किया गया था परन्तु अब तक पूर्ण भुगतान नहीं किया गया। उन्होंने स्पष्ट किया कि बीएसए तीन दिवस के भीतर शत-प्रतिशत भुगतान कराना सुनिश्चित करें अन्यथा यूनीफार्म वितरण प्र्त्रिरया एवं मिशन शक्ति की मंशा के उल्लंघन पर कार्यवाही के लिए शासन को पत्र प्रेषित कर दिया जायेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें