Hindi News उत्तर प्रदेश जनता का आभार, गंगा और बाबा विश्वनाथ के अर्चन के बाद पीएम मोदी ने किया निरीक्षण, अचानक सिगरा स्टेडियम पहुंचे

जनता का आभार, गंगा और बाबा विश्वनाथ के अर्चन के बाद पीएम मोदी ने किया निरीक्षण, अचानक सिगरा स्टेडियम पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से लगातार तीसरी बार चुने जाने के बाद मंगलवार को आभार जताने पहुंचे। इसके बाद गंगा और बाबा विश्वनाथ का पूजन अर्चन किया। यहां से सिगरा स्टेडियम पहुंच कर निरीक्षण किया।

जनता का आभार, गंगा और बाबा विश्वनाथ के अर्चन के बाद पीएम मोदी ने किया निरीक्षण, अचानक सिगरा स्टेडियम पहुंचे
वाराणसी में पीएम मोदी
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Yogesh Yadav
Tue, 18 Jun 2024 11:19 PM

PM Modi Kisan Samman LIVE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार पद संभालने के बाद मंगलवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे। यहां जनसभा में लोगों का आभार जताने के बाद दशाश्वमेध घाट पर पहुंचकर गंगा का पूजन किया। गंगा के पूजन के बाद गंगा आरती में शामिल हुए। करीब एक घंटे तक आरती में रहने के दौरान वह भाव विभोर दिखाई दिए। इसके बाद पीएम मोदी बाबा विश्वनाथ के दरबार पहुंचे। यहां पर विधिवत पूजन अर्चन किया। यहां से सिगरा में बन रहे स्टेडियम का निरीक्षण करने पहुंचे। काफी देर तक यहां हो रहे कार्यों को देखा। इससे पहले जनसभा में पीएम मोदी ने 9.27 करोड़ किसानों को सम्मान निधि की 17वीं किस्त के रूप में 20 हजार करोड़ रुपये और स्वयंसहायता समूहों की 30 हजार महिलाओं को ‘कृषि सखी’ के प्रमाणपत्र के रूप में ‘उपहार’ दिए। किसान सम्मेलन के रूप में यह कार्यक्रम राजातालाब के पास मेहंदीगंज मड़ई में आयोजित हुआ। पीएम मोदी का यहां पहुंचने पर सबसे पहले सीएम योगी ने स्वागत किया। पीएम मोदी ने कहा कि देश में इस बार अभूतपूर्व जनादेश दिया है। इसने एक इतिहास बनाया है। देश के लोकतांत्रिक देशों में कम ही देखा गया है कि कोई चुनी हुई सरकार तीसरी बार वापसी करे। इस बार भारत की जनता ने यह भी करके दिखाया है। 60 साल पहले भारत में हुआा था। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "यहां इतनी बड़ी संख्या में हमारी माताएं-बहनें उपस्थित हैं। माताओं-बहनों के बिना खेती की कल्पना भी असंभव है। इसलिए अब खेती को नई दिशा देने में भी माताओं-बहनों की भूमिका का विस्तार किया जा रहा है। नमो ड्रोन दीदी की तरह ही कृषि सखी कार्यक्रम ऐसा ही एक प्रयास है। हमने आशा कार्यकर्ताओं के रूप में बहनों का काम देखा है। हमने बैंक सखियों के रूप में डिजिटल इंडिया बनाने में बहनों की भूमिका देखी है। अब हम कृषि सखी के रूप में खेती को नई ताकत मिलती देखेंगे। आज 30 हजार से अधिक सहायता समूहों को कृषि सखी के रूप में प्रमाणपत्र दिए गए हैं। अभी 12 राज्यों में ये योजना शुरू हुई है। आने वाले समय में पूरे देश में हजारों समूहों को इससे जोड़ा जाएगा। ये अभियान 3 करोड़ लखपति दीदीयां बनाने में भी मदद करेगा।" प्रधानमंत्री 17 घंटे काशी में रहेंगे।

Tue, 18 Jun 2024 09:38 PM

PM Modi Kisan Samman LIVE: आभार, पूजन अर्चन के बाद काशी का विकास देखने निकले मोदी

PM Modi Kisan Samman LIVE: पीएम मोदी तीसरी बार वाराणसी से जीतने के बाद मंगलवार को यहां पहुंचे तो सबसे पहले आभार सभा को संबोधित किया। इसके बाद गंगा पूजन और आऱती के बाद बाबा विश्वनाथ का पूजन अर्चन किया। इसके बाद पीएम मोदी वाराणसी में निर्माणाधीन विकास कार्यों को देखने निकल गए। वह सिगरा में बन रहे स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में चल रहे निर्माण कार्यों का जायजा लिया।

Tue, 18 Jun 2024 08:58 PM

PM Modi Kisan Samman LIVE: गंगा पूजन के बाद काशी विश्वनाथ के दरबार पहुंचे पीएम मोदी

PM Modi Kisan Samman LIVE: गंगा पूजन के बाद पीएम मोदी बाबा विश्वनाथ का पूजन करने पहुंचे हैं। यहां षोडशोपचार विधि से पीएम मोदी बाबा विश्वनाथ का पूजन कर रहे हैं। विश्वनाथ मंदिर आते समय रास्ते भर मौजूद लोगों का पीएम मोदी अभिवादन भी करते रहे।

Tue, 18 Jun 2024 08:42 PM

PM Modi Kisan Samman LIVE: 18 देव कन्याएं व 7 अर्चक ने की मां गंगा की महाआरती

PM Modi Kisan Samman LIVE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरे कार्यकाल के शपथ ग्रहण के बाद दो दिवसीय दौरे पर मंगलवार को पहली बार काशी आये और दशाश्वमेध घाट पर उत्तरवाहिनी मां गंगा की विधिवत वैदिक रीति से पूजन अर्चन के साथ आरती कर यहां पर होने वाली विश्व प्रसिद्ध मां गंगा की आरती में पांचवीं बार शामिल हुए। गंगा आरती के बाद प्रधानमंत्री का सम्मान किया गया। उन्हें रुद्राक्ष की  माला, प्रसाद के रूप में लाल पेड़ा दिया गया। प्रतीक चिह्न में मां गंगा, आरती का प्रतीक फोटो और पीएम का चित्र शामिल रहा। भव्य महाआरती में सात की जगह नौ अर्चकों ने मां गंगा की आरती की व 18 देव कन्याओं ने इस महाआरती को भव्य रूप दिया।

Tue, 18 Jun 2024 08:16 PM

PM Modi Kisan Samman LIVE: गंगा आरती में भाव विभोर दिखे पीएम मोदी, एक घंटे से ज्यादा रहे शामिल

PM Modi Kisan Samman LIVE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दशाश्वमेध घाट पर गंगा पूजन के बाद  गंगा आरती में शामिल हुए। करीब एक घंटे तक चली आऱती के दौरान पीएम मोदी भाव विभोर दिखाई दिए। आरती के साथ चल रहे भजन खुद भी गुनगुनाते रहे। कभी तालियां बजाते तो कभी हाथ उठाकर आरती में हो रहे उद्घोष में अपनी सहभागिता दर्शाते रहे।

Tue, 18 Jun 2024 07:08 PM

PM Modi Kisan Samman LIVE: दशाश्वमेध घाट पहुंचे पीएम मोदी, मां गंगा का किया पूजन

PM Modi Kisan Samman LIVE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को अरबों की सौगात देने के बाद दशाश्मवमेध घाट पर पहुंग गए हैं। यहां सबसे पहले पीएम मोदी ने मां गंगा का पूजन किया। इसके बाद यहां आयोजित गंगा आरती में हिस्सा लेंगे। गंगा आरती के बाद पीएम मोदी बाबा विश्वनाथ का दर्शन पूजन करने के लिए रवाना होंगे।

Tue, 18 Jun 2024 06:46 PM

PM Modi Kisan Samman LIVE: पुलिस लाइन में उतरा पीएम का हेलीकाप्टर, अयोध्या के कलाकारों ने किया स्वागत

PM Modi Kisan Samman LIVE: पुलिस लाइन में प्रधानमंत्री मोदी पहुंच गए। यहां से 6.32 पर उनका काफिला गंगा आऱती के लिए निकला। पुलिस लाइन गेट पर पीएम मोदी का स्वागत सस्कृतिक कार्यक्रम से अयोध्या से आये कलाकारों ने फरुवाही नित्य प्रस्तुत कर किया। पीएम मोदी ने हाथ हिलाकर अभिवादन किया और कलाकारों का हौसला बढ़ाया। 

Tue, 18 Jun 2024 06:20 PM

PM Modi Kisan Samman LIVE: पीएम मोदी जनसभा से गंगा आरती के लिए रवाना

PM Modi Kisan Samman LIVE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को सम्मान निधि जारी करने और सभा को संबोधित करने के बाद गंगा आरती में शामिल होने के लिए रवाना हो गए हैं। वह मेहंदीगंज से हेलीकॉप्टर से पुलिस लाइन स्थित हेलीपैड पर उतरेंगे। यहां से सड़क मार्ग से दशाश्वमेध घाट जाएंगे। इस दौरान अघोषित रोड शो जैसा भी नजारा देखने को मिलेगा। रास्ते में जगह-जगह भाजपा ने उनके स्वागत की तैयारी कर रखी है। 

Tue, 18 Jun 2024 05:50 PM

PM Modi Kisan Samman LIVE: पीएम मोदी बोले- कृषि सखी के रूप में खेती को नई ताकत मिलती देखेंगे

PM Modi Kisan Samman LIVE: पीएम मोदी ने कहा, "यहां इतनी बड़ी संख्या में हमारी माताएं-बहनें उपस्थित हैं। माताओं-बहनों के बिना खेती की कल्पना भी असंभव है। इसलिए अब खेती को नई दिशा देने में भी माताओं-बहनों की भूमिका का विस्तार किया जा रहा है। नमो ड्रोन दीदी की तरह ही कृषि सखी कार्यक्रम ऐसा ही एक प्रयास है। हमने आशा कार्यकर्ताओं के रूप में बहनों का काम देखा है। हमने बैंक सखियों के रूप में डिजिटल इंडिया बनाने में बहनों की भूमिका देखी है। अब हम कृषि सखी के रूप में खेती को नई ताकत मिलती देखेंगे। आज 30 हजार से अधिक सहायता समूहों को कृषि सखी के रूप में प्रमाणपत्र दिए गए हैं। अभी 12 राज्यों में ये योजना शुरू हुई है। आने वाले समय में पूरे देश में हजारों समूहों को इससे जोड़ा जाएगा। ये अभियान 3 करोड़ लखपति दीदीयां बनाने में भी मदद करेगा।"

Tue, 18 Jun 2024 05:48 PM

PM Modi Kisan Samman LIVE: मोदी बोले- असीम स्नेह से मुझे तीसरी बार देश का प्रधान सेवक बनने का सौभाग्य मिला

PM Modi Kisan Samman LIVE:  पीएम मोदी ने कहा कि चुनाव जीतने के बाद आज हम पहली बार बनारस आया हूं। मैं बनारस की जनता को नमस्कार करता हूं...काशीवासियों के असीम स्नेह से मुझे तीसरी बार देश का प्रधान सेवक बनने का सौभाग्य मिला है। काशी के लोगों के मुझे लगातार तीसरी बार अपना प्रतिनिधि चुनकर मुझे धन्य कर दिया है। अब तो मां गंगा ने भी जैसे मुझे गोद ले लिया है, मैं यहीं का हो गया हूं।

Tue, 18 Jun 2024 05:35 PM

PM Modi Kisan Samman LIVE: पीएम मोदी बोले- देश में इस बार अभूतपूर्व जनादेश

PM Modi Kisan Samman LIVE: पीएम मोदी ने कहा कि देश में इस बार अभूतपूर्व जनादेश दिया है। इसने एक इतिहास बनाया है। देश के लोकतांत्रिक देशों में कम ही देखा गया है कि कोई चुनी हुई सरकार तीसरी बार वापसी करे। इस बार भारत की जनता ने यह भी करके दिखाया है। 60 साल पहले भारत में हुआा था। आपने यह सौभाग्य हमें दिया है। अपने सेवक मोदी को दिया है। अगर दस साल बाद देश की जनता किसी को जनादेश देती है तो यह बहुत बड़ा विश्वास है। यही विश्वाश मेरी पूंजी है। 

Tue, 18 Jun 2024 05:31 PM

PM Modi Kisan Samman LIVE: पीएम मोदी बोले- मां गंगा ने मुझे गोद ले लिया, अब यहीं का होकर रह गया हूं।

PM Modi Kisan Samman LIVE: मां गंगा ने मुझे गोद ले लिया है तो मैं यहीं का होकर रह गया हूं। आपकी तपस्या देखकर सूर्य देवता भी थोड़ ठंडक बरसाने लग गए हैं। मैं आपका ऋणी हूं। यह चुनाव भारत के लोकतंत्र के सामर्थ्य को और यहां के विशालता को दिखाता है। इस चुनाव में देश के 64 करोड़ लोगों ने वोट दिया है। इससे बड़ा चुनाव और कहीं नहीं होता है। अगर जी 7 के सभी देशों को जोड़ दें तब भी भारत के वोटरों की संख्या ज्यादा है।

Tue, 18 Jun 2024 05:28 PM

PM Modi Kisan Samman LIVE: पीएम मोदी ने जारी की किसान सम्मान निधि

PM Modi Kisan Samman LIVE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले किसानों के सम्मान निधि जारी की। उन्होंने कई लाभार्थियों को मंच पर ही सम्मानित भी किया। 

Tue, 18 Jun 2024 05:24 PM

PM Modi Kisan Samman LIVE: योगी बोले- सभी ने मोदी के नेतृत्व में काशी को बदलते हुए सभी ने देखा है

PM Modi Kisan Samman LIVE: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "हम सब ने बदलती हुई काशी को देखा है। एक काशी जो आज एक नए क्लेवर और नई काया के साथ दुनिया भर में अपनी नई आध्यात्मिक और सांस्कृतिक पहचान बना रही है... पिछले 10 वर्ष में इस नई काशी के कायाकल्प में न सिर्फ हजारों-करोड़ों रुपए लगे हैं बल्कि दुनिया ने इसे बदलते हुए देखा है..."

