ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश प्रयागराजUPPSC: प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा से होगी प्रवक्ता भर्ती

UPPSC: प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा से होगी प्रवक्ता भर्ती

समाज कल्याण विभाग से संचालित प्रदेश के राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय में प्रवक्ता की भर्ती पहली बार प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के आधार पर...

UPPSC: प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा से होगी प्रवक्ता भर्ती
हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजSat, 19 Jun 2021 03:50 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रयागराज वरिष्ठ संवाददाता

समाज कल्याण विभाग से संचालित प्रदेश के राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय में प्रवक्ता की भर्ती पहली बार प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के आधार पर होगी। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने प्रवक्ता के 124 पदों पर भर्ती के लिए विस्तृत विज्ञापन जारी कर दिया है।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी शुक्रवार से शुरू हो चुके हैं। ऑनलाइन फीस 15 जुलाई तक जमा होगी और पूरित आवेदन पत्र अंतिम रूप से जमा करने की आखिरी तारीख 19 जुलाई है। इससे पहले आश्रम पद्धति विद्यालयों में प्रवक्ता पद पर भर्ती सीधे साक्षात्कार से होती थी। शासन ने अराजपत्रित पदों के लिए साक्षात्कार समाप्त कर दिया है। इसलिए पहली बार प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के आधार पर चयन किया जाएगा। 124 पदों में से सर्वाधिक 35 गणित, 33 जीव विज्ञान, 30 भौतिक विज्ञान और 26 रसायन विज्ञान के हैं।

प्री में सामान्य अध्ययन/वैकल्पिक विषय का एक पेपर

प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य अध्ययन/वैकल्पिक विषय का एक प्रश्ननपत्र होगा जो वस्तुनिष्ठ व बहुविकल्पीय प्रकार का होगा। पेपर में 300 अंकों के 120 प्रश्न (80 वैकल्पिक विषय और 40 सामान्य अध्ययन) के होंगे जिनका जवाब दो घंटे में देना होगा।

मुख्य परीक्षा में होंगे दो पेपर

मेन्स में दो प्रश्नपत्र होंगे। 100 अंकों का प्रथम प्रश्नपत्र होगा जिसमें सामान्य हिन्दी व निबंध परम्परागत पूछे जाएंगे और उसके लिए दो घंटे मिलेंगे। द्वितीय प्रश्नपत्र 300 अंकों का वैकल्पिक विषय का होगा जिसे हल करने के लिए तीन घंटे मिलेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें