ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश प्रयागराजUP Board: परीक्षा के लिए सैकड़ों स्कूलों में लगेंगे सीसीटीवी और राउटर

UP Board: परीक्षा के लिए सैकड़ों स्कूलों में लगेंगे सीसीटीवी और राउटर

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए सैकड़ों स्कूलों में सीसीटीवी, वायस रिकॉर्डर और राउटर लगाए जाएंगे ताकि न सिर्फ बोर्ड परीक्षा की...

UP Board: परीक्षा के लिए सैकड़ों स्कूलों में लगेंगे सीसीटीवी और राउटर
हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजFri, 05 Mar 2021 02:30 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रयागराज वरिष्ठ संवाददाता

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए सैकड़ों स्कूलों में सीसीटीवी, वायस रिकॉर्डर और राउटर लगाए जाएंगे ताकि न सिर्फ बोर्ड परीक्षा की निगरानी की जा सके बल्कि वेबकास्टिंग भी हो सके। परीक्षा केंद्रों की सूची पूरी करने के बाद बोर्ड अब इसकी तैयारी में जुट गया है।

बोर्ड ने पिछले साल 7784 परीक्षा केंद्र बनाए थे जिनकी संख्या इस साल बढ़कर 8513 हो गई है। इस बार 44 राजकीय, 140 सहायता प्राप्त माध्यमिक और 545 वित्तविहीन स्कूल पिछले साल की तुलना में अतिरिक्त केंद्र बने हैं। वित्तविहीन स्कूलों में तो सभी सुविधाएं उपलब्ध है लेकिन अधिकांश राजकीय व सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में आधुनिक उपकरणों का अभाव है।

इसलिए डेढ़ महीने के अंदर नये केंद्रों में सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी ताकि सरकार की मंशा के अनुरूप नकलविहीन और शुचितापूर्ण ढंग से परीक्षा कराई जा सके। प्रत्येक स्कूल में इसके लिए औसतन 70 हजार से एक लाख का खर्च आएगा। राजकीय और एडेड कॉलेजों में पीटीए और ब्यॉयज फंड आदि से लगवाएंगे।

इनका कहना है

अभी ये देखा जा रहा है कि किन स्कूलों में सीसीटीवी, वॉयस रिकॉर्डर और राउटर की सुविधा नहीं है। बोर्ड परीक्षा से पहले सभी आवश्यक उपरकण लगवाए जाएंगे।

आरएन विश्वकर्मा, जिला विद्यालय निरीक्षक

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें