Hindi News उत्तर प्रदेश Ayodhya Ram Mandir highlight: रामलला के श्यामल श्रीविग्रह आचार्यों को समर्पित, गृह प्रवेश की यात्रा शुरू

Ayodhya Ram Mandir highlight: रामलला के श्यामल श्रीविग्रह आचार्यों को समर्पित, गृह प्रवेश की यात्रा शुरू

Ram Mandir Highlights: मंगलवार को एक्‍स पर जारी एक पोस्‍ट में श्रीराम जन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट ने रामभक्‍तों से लघु वीडियो के जरिए अपने विचार और भावनाएं व्‍यक्‍त करने का आग्रह किया।

Ayodhya Ram Mandir highlight: रामलला के श्यामल श्रीविग्रह आचार्यों को समर्पित, गृह प्रवेश की यात्रा शुरू
अयोध्या राम मंदिर रामलला प्राण प्रतिष्ठा
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Ajay Singh
Tue, 16 Jan 2024 10:21 PM

Ram Mandir Highlights: अयोध्‍या में श्री राम जन्‍म भूमि पर बने भव्‍य राममंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा का समारोह 22 जनवरी 2024 को होने वाला है। आज प्रायश्चित पूजा से अनुष्‍ठानों की शुरुआत हो गई है। ऐतिहासिक राम मंदिर में रामलला के पधारने की शुभ घड़ी आ गयी। माता शबरी की तरह सनातन समाज की अखंड तपस्या फलित हो गई और रामलला अपने गृह प्रवेश की यात्रा पर पग बढ़ा चुके हैं। प्राण प्रतिष्‍ठा से पहले रामलला की प्रतिमा 18 जनवरी को गर्भगृह में अपने आसन पर खड़ी कर दी जाएगी। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय प्रेस कॉन्फ्रेंस में कार्यक्रम की जानकारी दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को दोपहर 12.20 से 1 बजे तक चलेगी। प्राण प्रतिष्ठा की मूर्ति का वजन 150 से 200 किलो है। रामलला की खड़ी प्रतिमा स्थापित होगी। 23 जनवरी से आम लोगों को दर्शन मिलने लगेगा।

श्रीराम जन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट ने 22 जनवरी को राममंदिर में होने जा रही रामलला प्राण प्रतिष्‍ठा से पहले दुनिया भर के रामभक्‍तों को एक काम सौंप दिया है। मंगलवार को एक्‍स पर जारी एक पोस्‍ट में ट्रस्‍ट ने रामभक्‍तों से लघु वीडियो के जरिए इस ऐतिहासिक आयोजन के बारे में अपने विचार और भावनाएं व्‍यक्‍त करने का आग्रह किया। पोस्‍ट में लिखा है- 'प्रभु श्री राम अपनी जन्मस्थली पर पांच शताब्दियों के पश्चात पुन: पधार रहे हैं। इस पावन अवसर का साक्षी बनने के लिए सम्पूर्ण ब्रह्मांड उत्सुकता से प्रतीक्षा में है। प्रभु श्री राम के स्वागत की भव्यता को बढ़ाने के लिए, हम दुनिया भर के सभी रामभक्तों से एक लघु वीडियो के माध्यम से इस ऐतिहासिक आयोजन के बारे में अपने विचार और भावनाएं व्यक्त करने का आग्रह करते हैं। आप ये वीडियो अपने पूरे नाम, जगह और संक्षिप्त व्यक्तिगत नोट के साथ #ShriRamHomecoming लिखकर सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट कर सकते हैं। आईए, सभी मिलकर सामूहिक रूप से एकता के सबसे बड़े सूत्रधार भगवान श्रीराम के आगमन का उत्सव मनाएं।

बता दें कि अयोध्या में श्रीरामजन्‍मभूमि पर बने भव्‍य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होने वाली है। समारोह में प्रधानमंत्री मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और देश भर के हजारों संतों और अन्य गणमान्य लोग शामिल होंगे।  

Tue, 16 Jan 2024 07:24 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: रामलला के श्यामल श्रीविग्रह आचार्यों को समर्पित, गृह प्रवेश की यात्रा शुरू

