Hindi News उत्तर प्रदेश Ayodhya Ram Mandir Highlights : सीएम योगी ने अयोध्या को दी ईवी की सौगात, प्राण प्रतिष्ठा में जाएंगे ओपी राजभर

Ayodhya Ram Mandir Highlights : सीएम योगी ने अयोध्या को दी ईवी की सौगात, प्राण प्रतिष्ठा में जाएंगे ओपी राजभर

Ram Mandir Highlights:: रामलला प्राण प्रतिष्ठा से पहले आज से यूपी में बड़े अभियान शुभारंभ हो गया है। योगी ने कहा कि हर गांव और हर गली में स्वच्छता अभियान चलाया जाए।

Ayodhya Ram Mandir Highlights : सीएम योगी ने अयोध्या को दी ईवी की सौगात, प्राण प्रतिष्ठा में जाएंगे ओपी राजभर
Chief minister Yogi Adityanath during his visit to Hanuman Garhi Temple, in Ayodhya on Tuesday. (ANI Photo)
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Deep PandeyEdited By: Ajay Singh
Sun, 14 Jan 2024 10:55 PM

Ram Mandir Highlights: सीएम योगी आज अयोध्या के दौरे पर हैं। महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा से हनुमानगढ़ी में पहुंच कर दर्शन पूजन किया। श्री राम जन्मभूमि परिसर में राम लला का दर्शन पूजन करने के बाद लता मंगेशकर चौक पहुंचे। यहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने झाड़ू लगाकर स्वच्छ तीर्थ महाभियान का शुभारंभ किया। अयोध्या को स्वच्छतम नगरी बनाने और यहां के सभी धार्मिक, पर्यटन, तीर्थ स्थलों, सार्वजनिक स्थलों पर सफाई का संदेश देते हुए मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों से रामलला के आगमन के अवसर पर साफ-सुथरा-स्वच्छ बनाने का आह्वान किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि 500 सालों की प्रतीक्षा के बाद भगवान का आगमन हो रहा है। ऐसे में रामभक्त अपने आराध्य अभिनंदन के लिए उत्सुक हैं। अब से राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा तक हर गांव-नगर, धार्मिक, पर्यटन, तीर्थ स्थलों, सार्वजनिक स्थलों पर सफाई का अभियान चलाया जाए। इससे पहले सीएम योगी ने 50 इलेक्ट्रिक बसों एवं 25 ई ऑटो का फ्लैग ऑफ कर अयोध्यावासियों को उपहार दिया। साथ ही मुख्यमंत्री ने डिजिटल टूरिस्ट एप के साथ ही अयोध्या पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट को भी लॉन्च किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने उपस्थित लोगों को संबोधित किया। वहीं सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर को भी 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का निमंत्रण पत्र मिल गया है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र कार्यालय द्वारा रजिस्टर्ड डाक से निमंत्रण बलिया जिले में स्थित गांव के पते पर भेजा गया है।

आपको बता दें कि अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को  है। समारोह में प्रधानमंत्री मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, देश भर के हजारों संतों और अन्य गणमान्य व्यक्तियों को बुलाया गया है। श्री राम जन्मभूमि में रामलला के साथ-साथ अन्य देवी-देवताओं की ढेरों मूर्तियां तो होंगी ही, रामायण के प्रसंगों को भी मूर्तियों के जरिए दर्शाया जाएगा। इसके लिए कारसेवकपुरम स्थित रामकथा कुंज स्थित कार्यशाला में निर्माण जोर-शोर से हो रहा है। वहीं, कल यानी 14 जनवरी से पूरे यूपी में बड़ा अभियान शुरू होने जा रहा है। इसका टास्क ग्राम प्रधानों को सौंपा गया है। मॉनिटरिंग पंचायती राज विभाग को दी गई है।

Sun, 14 Jan 2024 10:55 PM

Ram Mandir Live: रामलला दर्शन को 1008 किमी की पदयात्रा पर गोल्ड मेडलिस्ट कार्तिक 

उरई। इसे जुनून कहें या फिर आस्था। अयोध्या में रामलला दर्शन को गोल्ड मेडलिस्ट धावक कार्तिक जोशी इंदौर से पदयात्रा पर निकले हैं। छह और लोगों की टीम में पिता ओमप्रकाश जोशी के अलावा भाई हिमांशु हैं, लेकिन वह अकेले दौड़ कर इस सफर को पूरा कर रहे हैं। रविवार को एट में उनका स्वागत सत्कार किया गया। 1008 किमी. की यह पदयात्रा वह 14 दिन में पूरी करेंगे।
 

Sun, 14 Jan 2024 10:29 PM

Ram Mandir Live: 14 लाख दीयों से प्रभु श्रीराम व राम मंदिर की छवि उकेरी

केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे के नेतृत्व में युवा कलाकारों ने अयोध्या धाम में  विश्व कीर्तिमान बनाया। साकेत महाविद्यालय में 14 लाख दीयों से  भगवान श्रीराम, राम मंदिर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तस्वीर साकेत महाविद्यालय अयोध्या में उकेरी गई।  

कार्यक्रम का आयोजन श्रीराम कर्मभूमि न्यास सिद्धाश्रम बक्सर द्वारा किया गया था। कार्यक्रम संयोजक भागलपुर बिहार के भाजपा नेता अर्जित चौबे थे। मौके पर वर्ल्ड रिकॉर्ड यूनियन के पदाधिकारियों ने सर्टिफिकेट प्रदान कर कलाकारों व न्यास के पदाधिकारियों की हौसला अफजाई की।  इसके पश्चात श्रीराम कर्मभूमि न्यास सिद्धाश्रम बक्सर व अयोध्या महोत्सव द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया।  बिहार के विभिन्न जिलों से यात्राएं अयोध्या धाम पहुंचने पर स्थानीय सामाजिक व धार्मिक संगठनों द्वारा स्वागत किया गया। कार्यक्रम में लोकप्रिय भजन गायिका स्वाति मिश्रा ने अपनी प्रस्तुति दी। भगवान श्रीराम के भजनों से उन्होंने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।

Sun, 14 Jan 2024 09:24 PM

Ram Mandir Live: अयोध्या के श्रद्धालुओं की जरूरतें पूरी करेगा टूरिज्म सेंट्रिक मोबाइल एप

 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को अयोध्या में टूरिज्म सेंट्रिक मोबाइल एपलिकेशन का शुभारंभ किया। यह एप श्रद्धालुओं के लिए अयोध्या भ्रमण को और भी आसान बना देगी। इसमें अयोध्या के प्रमुख स्थलों की जानकारी, मैप, परिवहन, रुकने की व्यवस्था के साथ कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इस एप को अयोध्या डेवलपमेंट अथॉरिटी की ओर से अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को समर्पित किया गया है। उल्लेखनीय है कि योगी सरकार अयोध्या को वैश्विक पर्यटन नगरी के रूप में स्थापित कर रही है। ऐसे में यहां देश विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या को देखते हुए इस एप को समस्त प्रकार की सुविधाओं के एकल प्लेटफॉर्म के रूप में विकसित किया गया है।

Sun, 14 Jan 2024 07:57 PM

Ram Mandir Live: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से जुड़ेंगे 60 करोड़ लोग

अयोध्या में 22 जनवरी को जब रामलला मंदिर में विराजेंगे तो समारोह की गूंज देश-दुनिया में सुनाई देगी। पूरे देश में करीब 60 करोड़ लोगों को इस आयोजन से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से जोड़ा जाएगा। प्राण प्रतिष्ठा और उसके बाद अगले दो माह के लिए संघ और विहिप ने काफी पहले ही योजना बना ली थी। भाजपा भी इसका हिस्सा है। यूपी सहित देश के सभी मठ-मंदिरों में पूजा-अर्चना के साथ ही देश के 5 लाख गांवों को भी इस आयोजन से जोड़ा गया है। हर मीडिया प्लेटफार्म पर लाइव दिखाया जाएगा।

Sun, 14 Jan 2024 07:27 PM

Ram Mandir Live: अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में जाएंगे ओपी राजभर

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर को भी 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का निमंत्रण पत्र मिल गया है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र कार्यालय द्वारा रजिस्टर्ड डाक से निमंत्रण बलिया जिले में स्थित गांव के पते पर भेजा गया है। रविवार को यह जानकारी देते हुए राजभर ने कहा कि वह इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। वहां पर जो भी कार्यक्रम होंगे उसके साक्षी बनेंगे। उन्होंने कहा है कि श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के लिए पिछले 500 वर्षों तक संघर्षरत रहे लोगों के अथक प्रयास से कोर्ट के आदेश से मंदिर निर्माण का सपना पूरा होने जा रहा है। प्रभु श्रीराम को मानने वालों के लिए यह बहुत बड़ा अवसर व दिन है।

Sun, 14 Jan 2024 06:53 PM

Ram Mandir Live: शाहजहांपुर में 22 को मनाएंगे दीपावली घर-घर बाटे अक्षत

शाहजहांपुर जिले के मॉडल ग्राम पंचायत भटपुरा रसूलपुर में ग्राम प्रधान अनिल कुमार गुप्ता ने अपनी पूरी टीम के साथ श्री राम का जयकारा लगाते हुए घर-घर अक्षत बांटे l और 22 जनवरी को घर-घर दीप जलाकर  दीपावली मनाने का आवाहन किया l ग्राम प्रधान अनिल कुमार गुप्ता ने बताया कि ग्राम में बने हुए पांचों मंदिर श्री राम जानकी मंदिर, देवी मां मंदिर ,पाठक मंदिर, हनुमत धाम एवं श्री जेपी मंदिर पर 22 तारीख को भव्य कार्यक्रम का आयोजन होगा। ग्राम के सभी घरों में दीपक जलाकर दीपावली मनाई जाएगी l उसके बाद आगे चलकर सभी ग्रामवासी अयोध्या  में  बने हुए श्री राम मंदिर पर दर्शन करने भी जाएंगे l 

Sun, 14 Jan 2024 06:36 PM

Ram Mandir Live: मंदिरों में भगवान श्री राम के आगमन की तैयारियां तेज

रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के उत्सव पर शाहजहांपुर के मंदिर राममय होंगे। मंदिरों में राज्य सरकार रामायण-रामचरितमानस और हनुमान चालीसा का पाठ कराएगी। इसके लिए हर जिले के ‘पर्यटन और संस्कृति परिषद’ के जरिए स्थानीय कलाकारों और लोगों को जिम्मेदारी दी जाएगी। 14 से 22 जनवरी तक होने वाले इस आयोजन के लिए पर्यटन विभाग धन की व्यवस्था करेगा। इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर निकायवार व ब्लाकवार मंदिरों की सूची तैयार कर आयोजकों की तैनाती कर दी गई है। इनके मोबाइल नंबर व पद, दायित्व भी सूची में लिखे गए हैं।

Sun, 14 Jan 2024 06:32 PM

Ram Mandir Live: लखीमपुर खीरी में विहिप ने घर घर बाटें अक्षत और दिए

श्रीराम जन्मभूमि मंदिर अयोध्या में होने वाली श्रीराम की प्राणप्रतिष्ठा को लेकर जनजन में उल्लास का महौल है। विहिप और भाजपा कार्यकर्ताओं ने गांवों में अयोध्या से आए अक्षत, श्रीराम जन्मभूमि मंदिर चित्र और दीपक ग्रामीणों को वितरित कर दीवाली मनाने को कहा। श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या में 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भगवान श्री राम की प्राणप्रतिष्ठा एवं मंदिर का लोकार्पण करने वाले है। इस समय प्रधानमंत्री विशेष अनुष्ठान कर रहे हैं।

Sun, 14 Jan 2024 06:27 PM

Ram Mandir Live: प्राण प्रतिष्ठा को लेकर मन्दिरों में अनुष्ठान, भजन कीर्तन शुरू

लखीमपुर खीरी में प्रभु श्रीराम के मन्दिर में 22 जनवरी को होने वाली प्राण प्रतिष्ठा को लेकर 14 जनवरी से अनुष्ठान शुरू हो गए हैं। अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान शुरू होने के साथ ही खीरी जिले के मन्दिरों में भी भजन कीर्तन, रामचरित मानस का पाठ शुरू हो गया। शहर के सदर चौराहे पर स्थित हनुमान मन्दिर में एडीएम संजय सिंह ने पूजा अर्चना करके रामचरित मानस पाठ की शुरुआत कराई। वहीं मुड़िया महंत मन्दिर में पूजा अर्चना के बाद रामायण सीरियल का प्रसारण प्रोजेक्टर से शुरू हो गया है। मन्दिरों में यह आयोजन 22 जनवरी तक अनवरत चलेंगे।

Sun, 14 Jan 2024 05:39 PM

Ram Mandir Live: महिलाओं को फ्री मिलेगी भगवान की चित्र वाली चूड़ियां

अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में यूं तो कई तरह से लोग अपनी सहभागिता कर रहे हैं। लेकिन फिरोजाबाद के चूड़ी व्यापारियों ने समारोह में आने वाली महिलाओं को राम, सीता और हनुमान की चित्र वाली चूड़ियां निशुल्क भेंट करने का संकल्प लिया है। फिरोजाबाद के चूड़ी निर्माता आनंद अग्रवाल और उनके बेटे निशांक अग्रवाल ने चूड़ी और कंगनों के ऊपर प्रभु श्री राम, माता सीता एवं मारुति नंदन हनुमान के चित्रों की आकृतियां उकेर कर उन्हें मनमोहक रूप में तैयार किया है।
यहां पढ़े पूरी खबर

