Hindi News उत्तर प्रदेश Ram Mandir Highlight : रामलला की नई फोटो आई सामने, कमर में करधनी, माधे पर मुकुट

Ram Mandir Highlight : रामलला की नई फोटो आई सामने, कमर में करधनी, माधे पर मुकुट

Ram Mandir : प्राण प्रतिष्ठा से पहले रामलला की फोटो लीक होने के बाद श्रीराम मंदिर ट्रस्ट ऐक्शन में आ गया। वहीं दूसरी ओर 22 जनवरी का कार्यक्रम यूपी की जेलों में भी दिखाया जाएगा।

Ram Mandir Highlight : रामलला की नई फोटो आई सामने, कमर में करधनी, माधे पर मुकुट
रामलला की तस्वीर
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Deep Pandey
Sat, 20 Jan 2024 06:20 AM

Ram Mandir : 22 जनवरी को होने वाली प्राण-प्रतिष्ठा से पहले ही रामलला की कई फोटो वायरल हो रही। एक फोटो में वह भव्य श्रंगार में हैं। फोटो वायरल होने के बाद श्रीराम मंदिर ट्रस्ट ऐक्शन में आ गया है। मंदिर का निर्माण कर रही एल एंड टी कंपनी के अफसरों पर फोटो वायरल करने का ट्रस्ट को शक है। ट्रस्ट अब उनके खिलाफ कार्रवाई करने की तैयारी में है। वहीं दूसरी ओर यूपी की जेलों में भी प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम सीधा प्रसारित होगा। इसके अलावा जेलों की सभी बैरकों में एलईडी टीवी लगाए जाएंगे। जेलों में बंद कैदियों को भी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का बेसब्री से इंतजार है।

रामलला की भव्य प्रतिमा की पहली तस्वीर सामने आई है, जिसमें आप उनके पूर्ण स्वरूप के दर्शन कर सकते हैं। गुरुवार को ही रामलला गृभगृह में विराजे हैं और उनकी प्राण प्रतिष्ठा से जुड़े आयोजन चल रहे हैं। सोमवार को दोपहर 12 बजे के करीब उनकी प्राण प्रतिष्ठा का मुहूर्त है, जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी मुख्य यजमान के तौर पर मौजूद रहेंगे। इस भव्य प्रतिमा को अरुण योगीराज ने तैयार किया है। इस बीच उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को एक बार फिर से अयोध्या पहुंचे और 22 जनवरी के आयोजन की तैयारियों का जायजा लिया। अयोध्या राम मंदिर में शुक्रवार को चौथे दिन का अनुष्ठान चल रहा है। सीएम योगी आज अयोध्या दौरे पर है। सीएम योगी प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियों की समीक्षा करने पहुंचे। राम मंदिर सीएम योगी पहुंचे है। एक शेयर की गई है जिसमें सीएम योगी के बैग्राउंड में भव्य मंदिर का दृश्य दिख रहा।

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के तीसरे दिन गुरुवार को एक तरफ जहां अचल विग्रह को रात्रि में ही नव्य व दिव्य मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश कराकर उनका प्रवास कराया गया। दूसरी ओर, श्रीराम जन्मभूमि परिसर का परिभ्रमण करने वाले रामलला के रजत विग्रह को यज्ञ मंडप में पहुंचा दिया गया है। अचल विग्रह और रजत विग्रह का प्राणाधान प्रतिष्ठा अनुष्ठान साथ-साथ चलेगा और विविध अधिवास भी समान रूप से किए जाएंगे। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के न्यासी एवं पेजावर मठ उडप्पी के पीठाधीश्वर जगद्गुरु माध्वाचार्य स्वामी विश्व प्रसन्न तीर्थ महाराज ने बताया कि नव्य व दिव्य मंदिर के गर्भगृह में अभी अचल विग्रह ही प्रतिष्ठित हुए हैं। उन्होंने बताया कि रामलला के अचल विग्रह का अनुष्ठान गर्भगृह में ही होगा।

Fri, 19 Jan 2024 10:23 PM

Ram Mandir Live: प्राण-प्रतिष्ठा पर अभेद्य सुरक्षा में रहेंगे पीएम मोदी, SPG और NSG कमांडो संभालेंगे कमान

रामजन्मभूमि परिसर में अन्य सुरक्षा कर्मियों के साथ एनएसजी और एसपीजी ने भी कमान संभाल ली है। एजेंसी से जुड़े अधिकारियों ने परिसर में तैनात केंद्र और राज्य के पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर योजना को अंतिम रूप दे दिया है। परिसर के अगल-बगल क्षेत्र में रहने वाले लोगों का वेरिफिकेशन अंतिम चरण में हैं। सभी से किसी भी बाहरी व्यक्ति को रोकने की सख्त मनाही है। 22 तारीख को परिसर से सटे भवनों की छत पर जाने से मना कर दिया गया है।  प्रधानमंत्री की अभेद्य सुरक्षा के लिए एनएसजी व एसपीजी कमांडो ने शुक्रवार को विधिवत पूर्वाभ्यास किया। 

Fri, 19 Jan 2024 09:48 PM

Ram Mandir Live: पहली फरवरी को रामलला का दर्शन-पूजन करेंगे प्रदेश के मंत्री

Ram Mandir Live: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि श्रीरामलला के विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा के भव्य समारोह के बाद आगामी एक फरवरी को प्रदेश सरकार के सभी मंत्री एक साथ श्रीरामलला का दर्शन-पूजन करने का पुण्य लाभ प्राप्त करेंगे। वह शुक्रवार को यहां अंतरराष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय में प्राण-प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस समारोह में अयोध्या सेवा, सुरक्षा, स्वच्छता व सेवाभाव की मिसाल बनेगी। समारोह में मंदिर पर पुष्पवर्षा भी होगी। 

Fri, 19 Jan 2024 09:45 PM

Ram Mandir Live: अयोध्या में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 135 गाइड तैयार

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करने वाला धर्मस्थल होगा। बड़ी संख्या में आने वाले पर्यटकों के लिए टूरिस्ट गाइड की आवश्यकता को देखते हुए पर्यटन विभाग ने तैयारियां कर ली हैं। अब तक 135 गाइड तैयार किए जा चुके हैं, जो 14 भाषाओं में पर्यटकों से बात कर सकेंगे। इन गाइडों को 10 वर्ष के लिये लाइसेंस दिया गया है। इन्हें ज्यादातर भारतीय भाषाओं का ज्ञान है और अधिकांश गाइड अयोध्या एवं उसके आसपास के रहने वाले हैं।

Fri, 19 Jan 2024 09:28 PM

Ram Mandir Live: आयुष विभाग ने अयोध्या में उतारी डॉक्टरों की फौज

Ram Mandir Live: आयुष राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा. दयाशंकर मिश्र दयालु ने कहा कि अयोध्या एवं आसपास के जिलों में आयुष चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। पर्याप्त संख्या में होम्योपैथ, आयुर्वेद, यूनानी अस्पतालों तथा ओपीडी के जरिए मरीजों का उपचार किए जाने के सख्त निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही उपचार एवं अन्य सुविधाओं को सुचारू रूप से संचालित कराने के लिए नोडल अधिकारियों की ड्यूटी भी लगा दी गई है। 

 उन्होंने बताया कि अयोध्या तथा आसपास के जिलों बाराबंकी, अंबेडकरनगर, बस्ती, गोण्डा, सुल्तानपुर तथा अमेठी में 201 आयुर्वेद चिकित्सक, 146 चिकित्साधिकारी, 140 फार्मासिस्ट, 158 होम्योपैथ चिकित्सक तथा 132 चिकित्साधिकारी एवं 156 फार्मासिस्ट के अलावा 32 यूनानी चिकित्सक, 25 चिकित्साधिकारी तथा 21 फार्मासिस्ट तैनात किए गए हैं। ये सभी चिकित्सक एवं पैरा मेडिकल स्टाफ श्रद्धालुओं को चिकित्सकीय सेवाएं उपलब्ध करा रहे हैं।

प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम में देशभर से आने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए आयुष विभाग द्वारा विभिन्न जनपदों के प्रमुख स्थलों पर आयुष कैम्प का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत अयोध्या, बाराबंकी, अम्बेडकरनगर, बस्ती में 3-3 कैम्प, गोण्डा में 04, सुल्तानपुर में 02 तथा अमेठी में 02 कैम्पों की स्थापना की गई है। इन कैम्पों में पर्याप्त संख्या में चिकित्साधिकारी तथा फार्मासिस्ट लगाये गये हैं। इन कैम्पों में आयुर्वेद, होम्योपैथी एवं यूनानी औषधियां पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराई गई हैं।

Fri, 19 Jan 2024 09:17 PM

Ram Mandir Live: प्राण प्रतिष्ठा से पहले पुलिस ने की होटलों-ढाबों पर की चेकिंग

अयोध्या धाम में प्रभु श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पुलिस प्रशासन ने शहर में सघन चेकिंग अभियान चलाया। रेलवे स्टेशन, रोडवेज बस अड्डा, होटल और ढाबे के साथ वाहनों की चेकिंग की गई। चेकिंग में पुलिस के हांथ कुछ नहीं लगा। शहर से लेकर गांव तक मस्जिदों के पास पुलिस तैनात रही। शुक्रवार जुमा की नमाज वाले दिन शहर और क्षेत्र की सभी मस्जिदों में पुलिस फोर्स तैनात रहा।  22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर सरकार और अधिकारियों द्वारा अलर्ट घोषित किया गया है। 

Fri, 19 Jan 2024 09:15 PM

Ram Mandir Live: प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भारत-नेपाल बार्डर पर अलर्ट

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा और गणतंत्र दिवस को देखते हुए भारत-नेपाल सीमा पर अलर्ट है। एसडीएम और सीओ ने एसएसबी जवानों के साथ कस्बे के होटलों, रेस्टोरेंटों और धर्मशालाओं सहित नेपाल सीमा का निरीक्षण किया। भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र के बाजारों में शामिल तिकुनियां कस्बे के होटलों आदि में एसडीएम अश्वनी कुमार सिंह और सीओ यादवेंद्र सिंह ने एसएसबी के सहायक कमांडेंट पंकज किशोर, कोतवाल मनोज सिंह और डाग स्क्वैड के साथ चेकिंग की। इन अफसरों ने जनकपुर और कौड़ियाला घाट सहित नेपाल बार्डर तक निरीक्षण किया। 

Fri, 19 Jan 2024 09:13 PM

Ram Mandir Live: श्रीरामलला प्राण प्रतिष्ठा पर रंगीन लाइटों से जगमग होंगे इज्जतनगर के रेलवे स्टेशन

अयोध्या में श्रीराम लला प्राण प्रतिष्ठा के चलते 22 जनवरी को रेलवे स्टेशन भी जगमग होंगे। रेल यात्रियों को प्लेटफार्मों पर लाइव प्रसारण दिखाया जाएगा। जो एलईडी लगी हैं, उन पर प्रसारण होगा। इसके साथ स्टेशनों पर भी रामधुन बजाई जाएगी। हालांकि रेलवे में 22 जनवरी को आधे दिन का ही अवकाश घोषित किया गया है। 2:40 बजे तक अवकाश होगा, इसके बाद कर्मचारी डयूटी करेंगे। बरेली जंक्शन, बरेली सिटी स्टेशन, इज्जतनगर,बरेली जंक्शन,मथुरा कैंट,कासगंज,फर्रुखाबाद,कन्नौज,काठगोदाम स्टेशन लेजर लाइटिंग होगी।

Fri, 19 Jan 2024 09:12 PM

Ram Mandir Live: माथे पर मुकुट, कमर में करधनी, भव्य शृंगार वाली रामलला की फोटो आई सामने

Ram Mandir Live: अयोध्या में राममंदिर का उद्घाटन सोमवार को पीएम मोदी के हाथों होना है। इस अवसर पर जन्मभूमि में रामलला की नई प्रतिमा का प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान भी होगा। शुक्रवार की दोपहर राममंदिर में रामलला की बाल रूप वाली प्रतिमा गर्भगृह में अपने आसन पर विराजमान भी हो गई है। इसके बाद से रामलला की अलग अलग फोटो बाहर आ रही हैं। शुक्रवार की शाम रामलला की ऐसी फोटो सामने आई, जिसमें वह भव्य श्रृंगार में दिखाई दे रहे हैं। इस फोटो में उनके माथे पर मुकुट, हाथों में तीर-धनुष, कमर में करधनी के साथ ही शरीर पर आकर्षक परिधान भी है। इस फोटो में भव्य शृंगार के साथ ही उनकी आंखों पर पट्टी भी है।

Fri, 19 Jan 2024 06:55 PM

Ram Mandir Live: यूपी की जेलों में होगा प्राण-प्रतिष्ठा का सीधा प्रसारण

अयोध्या स्थित राममंदिर में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह का उत्तर प्रदेश की जेलों में बंद कैदी भी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं क्योंकि 22 जनवरी के इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण उनकी बैरक में किया जाएगा। अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले, कैदी विभिन्न सामान तैयार करने में व्यस्त हैं, जिन्हें समारोह के लिए भेजा जा रहा है और जेलों में उनके लिए रामकथा और भजन सुनने की भी व्यवस्था की जा रही है।

Fri, 19 Jan 2024 06:49 PM

Ram Mandir Live: रामनगरी के दर्शनीय स्थलों से परिचय करायेगी 135 गाइडों की टोली

Ram Mandir Live: मुख्यमंत्री योगी आदत्यिनाथ ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा और राममंदिर के उद्घाटन से पहले शुक्रवार को  रामनगरी अयोध्या में रूफ टॉप माउंटेड सोलर बोट सर्विस का शुभारंभ किया। 'नव्य अयोध्या' परियोजना के अंतर्गत सरयू नदी को सौर व स्वच्छ ऊर्जा नौका परिवहन तथा इनलैंड वॉटरवेज के लिहाज से रोल मॉडल के तौर पर स्थापित करने के लिए योगी ने उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा अभिकरण (यूपीनेडा) द्वारा विकसित की गई रूफ टॉप माउंटेड सोलर बोट सर्विस का उद्घाटन किया। देश में पहली बार इनलैंड वॉटरवेज के लिहाज से गेमचेंजिंग साबित होने वाले इलेक्ट्रिक सोलर टेक्नोलॉजी बेस्ड बोस सर्विस का शुभारंभ करने के बाद मुख्यमंत्री ने बोट के परिचालन को लेकर तमाम तकनीकी पहलुओं के निरीक्षण के साथ ही इनलैंड वॉटरवेज के विकास के लिहाज से अयोध्या में हो रहे प्रयासों के बारे में जानकारी ली।

Fri, 19 Jan 2024 06:22 PM

Ram Mandir Live: दक्षिण भारत के श्रद्धालुओं को लुभायेगी अयोध्या

Ram Mandir Live: उत्तर प्रदेश के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने शुक्रवार को कहा कि 22 जनवरी को राम मंदिर में प्राण प्रतष्ठिा कार्यक्रम के बाद दक्षिण भारत समेत समूचे देश से रामभक्त अयोध्या की ओर रुख कर सकते हैं। श्री सिंह ने कहा कि अयोध्या में 22 जनवरी को भगवान राम अपने भव्य मंदिर में विराजमान होंगे। प्राण प्रतष्ठिा के बाद अयोध्या में भ्रमण पर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि के आसार हैं। इसमें देश और विदेश के श्रद्धालु भी शामिल हैं।

सनातन परंपरा में प्रभु श्रीराम सामूहिकता और समरसता के प्रतीक हैं। इसी समरसता को देखने और महसूस करने के लिए श्रद्धालु अयोध्या आकार आनंद की अनुभूति करना चाहते हैं। राम मंदिर बनने से लेकर अयोध्या में हो रहे विकास कार्यों को लेकर देशभर के लोगों में जज्ञिासा है और सभी एक बार यहां आकर राम मन्दिर दर्शन करना चाहते हैं।

Fri, 19 Jan 2024 06:21 PM

Ram Mandir Live: उमा भारती बोलीं, भगवान राम के अस्तित्व को नकारने वालों में अयोध्या जाने की हिम्मत नहीं

Ram Mandir Live: भाजपा की वरिष्ठ नेता उमा भारती ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए शुक्रवार को कहा कि भगवान राम के अस्तित्व को नकारने वालों में अयोध्या जाने की हिम्मत नहीं है, और वे वहां जाने के लायक नहीं हैं। कांग्रेस द्वारा 22 जनवरी को अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के निमंत्रण को अस्वीकार करने के बारे में पूछे जाने पर भारती ने 'पीटीआई-भाषा' से कहा, ''वो उस लायक नहीं कि वहां आते।'' भाजपा नेता ने कहा, ''उन्होंने (कांग्रेस) राम को खारिज कर दिया। उन्होंने उच्चतम न्यायालय में एक हलफनामे में उनके अस्तित्व से इनकार किया और कहा कि राम का अस्तित्व ही नहीं है। वह हलफनामा ऐसा था, कि उनके (कांग्रेस) पास वहां (अयोध्या) जाने का साहस नहीं है।''

Fri, 19 Jan 2024 04:50 PM

Ram Mandir Live: रामलला का कर लीजिए पहला दर्शन, प्राण प्रतिष्ठा से पहले सामने आई तस्वीर

Ram Mandir Live: रामलला की भव्य प्रतिमा की पहली तस्वीर सामने आई है, जिसमें आप उनके पूर्ण स्वरूप के दर्शन कर सकते हैं। गुरुवार को ही रामलला गृभगृह में विराजे हैं और उनकी प्राण प्रतिष्ठा से जुड़े आयोजन चल रहे हैं। सोमवार को दोपहर 12 बजे के करीब उनकी प्राण प्रतिष्ठा का मुहूर्त है, जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी मुख्य यजमान के तौर पर मौजूद रहेंगे। इस भव्य प्रतिमा को अरुण योगीराज ने तैयार किया है। इस बीच उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को एक बार फिर से अयोध्या पहुंचे और 22 जनवरी के आयोजन की तैयारियों का जायजा लिया।

Fri, 19 Jan 2024 04:49 PM

Ram Mandir Live: 400 किलो का ताला लेकर अयोध्या रवाना हुए महामंडलेश्वर अन्नपूर्णा भारती

22 जनवरी को होने वाली राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा में शामिल होने को लेकर महामंडलेश्वर डॉक्टर अन्नपूर्णा भारती पुरी महाराज अलीगढ़ के प्रतीक चिन्ह 400 किलो के सबसे बड़े ताले को लेकर रवाना हो गए हैं। उन्होंने कहा अलीगढ़ जिसे पूरी दुनिया ताला नगरी के रूप में जानती है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कई बार तालानगरी के नाम से ही संबोधित करते हैं। 

Fri, 19 Jan 2024 02:24 PM

Ram Mandir Live : राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा पर 51 हजार राम ज्योति से कामाख्या और 11 हजार दीप से अमौनी मठ होगा जगमग

Ram Mandir Live : राम मंदिर में प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर रुदौली के सुनबा गांव में विराजमान मां कामाख्या भवानी दरबार में  ऐतिहासिक दिन को पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। राम मंदिर निर्माण के समय 31 अक्टूबर 2020 से मां कामाख्या मंदिर पर अनवरत रामनाम पाठ चल रहा है। अब प्राण प्रतिष्ठा तिथि के पूर्व यहां मकर संक्रांति से 11 दिन तक रामोत्सव कार्यक्रम में विभिन्न प्रकार के आयोजन हो रहे है। 22 जनवरी को 51 हजार दीपों से पूरा मंदिर परिसर व कामाख्या घाट जगमग होगा। 

Fri, 19 Jan 2024 02:00 PM

Ram Mandir Live : राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को पीजीआई की ओपीडी में नहीं होंगे नए पंजीकरण 

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को सरकार की ओर से घोषित सार्वजनिक अवकाश पर पीजीआई में ओपीडी में नए पंजीकरण नहीं होंगे। पीजीआई निदेशक डाॅ. आरके धीमन ने बताया कि जिन पुराने मरीजों को ओपीडी के लिए तारीख दी गई हैं,  सोमवार को सिर्फ उन्हीं मरीजों को देखा जाएगा। साथ ही जिन विभाग के मरीजों को जांच के लिए तारीख दी गई थीं। उनकी सभी जांचें होंगी। किसी नए मरीज की जांच ओपीडी में नहीं होगी। पीजीआई की 24 घंटे लैब संचालित रहेगी। ओपीडी सैंपल कलेक्शन बंद रहेगा। इमरजेंसी में मरीजों को इलाज मिलेगा।

Fri, 19 Jan 2024 12:58 PM

Ram Mandir Live : राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या के लिए 25 से तीन मेमू चलेगी

Ram Mandir Live: अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद श्रद्धालुओं के लिए तीन मेमू ट्रेनें 25 जनवरी से चलाने जा रहा है। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल की ओर से ट्रेनों को लेकर गुरुवार को सूचना जारी कर दी गई। अयोध्या के लिए तीन मेमू ट्रेनों को पटरी पर उतारा जाएगा। इसमें एक ट्रेन लखनऊ, दूसरी प्रयागराज व तीसरी मनकापुर से अयोध्या के बीच रोजाना चलाई जाएगी।

Fri, 19 Jan 2024 12:39 PM

Ram Mandir Live: यहां पुजारी करते हैं उर्दू में श्रीरामचरितमानस का पाठ

Ram Mandir Live: सदर में शहजादी मंडी स्थित सनातन धर्म मंदिर सभा की लाइब्रेरी और इसके प्रधान बैजनाथ शर्मा उर्दू में ही रामचरितमानस और गीता का पाठ कर अमन का पैगाम दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि मंदिर की लाइब्रेरी में जहां आज संस्कृत, हिंदी, अंग्रेजी, पंजाबी के साथ-साथ उर्दू की भी बहुत सी किताबें हैं। जो मंदिर की लाइब्रेरी से इसके मादरी जबान होने का पैगाम देती हैं।

पूरी खबर यहां पढ़ें: यहां पुजारी करते हैं उर्दू में श्रीरामचरितमानस का पाठ, मुस्लिम भी आते थे उर्दू में पाठ सुनने

Fri, 19 Jan 2024 12:12 PM

Ram Mandir Live : एनआरआई श्रद्धालु भी बने श्रीराम महायज्ञ के यजमान

Ram Mandir Live : अयोध्या राम मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव से आनंद मग्न अनिवासी भारतीय (एनआरआई) भी अयोध्या पहुंच गये है। यह एनआरआई श्रद्धालु भी रामघाट स्थित संकटमोचन शनि धाम में श्रीराम महायज्ञ व श्रीराम कथा का आयोजन के यजमान बने हैं। सिडनी आस्ट्रेलिया व फिजी के अलावा न्यूजीलैंड के इन श्रद्धालुओं का कहना है कि राम मंदिर निर्माण निर्विघ्न पूर्ण करने के संकल्प के साथ इस महायज्ञ में आए हैं। सिडनी निवासी दवेन्द्र शर्मा ने बताया कि पूर्व में यहां महायज्ञ के आयोजन में शामिल होने के लिए आते रहे हैं। वह बताते हैं कि इस अनुष्ठान के लिए सपरिवार आए हैं। उधर श्रीराम महायज्ञ में गुरुवार को अरणि मंथन से यज्ञकुंड में अग्नि देव का प्राकट्य हुआ और इसी के साथ आहुतियां डालने का भी क्रम शुरू हो गया है। यज्ञाचार्य सीताराम दास महाराज ने बताया कि महायज्ञ में सवा लाख आहुतियां डाली जाएंगी। 

Fri, 19 Jan 2024 11:44 AM

Ram Mandir Live : राम मंदिर का संकल्प लेकर हाथ से लिख डाली नौ बार रामचरितमानस

Ram Mandir Live : अयोध्या में भगवान राम की जन्म भूमि पर राम मंदिर बने यह बहुत लंबे समय से जनमानस का सपना रहा है, लेकिन इस सपना के सरकार होने की अभिलाषा के साथ मुरादाबाद के आभूषण कारोबारी अतुल कुमार ने एक अनूठा संकल्प लिया जो अब राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के साथ पूर्ण होने के करीब पहुंच गया है। अतुल कुमार ने वर्ष 1990 में राम मंदिर निर्माण को लेकर लालकृष्ण आडवाणी और नरेंद्र मोदी की ओर से रथ यात्रा का आरंभ होने के समय संकल्प लिया कि वह मंदिर का निर्माण होने तक अपने हाथ से रामचरितमानस लिखेंगे। तब से लेकर आज तक उन्होंने नौ बार रामचरितमानस अपने हाथ से लिख दी है।