ऐतिहासिक राम मंदिर में रामलला के पधारने की शुभ घड़ी आ गयी। माता शबरी की तरह सनातन समाज की अखंड तपस्या फलित हो गई और रामलला अपने गृह प्रवेश की यात्रा पर पग बढ़ा चुके हैं। अनेक संशयों व संदेहों को छोड़कर रामलला की यह यात्रा 22 जनवरी को तब विराम लेगी जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वैदिक रीति से उनका नेत्रोन्मिलन करेंगे। इस बीच नवीन मंदिर के गर्भगृह में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का अनुष्ठान शुरू हो गया। इस अनुष्ठान के पहले दिन शिल्पकार पद्मश्री अरुण योगीराज ने प्रतिष्ठाचार्य पं लक्ष्मीकांत दीक्षित को भगवान का श्री विग्रह सौंपते हुए उनसे त्रुटि की क्षमा याचना के साथ विग्रह के परीक्षण का निवेदन किया।

Tue, 16 Jan 2024 06:55 PM

Ayodhya Ram Mandir Live:अयोध्या पहुंचे रामायण सीरियल के राम-लक्ष्मण और सीता

राममंदिर में प्राण प्रतिष्ठा हो रही है। राम मंदिर राष्ट्रमंदिर साबित होगा। यहां से पूरे विश्व को एक संदेश जाएगा। सनातन धर्म का हर व्यक्ति मंदिर पर दर्शन करना चाहता है। राममंदिर पूरे विश्व के लिए प्रेरणा श्रोत होगा। उक्त बातें रामायण सीरियल में राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल ने सिविल लाईन स्थित एक होटल में प्रेसवार्ता के दौरान मंगलवार को कही। 

एक म्यूजिक एलबम की शूटिंग के सिलसिले में अरुण गोविल के साथ सीता की भूमिका निभाने वाली दीपिका चिखलिया व लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले सुनील लहरी अयोध्या में आये है। अरुण गोविल ने कहा कि मंदिर का निर्माण होगा। इसका तो पहले भी विश्वास था। लेकिन इस तरह से प्राण प्रतिष्ठा होगी। इतना बड़ा इवेन्ट होगा। इसकी कल्पना नहीं थी। यह एक सुखद अनुभूति है।

उन्होंने कहा कि हम लोग अपनी संस्कृति से दूर होने लगे थे। अब माहौल बना है। यह रहेगा। आज का यूथ रामायण के साथ जुड़ गया है।  सुनील लहरी ने कहा कि सौभाग्यशाली हूं जो अयोध्या आने का अवसर मिला। प्राण प्रतिष्ठा से विश्व में एक सकारात्मक उर्जा उत्पन्न होगी। जो राम को नकारते है वह नादान है। जब तक कोई पढ़ेगा नहीं वह राम को समझ नहीं पायेगा। मर्यादा पुरुषोत्तम राम ने हर तरीके से मर्यादा निभाई थी। उन्हें जानकारी नहीं है जो इस तरह की बातें कर रहे है। 

Tue, 16 Jan 2024 06:48 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: श्रीराम के जयघोष के साथ महावीर मंदिर से रथ रवाना

पटना के महावीर मंदिर से जय श्रीराम के जयघोष के साथ मंगलवार को विशेष राम रथ रवाना हुआ। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सम्राट चौधरी, सांसद रामकृपाल यादव और पूर्व मंत्री नितिन नवीन ने रथ को झंडी दिखाकर रवाना किया। मौके पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि वह दिन सनातन आस्था और स्वाभिमान के पुनर्स्थापन का दिन होगा, जब पांच सौ साल के संघर्ष के बाद एक बार फिर रामलला अपने स्थान पर विराजमान होंगे।

सांसद रामकृपाल यादव ने लोगों से 22 जनवरी को अपने घरों एवं प्रतिष्ठानों में दीपक जलाकर दीपावली मनाने की अपील की। विधायक नितिन नवीन ने कहा कि 500 वर्षों के संघर्ष के बाद 22 जनवरी का दिन हमलोगो को प्रत्यक्ष देखने को मिल रहा है। इस ऐतिहासिक दिवस को हम सब दीपावली के रूप में मनाएं। अपने घरों के साथ समीप के मंदिर प्रांगण में एकत्रित होकर भजन भाव के साथ-साथ दीप दान अवश्य करें।

