Hindi News उत्तर प्रदेश Ayodhya Ram Mandir Highlights: प्राण प्रतिष्ठा के बाद दीपोत्सव का उल्लास, घर-घर जलाए गए दीपक, दिवाली जैसा दिखा नजारा

Ayodhya Ram Mandir Highlights: प्राण प्रतिष्ठा के बाद दीपोत्सव का उल्लास, घर-घर जलाए गए दीपक, दिवाली जैसा दिखा नजारा

Ayodhya Ram Mandir Highlights: अयोध्या राम मंदिर के गर्भगृह में रामलला विराज गए हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर में अनुष्ठान किया हैं। रामलला प्राण प्रतिष्ठा के बाद पीएम मोदी संबोधित किया।

Ayodhya Ram Mandir Highlights: प्राण प्रतिष्ठा के बाद दीपोत्सव का उल्लास, घर-घर जलाए गए दीपक, दिवाली जैसा दिखा नजारा
Ayodhya Ram Mandir PM Narendra Modi Ram Lalla Darshan Starts
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Deep PandeyEdited By: Dinesh Rathour
Mon, 22 Jan 2024 08:31 PM

Ayodhya Ram Mandir Highlights: अयोध्या में राम जन्मभूमि पर राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे विधि-विधान से मंदिर के गर्भगृह रामलला को प्रतिष्ठित किया। प्राण प्रतिष्ठा के बाद एक संक्षित समारोह में प्रधानमंत्री मोदी ने मंदिर परिसर में मौजूद साधु-संतों और वीआईपी मेहमानों को संबोधित किया। इसके बाद ट्रस्ट के आमंत्रण पर मंदिर में मौजूद साधु-संतों और वीआईपी अतिथियों के लिए रामलला का दर्शन शुरू हो गया है। प्राण प्रतिष्ठा के लिए खुद को शुद्ध कर रहे पीएम मोदी 11 दिन से उपवास पर थे और जमीन पर सो रहे थे। मंच पर चरणामृत पिलाकर उनका उपवास तोड़ा गया। दिन में श्रद्धालु प्राण प्रतिष्ठा के उल्लास में डूबे रहे। शाम होते ही सभी दीपोत्सव के रंग में रंग गए। जगह-जगह दिवाली जैसा माहौल नजर आया। 

मोदी ने सियावर रामचंद्र की जय, हमारे राम आ गए हैं कहकर अपने भाषण की शुरुआत की। मोदी ने कहा कि राम मंदिर तो बन गया अब आगे क्या है। जो दैवीय शक्तियां देख रही हैं क्या हम उन्हें ऐसे ही विदा करेंगे। हजार साल बाद की पीढ़ी हमारे राष्ट्र निर्माण के कार्यों को याद रखेगी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जहां बनाने का संकल्प लिया था, राम मंदिर वहीं बना है। उन्होंने कहा कि ऐसा लग रहा है त्रेता युग आ गया है। समारोह को आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने भी संबोधित किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जाने के बाद ही बालीवुड से पहुंचे अभिनेता और अभिनेत्रियां भी वहां से निकले तो उन्हें देखने के लिए चाहने वालों की भीड़ लग गई। व्यवस्थाओं को ठीक करने में पुलिस प्रशासन के लोग जद्दोजहद करते रहे। बार-बार लोगों को धकेल कर पुलिसकर्मी पीछे हटाते रहे। यह सिलसिला लगातार चलता रहा।

Mon, 22 Jan 2024 07:56 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: पीएम आवास में मना दीपोत्सव

Ayodhya Ram Mandir Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम आवास पर दीपोत्सव मनाया। उन्होंने रामलला की तस्वीर के आगे दीया भी जलाया। पीएम मोदी ने दीपोत्सव की तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की हैं। पूरी खबर पढ़ें।

Mon, 22 Jan 2024 07:20 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: धारावाहिक रामायण के राम बोले, सदियों की प्रतीक्षा खत्म

धारावाहिक 'रामायण' में भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के ने एक्स पर लिखा कि सदियों के संघर्ष और लंबी प्रतीक्षा के बाद मानवता के आदर्श भगवान श्री राम पुनः अपने भव्य दिव्य मंदिर में प्रतिष्ठित होने जा रहे हैं। विश्व के संपूर्ण मानव समाज को भगवान राम लला के प्राण प्रतिष्ठा महा महोत्सव की अशेष हार्दिक बधाइयां और शुभकामनाएं।

Mon, 22 Jan 2024 06:54 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: सीएम योगी देर शाम फिर पहुंचे राम मंदिर

राम मंदिर उद्घाटन के बाद वीवीआई को विदाई देने के बाद सीएम योगी देर शाम फिर जन्मभूमि पहुंचे। इस दौरान उन्होंने लाइटिंग में भव्य दिखाई दे रहे राम मंदिर का चारों तरफ से निरीक्षण किया। 

Mon, 22 Jan 2024 05:20 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: आस्था के हिलोरे ने रोक रखे  ई- रिक्शा के पहिए

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन भोर होते ही सड़कों पर फर्राटा भरने ई रिक्शा के पहिए भी सोमवार को थामे रहे। शाहदत गंज की सड़के सूनी रही। सिर्फ हरी - नीली हूटर लगे वाहन ही नजर आ रहे थे। इतनी गति से वाहन गुजर रहे थे की पुलिस कर्मी भी व्यवस्था संभालने में इधर उधर दौड़ते रहे। दोपहर करीब तीन बजे के बाद सड़क पर इक्का - दुक्का रिक्शा निकले वह भी जरूरत होने पर। रिक्सा चालक रामधनी ने बताया कि रोज तो अवध की गलियों में रिक्शा दौड़ता ही है। आज तो रणोत्सव का दिन है।

Mon, 22 Jan 2024 05:14 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: मुस्लिम परिवार में जन्मा बच्चा, महिला ने नाम रखा राम रहीम

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरी दुनिया राम मय है। राम की धुन में रमे लोगों का उतसाह देखते ही बन रहा है। ये उत्साह सड़कों पर ही नहीं बल्कि अस्पतालों में भी देखने को मिला है। फिरोजाबाद के महिला अस्पताल में एक मुस्लिम परिवार में बच्चे का जन्म हुआ था तो परिवार खुशी से झूम उठा। प्राण प्रतिष्ठा के दिन परिवार में आए नए मेहमान का नाम भी भगवान राम के नाम पर रख दिया गया। बच्चे की मां ने बच्चे का को राम रहीम नाम दिया। वहीं संभल जिले के चंदौसी में एक अस्पताल के प्रसूति कक्ष में भगवान राम का एक लघु मंदिर बनाया गया है। 

Mon, 22 Jan 2024 04:57 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: सेलिब्रिटीज को देखने के लिए उमड़ी भीड़ व्यवस्थाएं ध्वस्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जाने के बाद ही विश्व प्रसिद्ध सेलिब्रिटीज के निकलते समर्थकों की भीड़ लग गई। व्यवस्थाओं को ठीक करने में पुलिस प्रशासन के लोग जद्दोजहद करते रहे। बार-बार लोगों को धकेल कर पुलिसकर्मी पीछे हटाते रहे। यह सिलसिला कई घंटे तक चलता रहा।

Mon, 22 Jan 2024 04:52 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: बालीवुड स्टार को देखने सड़कों पर उमड़ा हुजूम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जाने के बाद बालीवुड से पहुंचे अभिनेता और अभिनेत्रियां भी वहां से निकले तो उन्हें देखने के लिए चाहने वालों की भीड़ लग गई। व्यवस्थाओं को ठीक करने में पुलिस प्रशासन के लोग जद्दोजहद करते रहे। बार-बार लोगों को धकेल कर पुलिसकर्मी पीछे हटाते रहे। यह सिलसिला लगातार चलता रहा।

Mon, 22 Jan 2024 04:47 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर मथुरा में भी राम नाम की धूम 

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर मथुरा राममय हो गया है। जगह-जगह कार्यक्रमों का आयोजन हो रहा है। कहीं पर सुंदरकांड का पाठ हो रहा है तो कहीं लोग शोभा यात्रा निकाल रहे हैं। अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होने पर समूचा मथुरा राम नाम से गूंज रहा है। पूरा शहर रामनामी झंडों से पटा हुआ है। विभिन्न सोसाइटियों में सुंदरकांड और हनुमान चालीसा के पाठ हो रहे हैं। शहर में अभी तक कई शोभा यात्राएं और बाइक रैली निकाली जा चुकी हैं।

Mon, 22 Jan 2024 04:42 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: पूर्वोत्तर भारत के ग्रुप ने दिया सांस्कृतिक एकता का संदेश

नॉर्थ ईस्ट जोनल कोऑर्डिनेशन कमेटी के बुलावे पर आया ट्वीट योर टू डांस एकेडमी सिक्किम के ग्रुप ने ‘मारो नी’ गीत के साथ-साथ भगवान राम की आराधना पर ऐसा नृत्य प्रस्तुत किया कि वहां से गुजरने वाले लोग एकटक देखते रहे। ग्रुप ने अपने कार्यक्रमों के माध्यम से सांस्कृतिक एकता का संदेश दिया तो कुछ दूरी पर स्थापित उत्तराखंड के मंच पर गढ़वाली के साथ भजनों पर नृत्य करती हुई महिलाओं के प्रदर्शन ने हर किसी को अपनी ओर खींचा। प्रदेश के सोनभद्र जिले से आया ग्रुप करमा नृत्य और रामायणी प्रस्तुत कर सांस्कृतिक एकता में अनेकता का दर्शन कराया। आंध्रप्रदेश, हिमांचल प्रदेश के ग्रुप ने भी अपने गीतों से धूम मचाया। इनके साथ काफी संख्या में श्रद्धालु भी झूमते रहे।

Mon, 22 Jan 2024 04:37 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: मुख्यमंत्री के गोद लिए वनटांगियों ने मचाई धूम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गोद लिए वनटांगियों के ग्रुप ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम मचाई। यह टीम जी 20 समारोह में अपनी प्रस्तुति दे चुकी है। भोजपुरी में बात करते हुए बाल कलाकारों ने कहा की जब साड़ी पहन कर मेकअप किया तो खुद को ही नहीं पहचान पाए। तिकोनिया नंबर तीन के वनटांगियों की टीम के सदस्य ज्योति और रितिमा ने कहा कि जीवन में नहीं सोचा था कि यहां तक आएंगे। हमें अपार खुशी है कि भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का हिस्सा बन मंच पर अपनी प्रस्तुति दे रहे हैं। शुद्ध भोजपुरी भाषा में बात करते हुए इन बाल कलाकारों ने कहा कि हर चीज से महरूम थे। अब जीवन रंगीन हो रहा है। 

Mon, 22 Jan 2024 04:32 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: जय श्री राम की जयकारे लगाते हुए पैदल पहुंचे नौजवान

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम संपन्न होने के बाद रायबरेली की ओर से नौजवानों का एक बड़ा जत्था अयोध्या पहुंचा। सभी युवक बिहार उड़ीसा झारखंड आदि प्रांतो के थे। यह लगातार जय श्री राम जय सनातन और भारत माता की जय के उद्घोष कर रहे थे।

Mon, 22 Jan 2024 04:22 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: पूरा देश राम मय है: सुनील बंसल 

आज पूरा देश राम मय है। यह क्षण हर सनातनी के लिए गौरवपूर्ण है। इस क्षण के लिए हमारे पूर्वजों ने सदियों तक संघर्ष किया था। यह बातें बड़ी देवकाली के पास लाइव प्रसारण देख रहे भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री सुनील बंसल ने हिंदुस्तान से बातचीत के दौरान कही। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव सुनील बंसल अयोध्या वासियों के साथ समारोह का सजीव प्रसारण देख रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि यह पल बेहद रोमांचित करने वाला है। सिर्फ अयोध्या ही नहीं पूरा देश राम मय है। कहां की आज रामराज्य की परिकल्पना साकार रूप लेती दिख रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने इस दिन के लिए कड़ी तपस्या की है। करोड़ो राम भक्तो के साथ साथ प्रधान मंत्री की तपस्या भी आज फलीभूत हुई है। बोले की ये उत्सव अभी थमने वाला नही है। इसे जारी रखा जाएगा। क्योकि अब राम भक्तो को अयोध्या में कोई बाधा नहीं पहुंचा सकता है। कहा की राम लला का दर्शन कर राष्ट्र कल्याण की कामना करूंगा।

Mon, 22 Jan 2024 04:21 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: प्राण प्रतिष्ठा के चलते अयोध्या के घर-घर में बना पकवान

सोमवार को अयोध्या ने दिवाली मनाई। हर घर में पकवान बनाए गए थे। हर गली मोहल्ले में मिट्टी के दिये की दुकानें सजी हुई थी। वजीरगंज निवासी राजेंद्र प्रसाद त्रिपाठी ने बताया कि हम लोगों का इंतजार समाप्त हुआ। आज घर में खीर पूरी का प्रसाद बटेगा दिवाली भी मनाई जाएगी। आयुष्मान श्रीवास्तव ने बताया कि घर में छोला पूड़ी और सेवइयां बनाई जा रही है। यह हमारे लिए दिवाली जैसा माहौल है, पटाखे भी छुड़ाए जा रहे। मनोज निषाद ने बताया कि घर पर पहले भगवान राम के लिए सूजी का हलवा बन रहा है। इसके बाद खीर पूरी की व्यवस्था की गई है।

Mon, 22 Jan 2024 03:56 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: सभी चीजें हो गईं व्यवस्थित, प्राण प्रतिष्ठा के बाद बोले डीजी प्रशांत

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद डीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा, सभी चीजें व्यवस्थित हो गई हैं। अभी सभी लोग दर्शन कर रहे हैं। ये हमारे लिए बड़ा मौका था हमने नया अनुभव भी प्राप्त किया जिसका हम आगे महाकुंभ में प्रयोग करेंगे।

Mon, 22 Jan 2024 03:55 PM

Ayodhya Ram Manidr Live: कुछ देर को ठहर गई अयोध्या, फिर छूट पड़े पटाखे

जैसे ही पीएम गर्भ गृह में पहुंचे हर कोई इस दृश्य को सदा सदा के लिए आंखों में बसा लेने के लिए स्क्रीन से सट गया। जगह-जगह पर कार्यक्रम के लाइव प्रसारण की व्यवस्था की गई थी। जहां लाइव प्रसारण नहीं हो रहा था लोग अपने मोबाइल फोन से कार्यक्रम देख रहे थे। कार्यक्रम संपन्न होने के बाद लोगों का उत्साह देखते बनता था। देवकाली रोड पर लोग खुशी से  घंटे घड़ियाल बजाने लगे। जगह जगह पर खुशी में पटाखे भी फोड़े जा रहे थे।
 

Mon, 22 Jan 2024 03:53 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: पुलिस की हल्की ढील मिलने के बाद बढ़ता चला जा रहा है श्रद्धालुओं का रेला

मोदी का कार्यक्रम खत्म होते ही और पुलिस की हल्की ढील मिलने के साथ ही श्रद्धालुओं का रेला बढ़ता चला गया। बिहार, उड़ीसा, बंगाल हर जगह से श्रद्धालु अयोध्या पहुंचे हैं। श्रद्धालुओं में नौजवानों की संख्या काफी अधिक है। उत्साहित नौजवान जय श्री राम और भारत माता की जय के जयकारे लगा रहे हैं।

Mon, 22 Jan 2024 03:45 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: अमिताभ बच्चन को देखने के लिए दौड़े लोग

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने पहुंचे अमिताभ बच्चन को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। समारोह के बाद अतिथियों का रामजन्मभूमि से निकलने शुरू हो गया है। अर्धसैनिक बलों ने सड़क पर मोर्चा संभाल लिया है। फोर्स ने श्रद्धालुओं को रस्सा लगाकर लाइन से खड़ा कर दिया गया, लेकिन श्रद्धालुओं में अयोध्या आने वाले मेहमानों को देखने का उत्साह अलग ही दिख रहा हैँ। श्रद्धालु बॉलीवुड़ अभिनेता अमिताभ बच्चन को देखने के लिए काफी उत्साहित नजर आए।

Mon, 22 Jan 2024 03:42 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: रामलला की आंखों से प्यार झलक रहा था, विवेक ओबराय बोले

अभिनेता विवेक ओबेराय रामलला का दर्शन करने के बाद भाव विभोर दिखाई दिए। ओबराय ने कहा कि उनकी आंखों से प्यार झलक रहा था। उनसे बस यही मांगा है कि बार बार मुझे यहां बुलाते रहिए। हम यहां सपरिवार आते रहेंगे। 

Mon, 22 Jan 2024 03:26 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: राममंदिर बनाने वाले मजदूरों से मिलने पहुंचे पीएम मोदी

राममंदिर का उद्घाटन और प्राण प्रतिष्ठा की पूजा के बाद पीएम मोदी उन लोगों के बीच पहुंचे जिन्होंने मंदिर को बनाया है। मंदिर बनाने वाले श्रमिकों से पीएम मोदी ने कहा कि बहुत कम समय में इसे पूरा किया है। पीएम मोदी ने उन लोगों पर पुष्प वर्षा भी की।

Mon, 22 Jan 2024 02:52 PM

Ayodhya Ram Mandir Live:मोदी बोले-रामकाज से राष्ट्रकाज तक अपना कण कण लगा देंगे

Ayodhya Ram Mandir Live: पीएम मोदी ने कहा कि देश में निराशा के लिए रत्ती भर भी भाव नहीं है। छोटे बड़े प्रयास की अपनी ताकत होती है। यही राम से राष्ट्र तक चेतना के विकास है। हम संकल्प लें राष्ट्र निर्माण के लिए अपना पल-पल लगा देंगे। रामकाज से राष्ट्रकाज तक अपना कण कण लगा देंगे। हमें नित्य पुरषार्थ व परिश्रम का प्रसाद प्रभु राम को चढ़ाना होगा। यह भारत के विकास का अमृतकाल है। हमें बैठना नहीं है। युवाओं से कहूंगा कि आपके सामने हजारों साल की प्रेरणा है। विरासत पर गर्व करते हुए , परंपरा की पवित्रता पर गर्व करते हुए भारत समृद्धि के लक्ष्य तक पहुंचेगा। आने वाला समय अब शक्ति का है। राम मंदिर साक्षी बनेगा भव्य भारत के अभ्युदय का। शताब्दियों के इंतजार के बाद हम लोग यहां पहुंचे हैं।