Tue, 18 Jun 2024 05:08 PM

PM Modi Kisan Samman LIVE: शिवराज बोले- सब्सिडी देकर सस्ता खाद दे रहे पीएम मोदी

PM Modi Kisan Samman LIVE: कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि किसानों को सब्सिडी दिया जाता है तब सस्ता खाद किसानों को मिल रहा है। मोदी सरकार लगातार किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किसानों को सूदखोरों से निजात दिलाई है। न्यूनतम समर्थन मूल्य भी पीएम मोदी ने किया है। फसल बर्बाद हो जाए तो प्रधानमंत्री बीमा योजना है। किसान की आय दुगनी करने के लिए लगातार प्रयास हो रहे हैं। 

Tue, 18 Jun 2024 05:06 PM

PM Modi Kisan Samman LIVE: शिवराज बोले- पीएम मोदी वाराणसी आए तो मौसम भी बदल गया

PM Modi Kisan Samman LIVE: कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पीएम मोदी वाराणसी आए तो मौसम भी बदल रहा है। कल तक भयानक गर्मी थी। इतने बड़े बहुमत से जीतना अपने आप में अद्भुत है। कहा कि भाजपा मानती है कि किसान भगवान है और किसानों की सेवा ही भगवान की सेवा है। मोदी की सरकार लगातार किसानों को हित में लगी है। पीएम मोदी ने सबसे पहले कोई फाइल साइन की तो किसानों की सम्मान निधि की फाइल साइन की है। आज पहला कार्यक्रम भी किसानों को सम्मान निधि का हो रहा है।

Tue, 18 Jun 2024 05:02 PM

PM Modi Kisan Samman LIVE: सूर्य प्रताप शाही बोले-न्यूनतम समर्थन मूल्य को दोगुना किया

PM Modi Kisan Samman LIVE: सभा को संबोधित करते हुए यूपी के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य को दोगुना किया है। कई फसलों का विशेष फायदा मिला है। दलहन और तिलहन की खरीदारी हुई है। यूपी की डबल इंजन सरकार लगातार किसानों के हित में काम कर रही है।

Tue, 18 Jun 2024 05:00 PM

PM Modi Kisan Samman LIVE: सीएम योगी ने किया पीएम मोदी का अभिनंदन

PM Modi Kisan Samman LIVE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंच पर पहुंचते ही सीएम योगी ने उनका अभिनंदन अंग वस्त्रम से किया। इसके अलावा कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी पीएम मोदी का अभिनंदन किया। सीएम योगी ने पीएम  मोदी को किसान  का मोमेंटों भी दिया।

Tue, 18 Jun 2024 04:58 PM

PM Modi Kisan Samman LIVE: डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक बोले- सभी स्वागत को तैयार

PM Modi Kisan Samman LIVE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वाराणसी दौरे पर उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वाराणसी आगमन पर हम सभी कार्यकर्ता उनके स्वागत के लिए तैयार हैं। पीएम मोदी का मार्गदर्शन और आशीर्वाद हमें प्राप्त होगा।

Tue, 18 Jun 2024 04:54 PM

PM Modi Kisan Samman LIVE: डिप्टी सीएम केशव बोले, पीएम मोदी के आगमन से जबरदस्त उत्साह

PM Modi Kisan Samman LIVE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वाराणसी दौरे पर उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि पीएम मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद एक सांसद के तौर पर काशी और उत्तर प्रदेश आ रहे हैं। हम उनका हार्दिक स्वागत और अभिनंदन करते हैं। लोगों में जबरदस्त उत्साह और खुशी है।

Tue, 18 Jun 2024 04:47 PM

PM Modi Kisan Samman LIVE: जनसभा स्थल पहुंचे पीएम मोदी, कुछ देर में संबोधन

PM Modi Kisan Samman LIVE: बाबतपुर एयरपोर्ट से पीएम मोदी मेहंदीगंज स्थित जनसभा स्थल पहुंच गए हैं। यहां कुछ देर में किसानों को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही देश भर के किसानों को सम्मान निधि भी जारी करेंगे।