Saturday, January 22, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश रामपुरसौ सवालों का जवाब देने पर मिलेगा 25 लाख का इनाम

सौ सवालों का जवाब देने पर मिलेगा 25 लाख का इनाम

हिन्दुस्तान टीम,रामपुरNewswrap
Tue, 30 Nov 2021 11:20 PM
सौ सवालों का जवाब देने पर मिलेगा 25 लाख का इनाम

उत्कृष्ट कार्य करने वाली पंचायतों को 25 लाख रुपये के पुरस्कार से नवाजा जाएगा। इसके लिए सौ सवालों की प्रश्नावली तैयार की गई है। विकास से संबंधित नौ विषयों की सूची भी जारी कर दी गई। पंचायतों से आन लाइन आवेदन मांगे हैं। अंतिम तारीख 15 दिसंबर निधार्रित की गई है।

अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने जिलाधकारी को शासनादेश जारी किया है। उसमें कहा गया है कि 2020-21 के लिए उत्कृष्ट कार्य करने पर ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत को दीन दयाल उपाध्याय, पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार, नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार, ग्राम विकास योजना पुरस्कार और बाल मैत्री ग्राम पंचायत पुरस्कार से नवाजा जाएगा। पुरस्कार के लिए 100 सवालों की प्रश्नावली तैयार की गई है। इसके लिए 15 दिसंबर तक प्रश्नवालियों को आन लाइन भरकर स्वमूल्यांकन कर जिला स्तरीय पंचायत परफॉरमेंस असेसमेंट कमेटी के समक्ष आवेदन करना होगा। 100 अंकों वाली प्रश्नावली को समान्य पुरस्कार की श्रेणी मे रखा गया है। नौ विषयों की सूची भी तैयार कर ली गई है।

--- विषय ----

- स्वच्छता

- नागरिक सेवाएं

- पानी, स्ट्रीट लाइट, बनियादी संरचना

- प्राकृतिक संसाधन का प्रबंधन

- ग्राम पंचायतों का स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा दी जा रहीं सेवाएं

- राजस्व सृजन में नवाचार-ई-गवर्नेंस शामिल हैं

पंचायतों से आन लाइन आवेदन मांगे गए हैं। जिला स्तर से सारी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद आवेदन लखनऊ भेजे जाएंगे। पुरस्कार के लिए पंचायतों का निर्धारण शासन स्तर से होगा। उत्कृष्ट कार्य करने वाली पंचायतों को 25-25 लाख रुपये तक का पुरस्कार दिया जाएगा।

दुर्गा प्रसाद, जिला पंचायत राज अधिकारी

epaper

संबंधित खबरें