Tue, 16 Jan 2024 06:13 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: अयोध्या की सरयू में यूपीनेडा चलाएगा सोलर बोट

अयोध्या को मॉडल सोलर सिटी के रूप में परिवर्तित करने के योगी सरकार के प्रयास के तहत यहां देश में पहली बार सोलर पावर इनेबल्ड ई-बोट को सरयू में उतारा गया है। अधिकृत सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा अभिकरण (यूपीनेडा) ने अयोध्या की सरयू नदी में इस बोट सर्विस के नियमित संचालन की रूपरेखा तैयार कर ली है। 22 जनवरी को श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में होने वाले प्राण-प्रतष्ठिा कार्यक्रम के पूर्व सीएम योगी द्वारा इसका उद्घाटन किया जाएगा। आने वाले दिनों में ऐसी अन्य बोटों के नियमित संचालन का मार्ग प्रशस्त होगा।

पूरी खबर यहां पढ़ें

Tue, 16 Jan 2024 06:06 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: इस्कॉन बनवाएगी अस्पताल और भोजनालय

पूरी दुनिया में कृष्ण भक्ति की अलख जगाने वाली संस्था इस्कॉन ने भव्य और दिव्य राम मंदिर का हो रहे निर्माण में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दृष्टिगत एक अस्पताल और एक भोजनालय की स्थापना की है। इस्कॉन के बैनर तले विदेशी कलाकारों की टोली तुलसी उद्यान में रंगारंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत करेगी। भक्ति वेदांत अस्पताल वृंदावन के जनसम्पर्क अधिकारी सूर्यपति दास का कहना है कि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट से समन्वय करके रानोपाली में भोजनालय एवं रामघाट चौराहे पर अस्पताल स्थापित किया गया है। उन्होंने बताया कि अस्पताल में तीन डॉक्टर और दस अन्य स्टाफ हैं। इसमें अभी और डॉक्टरों की संख्या बढ़ायी जायेगी।

Tue, 16 Jan 2024 06:02 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: रामलला के लिये उपहारों का लगा है तांता

अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले रामलला के लिये देश भर से आ रहे उपहारों का सिलसिला लगातार जारी है। अपने आराध्य के लिये देश दुनिया से रामभक्त अमूल्य तोहफे ला रहे हैं। आगरा के प्रसिद्ध पंछी पेठे की ओर से छप्पन अलग-अलग स्वाद में श्रीरामलला के भोग के लिये 560 किलो पेठा पहुंचाया गया है। इसके अलावा अन्य स्थानों से रत्न जड़ित पोशाक, चांदी की थाल, पूजा सामाग्री भी श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को मिली है। आगरा व्यापार मंडल की ओर से लाया गया पंछी पेठा विहिप मुख्यालय कारसेवकपुरम् में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सम्पर्क प्रमुख रामलाल, विश्व हिंदू परिषद के राजेन्द्र सिंह पंकज की उपस्थिति में इन सामानों को स्वीकार कर लिया गया है।

Tue, 16 Jan 2024 05:53 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: श्रीरामचरण चरण पादुका 19 जनवरी को पहुंचेगी रामनगरी

चित्रकूट में मंदाकिनी के जलकलश के साथ भरतकूप से 15 जनवरी को शुरु हुयी श्रीराम चरण पादुका 19 जनवरी को राम की नगरी अयोध्या पहुंचेगी।पौराणिक कथाओं के अनुसार त्रेतायुग में माता कैकेयी की हठ पर राजा दशरथ के द्वारा भरत को अयोध्या की राजगद्दी तथा प्रभु श्रीराम जी को 14 वर्ष का वनवास मिलने की खबर पाकर ननिहाल से लौटे भरत प्रभु श्रीराम को चित्रकूट से अयोध्या वापस लाने की मनुहार की इच्छा असफल रहने पर श्रीराम जी की चरण-पादुका (खड़ाऊॅ) को शीर्ष पर रखकर वापस अयोध्या लौटे थे तथा उसी चरण-पादुका को राज्य सिंहासन पर विराजमान कर 14 वर्षों तक अयोध्या की सत्ता चलाने का काम किया था।

Tue, 16 Jan 2024 04:51 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: राम मंदिर का ऐसा मॉडल नजर ही न हटे, सोने-चांदी और हीरे से बनाई अनुकृति

अयोध्या में श्रीराम मंदिर के उद्घाटन और रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के उल्लास में पूरा देश सराबोर है। हर कोई इस महान आयोजन में भागीदारी को लेकर उत्सुक है। ऐसा लग रहा है रामायण की गिलहरी की तरह हर कोई मंदिर के लिए कुछ न कुछ करना चाहता है। ऐसे में गुलाबी मीनाकारी के राष्ट्रीय अवॉर्ड से सम्मानित हस्तशिल्पी वाराणसी के कुंज बिहारी ने सोने, चांदी और डायमंड से 108 दिनों की मेहनत से श्रीराम मंदिर की रेप्लिका बनाई है। जीआई और ओडीओपी उत्पादों में शुमार गुलाबी मीनाकारी की चमक पूरी दुनिया में है। 
 

Tue, 16 Jan 2024 04:09 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: राम जन्मभूमि ट्रस्ट ने दुनिया भर के भक्तों को पकड़ाया एक काम

अयोध्या में श्रीराम मंदिर का उद्घाटन और रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होनी है। मंगलवार से सात दिवसीय अनुष्ठान भी शुरू हो गया। आम लोगों को भी इससे जोड़ने के लिए श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट ने राम भक्तों को भी एक काम दे दिया है। भारत ही नहीं पूरी दुनिया के भक्त इस काम में अपने घर बैठे ही शामिल हो सकते हैं। ट्रस्ट का मानना है कि इससे अयोध्या का नाम पूरी दुनिया में गूंजेगा। लोगों को भी इस पावन अवसर पर साक्षी बनने का मौका मिलेगा। लोग श्रीराम मंदिर उद्घाटन और रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के आयोजन से सीधा जुड़ाव महसूस करने लगेंगे।

पूरी खबर यहां पढ़ें

Tue, 16 Jan 2024 03:49 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: देवरहवा बाबा आश्रम से भेजें गए चांदी बर्तन में प्रभु राम को भोग लगाएंगे पीएम मोदी

मिर्जापुर के विंध्य पर्वत पर स्थित देवरहवा बाबा आश्रम इन दिनों चर्चा में है। अयोध्या में भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत सहित सात प्रमुख लोग देवरहवा बाबा आश्रम से भेजे गए लड्डू का भोग प्रभु राम मां जानकी को लगाएंगे। इसके लिए सात चांदी की विशेष थाली भी आश्रम से अयोध्या के लिए भेजी गई है। दरअसल, देवरहवा बाबा आश्रम राम मंदिर निर्माण को लेकर हमेशा सक्रिय भूमिका में रहा है। जिले के महुआरी गांव में वध्यिं पर्वत स्थित इस आश्रम में शायद ही विश्व हिंदू परिषद और आरएसएस का बड़ा नेता या पदाधिकारी रहा हो न गया हो। विहिप के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष अशोक सिंघल का तो यह दूसरा घर ही माना जाता रहा है। संघ प्रमुख मोहन भागवत तो साल में दो बार यहां आते रहते हैं। वे जब भी यहां आते है, रात विश्राम कर हनुमान का पूजन कर इक्कावन मन लड्डू का भोग लगाते हैं। संघ की बड़ी बैठक इसी आश्रम में होती है। गुप्त मीटिंग की भी चर्चा गाहे-बगाहे मीडिया में आती रही है।
 

Tue, 16 Jan 2024 03:46 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: मर्यादा पुरुषोत्तम के भोग के लिए आगरा से आए 56 किस्म के पेठे

अपने मूल स्थान पर प्रतिष्ठित होने जा रहे रामलला के लिए अनेक अमूल्य उपहार आ रहे हैं। इसी क्रम में आगरा के प्रसिद्ध पंछी पेठे की ओर से छप्पन अलग-अलग स्वाद में श्री रामलला के भोग के लिए 56 किस्म का 560 किलो पेठा पहुंचाया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जनसहभागिता की अपील पर समाज का प्रत्येक तबका अपने सामर्थ्य के अनुसार जुटा है। पेठे के अलावा अन्य स्थानों से रत्न जड़ित पोशाक, चांदी की थाल,पूजा सामग्री भी मंदिर ट्रस्ट को मिली है। आगरा व्यापार मंडल की ओर से लाया गया पंछी पेठा कारसेवकपुरम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय संपर्क प्रमुख रामलाल जी, वश्वि हन्दिू परिषद के राजेन्द्र सिंह पंकज आदि की उपस्थिति में स्वीकारा गया।

Tue, 16 Jan 2024 02:36 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: राजनाथ सिंह ने लखनऊ के हनुमान सेतु मंदिर में की सफाई, PM ने की थी अपील

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को लखनऊ के हनुमान सेतु मंदिर में सफाई की। उन्‍होंने मंदिर में भगवान पर पहले से चढ़े फूलों को हटाया फिर वहां पोछा लगाकर सफाई की। इसके पहले पीएम मोदी ने नासिक के प्रसिद्ध कालाराम मंदिर में स्‍वच्‍छता अभियान में हिस्‍सा लिया था।

पूरी खबर यहां पढ़े: राजनाथ सिंह ने लखनऊ के हनुमान सेतु मंदिर में की सफाई, PM ने की थी अपील

Tue, 16 Jan 2024 01:50 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: इस शहर के डॉक्टर 22 जनवरी तक मरीजों से लेंगे आधी फीस

रामनाम कि औषधि खरी नियत से खाय, अंगरोग व्यापे नहीं महारोग मिट जाये। गोस्वामी तुलसीदास की बताई रामनाम कि इस औषधि को खाने की मेरठ शहर के डॉक्टरों में होड़ मच गई है। उनका मानना है कि सांसारिक दुख दर्द को मिटाने का एक मात्र साधन श्रीराम की औषधि ही है। इसे पाने के लिए उन्होंने 22 जनवरी तक मरीजों की मुफ्त सेवा करने का संकल्प लिया है।

पूरी खबर यहां पढ़ें: इस शहर के डॉक्टर 22 जनवरी तक मरीजों से लेंगे आधी फीस, निशुल्क करेंगे ऑपरेशन

Tue, 16 Jan 2024 01:11 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या नगर निगम ने लगवाए सड़कों पर हीटर

यूपी में तेजी से गिरते तापमान के बीच लोगों को गर्म रहने में मदद करने के लिए पूरे अयोध्या में नगर निगम ने हीटर लगाए। अयोध्या में कई स्थानों पर इन्फ्रारेड आउटडोर हीटर लगाए गए हैं। हीटर नगर निगम अयोध्या द्वारा लगाए गए हैं। ये हीटर अयोध्या में अलग-अलग जगह लगें हैं। जहां राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियों में प्रशासन जुटा है वहीं नगर निगम का ये कदम बेहद सराहनीय बताया जा रहा है।

पूरी खबर यहां पढ़ें: प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या नगर निगम का बड़ा कदम, श्रद्धालुओं को ठंड से बचाने को सड़कों पर लगाए हीटर

Tue, 16 Jan 2024 12:07 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: अयोध्या नहीं जा पा रहे तो कोई बात नहीं, लखनऊ में भी बनेगा राम मंदिर; मॉडल तैयार

राम मंदिर को देखने अयोध्या नहीं जा पा रहे हैं तो कोई बात नहीं है। लखनऊ में ही आप राम मंदिर का दीदार कर सकेंगे। वह भी बहुत जल्दी। हुबहू लोहे के स्क्रैप से मंदिर का मॉडल बनकर तैयार हो गया है। इसे ताज होटल के पीछे एलडीए के यूपी दर्शन पार्क में बनाया गया है। सीएम के लोकार्पण करने के बाद यह पब्लिक के लिए खोल दिया जाएगा। पहले एलडीए ने सीएम से इसके लोकार्पण के लिए 15 व 16 जनवरी का समय मांगा, लेकिन समय नहीं मिला।

पूरी खबर यहां पढ़ें: अयोध्या नहीं जा पा रहे तो कोई बात नहीं, लखनऊ में भी बनेगा राम मंदिर

 

Tue, 16 Jan 2024 11:46 AM

Ayodhya Ram Mandir Live: मुस्लिम पक्षकार इकबाल अंसारी ने कहा- विकास से हिंदू नहीं सभी को फायदा

राम मंदिर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद बन रहा है। चौतरफा विकास हो रहा है। एयरपोर्ट, सड़कें, रेलवे स्टेशन, परिवहन, पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हो रही अयोध्या का फायदा क्या सिर्फ हिन्दू उठाएंगे, लाभ हर अयोध्यावासी को मिलेगा। ये बात मंदिर मामले में मुस्लिम पक्षकार रहे इकबाल अंसारी ने हिन्दुस्तान के वरिष्ठ संवाददाता स्वरमिल चंद्रा से साझा की।

पूरी खबर यहां पढ़ें: मंदिर केस के मुस्लिम पक्षकार इकबाल अंसारी ने कहा- अयोध्या में विकास से हिंदू नहीं सभी को फायदा

Tue, 16 Jan 2024 11:15 AM

Ayodhya Ram Mandir Live: गाजे-बाजे संग चित्रकूट से निकलीं श्रीराम चरण पादुकाएं

सोमवार को चित्रकूट के भरतकूप से मानो इतिहास ने एक बार फिर इस भाव विह्वल कर देने वाले प्रसंग को दोहराने की शुरुआत कर दी। दो दिन पहले यहां लाई गईं चरण पादुकाएं पांच हजार साल बाद भरतकूप में महास्नान के बाद उसी रास्ते अयोध्या के लिए निकलीं, जिस रास्ते इन्हें लेकर भरत गए थे। 

पूरी खबर यहां पढ़ें: गाजे-बाजे संग चित्रकूट से निकलीं श्रीराम चरण पादुकाएं, संगम से प्रतापगढ़ और फिर ये रहेगा रूट

Tue, 16 Jan 2024 10:50 AM

Ayodhya Ram Mandir Live: केरल के राज्यपाल आरिफ मो खान ने कहा- अयोध्यामय हुआ पूरा देश

अयोध्या में पूज्यपाद जगतगुरु रामभद्राचार्य के 75वें जन्मोत्सव के अवसर पर राम नगरी में चल रहे अमृत महोत्सव में आयोजित कार्यक्रम के दौरान रामभद्राचार्य ने देश के विभिन्न क्षेत्रों में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित महानुभावों को आशीर्वाद दिया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने रामभद्राचार्य से आशीर्वाद लिया।

पूरी खबर यहां पढ़ें: रामनगरी पहुंचे केरल के राज्यपाल आरिफ मो खान, कहा- अयोध्यामय हुआ देश

Tue, 16 Jan 2024 10:43 AM

Ayodhya Ram Mandir Live: शादियां हुईं राममय! रामधुन पर नाचेंगे बाराती

प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर 22 जनवरी को देशभर में उत्साह है। ऐसे में 16 जनवरी से शुरू होने वाली वेडिंग इंडस्ट्री भी राममय थीम पर तैयारी कर रही है। शादी के दौरान बॉलीवुड के गाने नहीं बल्कि रामधुन पर बाराती डांस करेंगे। पंडाल भगवा थीम पर सजेगा तो शादी का स्टेज राम मंदिर की तर्ज पर होगा।

पूरी खबर यहां पढ़ें: राममय शादियां! रामधुन पर नाचेंगे बाराती,राम-जानकी की थीम पर कपल एंट्री

Tue, 16 Jan 2024 10:41 AM

Ayodhya Ram Mandir Live: राममंदिर में क्यों हो रही प्रायश्चित पूजा, रामलला से मांगी जा रही माफी

अयोध्‍या श्रीराम जन्‍मभूमि पर बने भव्‍य राममंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा 22 जनवरी को होने वाली है। इसके लिए मंगलवार को प्रायश्चित पूजा से अनुष्‍ठानों की शुरुआत की गई। राम मंदिर पहुंचे पुरोहितों ने वैदिक मंत्रोच्‍चार के साथ अनुष्‍ठानों की शुरुआत की। सबसे पहले प्रायश्चित और कर्म कुटी पूजा की जा रही है। इस पूजा के माध्‍यम से रामलला से माफी मांगी जा रही है। माना जाता है कि रामलला की प्रतिमा बनाने में छेनी और हथौड़े के इस्‍तेमाल के चलते उन्‍हें चोट पहुंची होगी। इसकी माफी प्रायश्चित और कर्म कुटी पूजा के जरिए मांगी जा रही है।

पूरी खबर यहां पढ़ें: राममंदिर में क्यों हो रही प्रायश्चित पूजा, रामलला से मांगी जा रही माफी