Sun, 14 Jan 2024 04:44 PM

Ram Mandir Live: बालों की जटाओं से रथ खींचते अयोध्या की तरफ बढ़ रहे बद्री महाराज

अयोध्या में बन रहे भव राम मंदिर निर्माण से पहले राम भक्तों में गजब का जुनून देखने को मिल रहा है। प्राण-प्रतिष्ठा में शामिल होने को लेकर कोई सैकड़ों किलोमीटर पैदल ही चल रहा है तो कोई दंडवत होकर अयोध्या पहुंचने की होड़ में लगा है। मध्यप्रदेश के बद्री महाराज जो अपनी जटाओं से ही रथ खींचकर अयोध्या की तरफ बढ़ते नजर आए। बद्र महाराज मध्य प्रदेश के दमोह जिले के रहने वाले हैं, उनको खली के नाम से भी जाना जाता है। बद्री महाराज राम भक्ति में इस कदर सराबोर हैं कि उन्हें न तो किसी तरह के दर्द का एहसास है और न ही भीषण सर्दी का। जटाओं से रथ खींचते हुए अयोध्या की तरफ बढ़ रहे बद्री महाराज जब महोबा पहुंचे तो भक्तों ने फूलमालाओं से उनका स्वागत किया। 
 

Sun, 14 Jan 2024 04:19 PM

Ram Mandir Live: अयोध्या के अलावा इस शहर में भी हो रहा राम मंदिर का निर्माण

मकराना (राजस्थान) के साजिद, सादात व समीर इस समय शहर के महर्षि भृगु मंदिर के सामने स्थापित मंदिर में राम दरबार को आकार देने में जुटे हैं। सफेद पत्थरों से गर्भगृह को सजाने में लगे ये मुस्लिम कारीगर मकराना से अयोध्या में आए पत्थरों को भी वहां की फैक्ट्री में तराश चुके हैं। अयोध्या की तर्ज पर बलिया के इस मंदिर में भी श्रीराम-सीता, लक्ष्मण समेत अन्य देवताओं के करीब 350 से 400 वर्ष पुराने विग्रहों की प्राण-प्रतिष्ठा 22 जनवरी को की जाएगी। यहां भी पांच दिन पहले से अनुष्ठान प्रारम्भ हो जाएंगे।

Sun, 14 Jan 2024 04:01 PM

Ram Mandir Live: प्राण प्रतिष्ठा से पहले गांव-नगर में स्वच्छ तीर्थ महाभियान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को रामनगरी अयोध्या पहुंचे। जहां उन्होंने  झाड़ू लगाकर स्वच्छ तीर्थ महाभियान का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि इस अभियान से शिक्षकों, विद्यार्थियों, मंगल दलों, सामाजिक कार्यकर्ताओं को जोड़कर अयोध्या समेत पूरे प्रदेश को स्वच्छ रखा जाए।

Sun, 14 Jan 2024 03:49 PM

Ram Mandir Live: टूरिस्ट एप पर श्रद्धालुओं को मिलेगी पूरी जानकारी

सीएम योगी ने कहा कि टूरिस्ट एप से हम अयोध्या की एक-एक चीज को देख सकें, अवलोकन कर सकें और आसानी से महत्वपूर्ण स्थानों पर पहुंच सकें, ये सुविधा प्रदान की जा रही है। यह सिर्फ इंग्लिश में नहीं बल्कि हिंदी, संस्कृत समेत संविधान की अनुसूची में जितनी भी भाषाएं हैं, उनमें भी यह उपलब्ध हो जाएगा। इसी तरह, पुलिस से सहायता लेनी है, कहां थाना है, कहां चौकी है, इमरजेंसी सेवाएं कैसे मिलेंगी, 1090 की क्या भूमिका है, 112 की क्या भूमिका है, कौन अधिकारी आपके सहयोग के लिए तत्पर रहेगा, पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर आपको यह सुविधा भी मिल जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हर किसी की इच्छा है कि उसे अयोध्या धाम का दर्शन हो, यह हमारा सौभाग्य है कि प्रभु की सेवा में हमें कुछ कर गुजरने का अवसर मिल रहा है, इसलिए हमें कोई कोर कसर नहीं छोड़ना है। यहां जो भी श्रद्धालु आएं वो एक अच्छी छवि लेकर जाएं यही अपेक्षा है।

