ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश प्रयागराजयूपी बोर्ड: इंटर की मार्कशीट पर नहीं लिखा रहेगा कम्पार्टमेंट

यूपी बोर्ड: इंटर की मार्कशीट पर नहीं लिखा रहेगा कम्पार्टमेंट

यूपी बोर्ड पहली बार इंटर की परीक्षा में कम्पार्टमेंट की सुविधा देने जा रहा है। एक विषय में फेल छात्र-छात्राओं को पास होने का एक और मौका मिलेगा। इसी के साथ बोर्ड ने यह फैसला लिया है कि जो...

यूपी बोर्ड: इंटर की मार्कशीट पर नहीं लिखा रहेगा कम्पार्टमेंट
हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजFri, 24 Apr 2020 02:12 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी बोर्ड पहली बार इंटर की परीक्षा में कम्पार्टमेंट की सुविधा देने जा रहा है। एक विषय में फेल छात्र-छात्राओं को पास होने का एक और मौका मिलेगा। इसी के साथ बोर्ड ने यह फैसला लिया है कि जो छात्र-छात्राएं कम्पार्टमेंट परीक्षा में पास होते हैं उनके अंकपत्र सह प्रमाणपत्र में यह नहीं लिखा जाएगा कि उन्होंने कम्पार्टमेंट परीक्षा देकर सफलता हासिल की है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि कम्पार्टमेंट परीक्षा में सम्मिलित होने वाले बच्चों पर मनोवैज्ञानिक दबाव न बने।

संयुक्त सचिव जयशंकर दुबे की ओर से 20 अप्रैल को जारी आदेश में इसका जिक्र है। सीआईएससीई बोर्ड भी कम्पार्टमेंट परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं के अंकपत्र पर इसका उल्लेख नहीं करता। हालांकि सीबीएसई बोर्ड की मार्कशीट पर कम्पार्टमेंट का जिक्र रहता है। यूपी बोर्ड ने मई में कम्पार्टमेंट परीक्षा कराने की तैयारी की थी लेकिन लॉकडाउन से मई में परिणाम आना संभव नहीं दिख रहा। ऐसे में कम्पार्टमेंट परीक्षा तो दूर की बात है।

जयशंकर दुबे की ओर से जारी आदेश के अनुसार कृषि वर्ग के निर्धारित किसी एक प्रश्नपत्र में अथवा व्यावसायिक वर्ग के लिए निर्धारित ट्रेड विषय के किसी एक प्रश्नपत्र में अनुत्तीर्ण होने पर परीक्षार्थी को अनुत्तीर्ण हुए प्रश्नपत्र के लिए कम्पार्टमेंट परीक्षा में बैठने की अनुमति प्रदान की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें