Hindi News उत्तर प्रदेश Ayodhya Ram Mandir Highlight : प्राण प्रतिष्ठा के तीसरे दिन का अनुष्ठान पूरा, ई-कार्ट से बुजुर्गों को रामलला के दर्शन कराएगी योगी सरकार

Ayodhya Ram Mandir Highlight : प्राण प्रतिष्ठा के तीसरे दिन का अनुष्ठान पूरा, ई-कार्ट से बुजुर्गों को रामलला के दर्शन कराएगी योगी सरकार

Ram Mandir : अयोध्या में राम मंदिर और हनुमान गढ़ी तक पहुंचाने के लिए योगी सरकार ई-कार्ट चलाएगी। ये ई-कार्ट या गोल्फ कार्ट बुजुर्गों, दिव्यांगों और गर्भवती महिलाओं के लिए नि:शुल्क होंगी।

Ayodhya Ram Mandir Highlight : प्राण प्रतिष्ठा के तीसरे दिन का अनुष्ठान पूरा, ई-कार्ट से बुजुर्गों को रामलला के दर्शन कराएगी योगी सरकार
सीएम योगी
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Deep Pandey
Fri, 19 Jan 2024 11:14 AM

Ram Mandir : अयोध्या में जन्मभूमि पर बने राममंदिर में अचल विग्रह का गर्भगृह में प्रवेश हो गया। गणपति पूजन के साथ शिला के कमल दल पर रामलला प्रतिष्ठित कर दिए गए। इसके साथ ही पांच सौ साल का इंतजार पूरा हो गया। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले तीसरे दिन भगवान का जलाधिवास शुरू हो गया है। जन्मभूमि स्थित राम मन्दिर में गुरुवार को दिन में 12:30 बजे के बाद रामलला की मूर्ति का प्रवेश कराया गया। दोपहर 1:20 बजे यजमान ने प्रधानसंकल्प लिया और वेदमन्त्रों की ध्वनि के बीच अनुष्ठान शुरू किया।मूर्ति के जलाधिवास तक के कार्य गुरुवार को पूरे करा लिए गए। वहीं राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर सीएम योगी ने बड़ा फैसला लिया है। सीएम योगी ने 22 जनवरी को होने वाले प्राण-प्रतिष्ठा के दिन पूरे प्रदेश में मांस-मछली की बिक्री पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। वहीं, मोदी सरकार ने केंद्रीय कार्यालयों में हाफ डे छुट्टी का ऐलान कर दिया है। लंच तक सभी कार्यालयों में छुट्टी रहेगी। अयोध्या में बन रहे राम मंदिर में बुजुर्गों, दिव्यांगों और गर्भवतियों को दर्शन कराने को लेकर योगी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। रामलला के दर्शनों को आने वाले श्रद्धालुओं को राम मंदिर और हनुमान गढ़ी तक पहुंचाने के लिए योगी सरकार ई-कार्ट चलाएगी। ये ई-कार्ट या गोल्फ कार्ट बुजुर्गों, दिव्यांगों और गर्भवती महिलाओं के लिए नि:शुल्क होंगी। इस महत्वपूर्ण योजना को मूर्त रूप देने के लिए अयोध्या विकास प्राधिकरण ने निजी औद्योगिक घरानों को प्रस्ताव भेजा है।

Thu, 18 Jan 2024 10:29 PM

Ram Mandir: ई-कार्ट से बुजुर्गों, दिव्यांगों और गर्भवती महिलाओं को रामलला के दर्शन कराएगी योगी सरकार

अयोध्या में आने वाले श्रद्धालुओं को राम मंदिर और हनुमान गढ़ी तक पहुंचाने के लिए योगी सरकार ई-कार्ट चलाएगी। ये ई-कार्ट या गोल्फ कार्ट बुजुर्गों, दिव्यांगों और गर्भवती महिलाओं के लिए नि:शुल्क होंगी। इस महत्वपूर्ण योजना को मूर्त रूप देने के लिए अयोध्या विकास प्राधिकरण ने निजी औद्योगिक घरानों को प्रस्ताव भेजा है। विकास प्राधिकरण की कोशिश है कि निजी औद्योगिक घराने अपने सीएसआर फंड के माध्यम से अयोध्या में इस सेवा के लिए दान दें ताकि बुजुर्गों, दिव्यांगों और गर्भवती महिलाओं को राहत प्रदान की जा सके।

Thu, 18 Jan 2024 10:17 PM

Ram Mandir Live: अयोध्या जा रहे महंत राजू बाबा का स्वागत

प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने अयोध्या जा रहे अन्तर्वेद आश्रम के महंत गोकुलदास उर्फ राजू बाबा का राम भक्तों ने कई जगह स्वागत व अभिनंदन किया। राम मंदिर ट्रस्ट की ओर से प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में राजू बाबा को निमंत्रित किया गया है। इलाकाई लोगों और महंत के अनुयायियों ने बड़ी धूमधाम से अयोध्या के लिए रवाना किया।

Thu, 18 Jan 2024 10:11 PM

Ram Mandir Live: राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर शहरी इलाकों में भी अलर्ट

लखीमपुर खीरी। अयोध्या में श्रीराम मंदिर में 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर शहरी इलाकों को भी हाई अलर्ट जारी किया गया है। इसी के तहत पलिया शहर स्थित होटलों में एसडीएम कार्तिकेय सिंह व कोतवाल विवेक उपाध्याय ने पुलिस बल के साथ पहुंचकर चेकिंग की। पुलिस ने शहर व क्षेत्रवासियों से अनजान व्यक्ति के देखे जाने पर तुरंत सूचना देने की बात कही है।

Thu, 18 Jan 2024 10:09 PM

Ram Mandir Live: खीरी में राम दरबार के साथ निकली नगर संकीर्तन पद यात्रा

लखीमपुर खीरी जिले के धौरहरा क्षेत्र में राम मंदिर आंदोलन के प्रमुख अगुआकर रहे स्वामी प्रेमकांत के प्रबंधन वाले विद्यालय के बच्चों ने श्रीरामलला प्राण प्रतिष्ठा के लिए संकीर्तन नगर यात्रा निकाली। विधायक विनोद धौरहरा यात्रा के दौरान मौजूद रहे। चन्द्रप्रभा विद्या मंदिर से शुरू हुई नगर यात्रा पूरे कस्बे से गुजरते हुए पुनः विद्यालय में समाप्त हुई।

Thu, 18 Jan 2024 10:03 PM

Ram Mandir Live: एनआरआई श्रद्धालु भी बने श्रीराम महायज्ञ के यजमान

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव से आनंद मग्न अनिवासी भारतीय (एनआरआई) भी अयोध्या पहुंच गये है। यह एनआरआई श्रद्धालु भी रामघाट स्थित संकटमोचन शनि धाम में श्रीराम महायज्ञ व श्रीराम कथा का आयोजन के यजमान बने हैं। सिडनी आस्ट्रेलिया व फिजी के अलावा न्यूजीलैंड के इन श्रद्धालुओं का कहना है कि राम मंदिर निर्माण निर्विघ्न पूर्ण करने के संकल्प के साथ इस महायज्ञ में आए हैं। 

Thu, 18 Jan 2024 08:05 PM

Ram Mandir Live: हिजाब में मुंबई से पैदल अयोध्या चल पड़ीं शेख शबनम

अयोध्या में हो रहे राम मंदिर के निर्माण के साथ राम की धुन में रंगने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। दूसरे धर्मों के लोग भी राम भक्ति में नजर आ रहे हैं। 22 जनवरी के दिन अयोध्या पहुंचने को लेकर भी इन लोगों में जबरदस्त उत्साह दिख रहा है। ऐसी ही एक मुस्लिम महिला श्रद्धालु मुंबई से पैदल ही अयोध्या जाने के लिए निकल पड़ी है। इस श्रद्धालु का नाम है शबनम शेख। हिजाब पहने शबनम अपने साथियों के साथ राम का भजन गातें नजर आईं। जानकारी करते पर पता चला कि वह मुंबई से पैदल यात्रा पर निकली हैं। वह प्राण-प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए अयोध्या जा रही हैं। 

पढ़ें पूरी खबर: हाथ में भगवा ध्वज, होठों पर राम का नाम; हिजाब में मुंबई से पैदल अयोध्या चल पड़ीं शेख शबनम

Thu, 18 Jan 2024 07:59 PM

Ram Mandir Live: राललला का जलाधिवास शुरू

अयोध्या में राममंदिर के उद्घाटन और रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले तीसरे दिन भगवान का जलाधिवास शुरू हो गया है। जन्मभूमि स्थित राम मन्दिर में गुरुवार को दिन में 12:30 बजे के बाद रामलला की मूर्ति का प्रवेश कराया गया। दोपहर 1:20 बजे यजमान ने प्रधानसंकल्प लिया और वेदमन्त्रों की ध्वनि के बीच अनुष्ठान शुरू किया।मूर्ति के जलाधिवास तक के कार्य गुरुवार को पूरे करा लिए गए। अनुष्ठान के तहत पीठ पर अधिष्ठित आह्वाहित देवताओं के पूजन के बाद देव प्रतिमाओं का जलधिवास कराया जाता है। यानी उस रात मूर्तियों को जल से भरे हुए विशाल पात्रों में शयन कराया जाता है। गौरतलब है कि देवी-देवताओं की नई प्रतिमाओं को कई विधियों से विराजमान योग्य बनाया जाता है। इसी के तहत प्रतिमा में देवता का आह्वान किया जाता है। देवता का आह्वान करने से पहले कई संस्कार और अनुष्ठान किए जाते हैं। इसी के तहत यह अनुष्ठान किए गए।

Thu, 18 Jan 2024 06:17 PM

Ram Mandir Live: मुलायम की छोटी बहू अर्पणा को भी मिला प्राण-प्रतिष्ठा का निमंत्रण

राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा का मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू और भाजपा नेता अर्पण यादव को भी निमंत्रण मिल गया है। निमंत्रण मिलने पर अर्पणा यादव ने कहा, राम मंदिर की प्राणप्रतिष्ठा का निमंत्रण मिलने से ज्यादा खुशी की बात मेरे लिए कुछ नहीं हो सकती। उन्होंने कहा, इस पर किसी भी तरह का विवाद हो रहा है। मैं उन सभी को उन्होंने कहा, भगवान राम किसी विवाद का हिस्सा नहीं हैं, वे परम वैष्णव हैं। मैं पीएम को भी धन्यवाद देना चाहूंगा।

Thu, 18 Jan 2024 05:16 PM

Ram Mandir Live: मंदिर निर्माण पूरा होने के बाद अयोध्या में भगवान राम के दर्शन करुंगा: दिग्विजय

सतना। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने कहा है कि उत्तर प्रदेश के अयोध्या में मंदिर का निर्माण पूरा होने के बाद वह भगवान राम के दर्शन के लिए वहां जाएंगे। अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए उनकी पार्टी द्वारा निमंत्रण को अस्वीकार करने के कुछ दिनों बाद उन्होंने बुधवार को पत्रकारों से बातचीत में ऐसा कहा। 

 कांग्रेस ने भाजपा-आरएसएस पर चुनावी लाभ के लिए इसे राजनीतिक परियोजना बनाने का आरोप लगाया है। राज्यसभा सदस्य ने सिंह कहा, हमें भगवान राम में आस्था है...हमें भगवान राम के दर्शन की कोई जल्दी नहीं है। एक बार (अयोध्या मंदिर का) निर्माण पूरा हो जाए तो फिर हम वहां जाएंगे।

उन्होंने कहा, “सबसे पहले, हमें भगवान राम के दर्शन के लिए निमंत्रण की आवश्यकता नहीं है। दूसरा, हिंदू धर्मग्रंथों के अनुसार, किसी निर्माणाधीन मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा समारोह नहीं हो सकता।''

Thu, 18 Jan 2024 05:09 PM

Ram Mandir Live: यूके के हिन्दू संगठन मनाएंगे 'दीवाली'

यूनाइटेड किंगडम की 217 हिन्दू संस्थाओं ने संयुक्त बयान जारी कर अयोध्या में राम जन्म भूमि मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा को ऐतिहासिक क्षण बताया है और कहा है कि श्रीराम का अयोध्या में होना ही 'दीवाली' है। इन सभी संस्थाओं ने पूरे यूनाइटेड किंगडम (यू.के.) में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन को पर्व की तरह मनाने की अपील की है। विश्व हिन्दू परिषद के संयुक्त महामंत्री विज्ञानानंद के अनुसार ऐसा बयान जारी करने वाले संगठनों में भक्ति मंडल लंदन, भक्ति धाम वेल्स,डा.अंबेडकर यूके मिशन, हिन्दू फोरम आफ यूरोप एंड यूके,जैन समाज मैनचेस्टर, माहेश्वरी महा सभा यूके, तेलुगू हिन्दू आर्गेनाइजेशन, उप्र. कम्युनिटी एसोसिएशन यूके ब्रिटिश हिन्दू प्रेस एसोसिएशन,श्री राम जन्मभूमि उत्सव समिति यार्कशायर, वेंकटेश्वरा बालाजी अभिषेकं ग्रुप , गुजराती सत्संग मंडल श्री कच्छ लेवा पटेल कम्युनिटी,स्वामी नारायण टेम्पल,आदि संस्थाओं के लोगों ने यूनाइटेड किंगडम के सभी हिन्दू परिवारों से इस मंगल अवसर को समारोह पूर्वक मनाने और शाम को दीपों से घर सजाने का आह्वान किया है ।

Thu, 18 Jan 2024 04:45 PM

Ram Mandir Live: महाराष्ट्र से अयोध्या के लिए साइकिल पर निकले रामभक्त

राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर अयोध्या पहुंचने के लिए रामभक्तों में गजब का उत्साह दिख रहा है। कोई साइकिल यात्रा से अयोध्या जा रहा है तो कोई पैदल ही राम की धुन में रमा है। बीते बीस दिने से ऐसे ही कुछ रामभक्त महाराष्ट्र से अयोध्या के लिए साइकिल से निकल पड़े हैं। ये सभी लोग 22 जनवरी को होने वाली राम प्राण-प्रतिष्ठा में शामिल होंगे। 

Thu, 18 Jan 2024 03:50 PM

Ram Mandir Live: प्राण-प्रतिष्ठा वाले दिन माहौल बिगाड़ा तो कर दूंगा इलाज, सीओ की चेतावनी

अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर पूरे प्रदेश में पुलिस-प्रशासन मुस्तैद है। जगह-जगह पर धर्म गुरुओं के साथ बैठकें करके शांति-व्यवस्ता बनाए रखने की अपील की जा रही है। यूपी के संभल में भी पुलिस ने धर्मगुरुओं की एक बैठक बुलाई। बैठक की अध्यक्षता सीओ सदर ने की। सीओ ने लोगों से प्राण-प्रतिष्ठा के दिन शांति-व्यवस्था बनाए रखने की अपील की। साथ ही अराजकतत्वों को चेतावनी भी दी। सीओ ने सख्त भरे लहजे में कहा, अगर कोई डिस्टर्ब करेगा, तो उसका इलाज अलग तरीके से किया जाएगा। 

Thu, 18 Jan 2024 03:34 PM

Ram Mandir Live: 22 जनवरी को देश भर के सरकारी कार्यालयों में आधे दिन की छुट्टी

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर 22 जनवरी को केंद्र सरकार ने आधे दिन की छुट्टी का ऐलान किया है। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि सभी केंद्रीय सरकारी कार्यालय आधे दिन के लिए बंद रहेंगे। केंद्र सरकार के मुताबिक, 22 जनवरी को अयोध्या राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से जुड़े समारोहों में भाग लेने के लिए कर्मचारियों की भारी मांगों के बाद केंद्र ने देश में केंद्र सरकार के प्रतिष्ठानों को आधे दिन के लिए बंद करने की घोषणा की है।

पूरी खबर यहां पढ़ें

Thu, 18 Jan 2024 03:27 PM

Ram Mandir Live: नेपाल में भी भगवान श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा की गूंज

पड़ोसी मित्र राष्ट्र नेपाल में भी भगवान श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भारी उत्साह देखने को मिला है। गांव गांवों में राम भक्त रैलियां निकाल रहे हैं। जय श्री राम का नारे लगाते हुए हाथों में केसरिया ध्वज लेकर भजन कीर्तन करते हुए चल रहे हैं। 

Thu, 18 Jan 2024 03:13 PM

Ram Mandir Live: महाकाल मंदिर से शंख और चांदी के विल्पपत्र लेकर पहुंचेंगे मुख्य पुजारी

22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा के लिए रामलला का शंख से पूजन और स्नान किया जाएगा। इसके लिए उज्जैन के महाकाल मंदिर से भस्म, शंख और चांदी के विल्पपत्र लेकर मुख्य पुजारी अयोध्या पहुंचेंगे। मुख्य पुजारी पंडित घनश्याम शर्मा गुरुवार को अयोध्या के लिए रवाना होंगे। उज्जैन के पुजारी को तन दिन पहले ही रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का आमंत्रण मिला है। 

Thu, 18 Jan 2024 02:44 PM

Ram Mandir Live: 22 जनवरी को यूपी में नहीं होगी मांस-मछली की ब्रिकी, सीएम योगी ने लगाया प्रतिबंध

Ram Mandir Live: 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाल राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा से पहले सीएम योगी ने बड़ा फैसला लिया है। सीएम योगी ने प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर पूरे प्रदेश में 22 जनवरी को मांस-मछली की ब्रिकी पर रोक लगा दी है। 

Thu, 18 Jan 2024 01:22 PM

Ram Mandir Live: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या मौसम अपडेट वेबपेज लॉन्च

Ram Mandir Live: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले मौसम विभाग ने भी एक बड़ा कदम उठाया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग, आईएमडी ने अयोध्या के मौसम की जानकारी देने के लिए एक वेबपेज लॉन्च किया है। इस वेबपेज पर आगे के एक हफ्ते तक अयोध्या के मौसम की जानकारी रहेगी। साथ ही हर रोज तीन घंटे के अनुसार मौसम की जानकारी मिलेगी।

यहां पढ़ें पूरी खबर: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या मौसम अपडेट वेबपेज लॉन्च, जानें 24 जनवरी तक का तापमान

Thu, 18 Jan 2024 12:54 PM

Ram Mandir Live : प्राण प्रतिष्ठा के दिन प्रदेश भर में निर्बाध बिजली देंगे इंजीनियर

Ram Mandir Live : अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह में प्रदेश के बिजली अभियंता भी निर्बाध बिजली देकर अपनी सहभागिता का प्रदर्शन करेंगे। उत्तर प्रदेश विद्युत परिषद अभियंता संघ ने सभी अभियंताओं से अपील की है कि प्राण प्रतिष्ठा के दिन अयोध्या सहित समूचे प्रदेश में निर्बाध बिजली देने की तैयारियों में जुटें। हमें सौभाग्य मिला है कि इस शुभ दिन को पूरे प्रदेश को रोशनी से जगमग करें।

Thu, 18 Jan 2024 12:16 PM

Ram Mandir Live: बागपत के इस गांव में सैंकड़ों सालों सबके नाम में श्रीहरि और राम, महिलाओं के भी ये हैं नाम

Ram Mandir Live: यूपी के बागपत जनपद के ईदरीशपुर गांव के लोगों की श्रीराम में आस्था इतनी प्रबल है कि लगभग हर घर में किसी न किसी का नाम राम और श्री हरि से जुड़ा है। कोई रामवीर है तो कोई रामकिशन कहीं रामवीरी हैं तो कहीं राम प्यारी। हर घर में रामायण और भागवत कथा का पाठ होता है।पुरुष रामलाल-रामेश्वर तो महिलाएं रामलता-रामरति गांव के तमाम लोग अपने नाम के साथ राम लगाने में गर्व महसूस करते हैं।

Thu, 18 Jan 2024 11:48 AM

Ram Mandir Live :अयोध्या में घुसते ही सड़कों पर दिखेगी हरियाली

Ram Mandir Live :अयोध्या में प्रवेश करते ही सड़कों के बीच दिखने वाली हरियाली यात्रियों का मन मोह लेगी। योगी सरकार ने बागवानी सौंदर्यीकरण के माध्यम से अयोध्या के ‘प्रवेश स्थलों को चमकाने की कार्ययोजना तैयार की है।