Sun, 14 Jan 2024 03:38 PM

Ram Mandir Live: 500 साल की प्रतीक्षा के बाद प्रभु का हो रहा आगमन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को रामनगरी अयोध्या के लता मंगेशकर चौक पर झाड़ू लगाकर स्वच्छ तीर्थ महाभियान का शुभारंभ किया।  इस दौरान उन्होंने कहा कि  500 वर्षों की प्रतीक्षा समाप्त कर प्रभु का आगमन हो रहा है। 
 

Sun, 14 Jan 2024 03:31 PM

Ram mandir Live: : 500 वर्षों बाद राम भव्य मंदिर में होंगे विराजमान

सीएम योगी ने अयोध्यावासियों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस अवसर पर मैं सभी अयोध्यावासियों को बधाई और मकर संक्रांति की शुभकामनाएं देता हूं। आने वाले सभी श्रद्धालुजनों के लिए अभी से उनका अग्रिम अभिनंदन करते हुए सभी अयोध्यावासियों का अभिवादन करता हूं। हजारों वर्षों बाद यह अवसर आता है, जब प्रभु की सेवा में कुछ कर गुजरने का अवसर मिलता है। हमारी पीढ़ी को यह अवसर मिला है। 500 वर्षों बाद प्रभु श्रीराम स्वयं के भव्य मंदिर में विराजमान होंगे। देश और दुनिया अयोध्या के प्रति आतुर है। 

Sun, 14 Jan 2024 03:31 PM

Ram Mandir Live: सीएम योग ने अयोध्या में लांच किया डिजिटल टूरिस्ट एप

रविवार को अयोध्या पहुंचे सीएम योगी ने डिजिटल टूरिस्ट एप के साथ ही अयोध्या पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट को भी लॉन्च किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने उपस्थित लोगों को संबोधित किया। सीएम योगी ने कहा, अयोध्या धाम में श्रीराम लला के प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पूर्व आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बेहतरीन सुविधा उपलब्ध हो सके। इस उद्देश्य से अयोध्या नगर निगम और अयोध्या सिटी में ई-बसों एवं ई-ऑटो के शुभारंभ व टूरिज्म सेंट्रिक मोबाइल एप और अयोध्या पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट का शुभारंभ किया गया है। 
 

Sun, 14 Jan 2024 02:16 PM

Ram Mandir Live : प्रदेशवासियों से मुख्यमंत्री का आह्वान, सिंगल यूज प्लास्टिक को कहें न

Ram Mandir Live :मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या को स्वच्छतम नगरी बनाने और यहां के सभी धार्मिक, पर्यटन, तीर्थ स्थलों, सार्वजनिक स्थलों पर सफाई का संदेश दिया। मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों से रामलला के आगमन के अवसर पर साफ-सुथरा-स्वच्छ बनाने का आह्वान किया।

Sun, 14 Jan 2024 01:46 PM

Ram Mandir Live : योगी ने अयोध्या में 50 ई-बसों और 25 ई-ऑटो को दिखाई हरी झंडी

Ram Mandir Live :अयोध्या धाम में नवनिर्मित मंदिर में भगवान श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले रविवार को ई वाहनों (50 इलेक्ट्रिक बसों एवं 25 ई ऑटो) का फ्लैग ऑफ कर अयोध्यावासियों को उपहार दिया। साथ ही मुख्यमंत्री जी ने डिजिटल टूरिस्ट ऐप के साथ ही अयोध्या पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट को भी लॉन्च किया।  

Sun, 14 Jan 2024 01:20 PM

Ram Mandir Live :कानपुर में 164 वर्ष पुरानी चित्रों से सजी उर्दू रामायण

 Ram Mandir Live :प्राण प्रतिष्ठा की धूम के बीच कानपुर की एक रामायण चर्चा में है। यह 164 साल पहले उर्दू में लिखी गई थी। इसमें राम की जीवन लीलाओं के खूबसूरत चित्र भी उकेरे गए थे। यह उर्दू रामायण 1859 में मुंशी कालिका प्रसाद कायस्थ ने लिखी और छपाई। इसमें चित्रों से रामलीला कही गई है। कानपुर हिस्ट्री सोसायटी के महामंत्री अनूप शुक्ला बताते हैं कि चित्र रामायण, जो अवध नरेश श्री राम का चरित्र है, उसमें उनके जीवन के घटनाक्रमों के चित्र हैं। इतिहासविद् के अनुसार मुंशी कालिका प्रसाद कायस्थ तब अवध दरबार में थे। नवाब वाजिद अली शाह रामलीला कराते थे। संभवत उन्हीं दृश्यों के आधार पर रेखांकन मुंशी जी ने रामायण तैयार की। शुरुआती पन्नों में गोस्वामी तुलसीदास को रामकथा सुनाते दिखाया गया है।